Niche क्या होता है ब्लॉगिंग के लिए कैसे चुने best Niche

अगर आप एक ब्लॉगर है या फिर ब्लॉग की शुरुआत करना चाहते है तो आपके पास हमेशा ये समस्या रहती है की शुरुआत कैसे करे Knowledge panel अक्सर आप जानते है की ब्लॉग कैसे Start करे और किस भाषा मे Blog की शुरुआत करें अगर अपने ये Article नहीं पढ़ा तो नीचे दिये गए Link के द्वारा आप Blogging संबन्धित सभी जानकारी पा सकते है । Top Best Niche for Blogging

कैसे चुने Blogging Niche ? How to Choose Blogging Niche?

आज के इस Article मे हम बात करेंगे Blogging के Niche के बारे मे तो इस Article को पूरा पढे और हमे पूरी उम्मीद है की आपको  Niche को लेकर जो Confusion है वो दूर हो जाएगी ।

सबसे पहले ये जाने की Niche क्या होती है और Blogging मे इसका क्या काम है ।

What is Blogging Niche ?

जब हम अपने Blogging वैबसाइट पर किसी खास Topic या मुद्दे पर चर्चा करते है यानि उसके बारे मे जानकारी देते है तो उस Topic को उस Blog का niche कहा जाता है ।

जैसे की knowledge panel के इस Article मे हम बात कर रहे है Blogging Niche की तो इसका Niche हुआ blogging niche मतलब ये की हम जिस भी टॉपिक पर अपनी Blog की शुरुआत करेंगे वो उस Blog का  niche कह लाएगा ।

अब सवाल ये  भी है की हम ऐसा कौन सा Niche चुने जो हमारे Blogging वैबसाइट को Top पर लेकर जाए । इस बारे मे मैं बस इतना ही कहूँगा की आपको जिस चीज मे दिल लगे आप उसे ही अपना Blogging Niche बना लें ,जैसे अगर आपको खाना पसंद है तो आप खाने पीने की चीजों पर Blog स्टार्ट कर दें या फिर अगर आपको घूमना फिरना पसंद है तो आप Travel से जुड़े टॉपिक चुन लें ।

करें वो जहां अपना मन और दिमाग दोनों लगे वरना आप Google पर Topic ढूंढते रहेंगे और गूगल के अताह समंदर  मे काही खो से जाएंगे और आपकी Blog कभी स्टार्ट नहीं होगी ।

ये भी हो सकते है की जिस टॉपिक को चुन कर आप ब्लॉग स्टार्ट कर रहे है उसके Traffic लेवेल बहुत High है Competition बहुत तगड़ा है ऐसे मे आप कहीं पीछे न रह जाए, लेकिन ऐसा नहीं है, ये हमेशा याद रखें भीड़ वहीं लगती है जहां उम्मीदें अधिक हो आपको इसी भीड़ से अलग हट कर आगे बढ़ना है ,इसलिए ये भूल जाएँ की आपके लिखे Topic का Traffic क्या है Ranking क्या है बस आप लिखते जाइए बिना रुके बिना सोचे , जिस दिन आप बेहतरीन लेख पोस्ट करना शुरू कर देंगे उस दिन आपके Blog पर Traffic भी आएगी  और आपका Blogging Niche उसे भीड़ को चीरता हुआ सबसे आगे निकाल जाएगा और जब आप आगे होंगे तो आपके Blogging Website जिस Topic पे आधारित होगी वही एक Best Blogging Niche कहलएगी ।

अगर आपको अभी ब्लॉगिंग niche चुनने मे परेशानी हो रही है तो नीचे बताए गए Niche Category मे किस भी टॉपिक से अपने Blogging Dream की शुरुआत कर सकते है ।

Top Best Blogging Niche 2022 

  • Insurance
  • Electricity 
  • Mortgage
  • Attorney
  • Loan
  • Lawyer
  • Donate
  • Conference Call
  • Degree
  • Credit

ये वो Category जहां Google Adsense झोली भर के पैसा देती है इनकेAd बहुत महेंगे होते है आप ऐसे Topic को भी अपना Blogging Niche बना सकते है । इसके आलवे आप नीचे बताए गए Niche का भी चुनाव कर किसी भी भाषा मे Blogging की शुरुआत कर सकते है ।

  1. Fashion (फैशन) 
  2. Lifestyle
  3. Food Blogging
  4. Finance (फ़ाइनेंस) planing 
  5. Stock Marketing 
  6. Sports (खेल)
  7. Health Blogging (स्वास्थ)
  8. Motivational (प्रेरणा दायक ब्लॉग ) 
  9. Traveling 
  10. Hobbies 
  11. Technology 
  12. Educational 
  13. Online Study 
  14. Wildlife 
  15. News Blog 
  16. Skills 
  17. Designing
  18. Computer Education 
  19. Money Earning 
  20. Business Ideas 

ये सभी ऐसे Topics है जिसके अंदर कई सारे Niche छुपे है आप अपने सुविधा और जानकारी Skills के अनुसार नीमे से किसी भी या फिर ये सभी Niche पर अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है ।

एक बात का हमेशा ध्यान रखे आज के जमाने मे इंटरनेट पर पढ़ने से ज्यादा देखने वालों की भीड़ ज्यादा है यानि users Article पढ़ना उतना पसंद नहीं करते है जितना YouTube पर विडियो देखना पसंद करते है इसलिए आपको अपने Users को अपनी और आकर्षित करना होगा । 

किसी भी Niche पर ऐसा Article लिखिए जिसे पढ़ने के बाद Users Comment करे या न करे उनके मन मे ये जरूर आए की वाह क्या लिखा है ।यानि Hero की Entry कैसी भी हो फिल्म बेहतरीन होनी चाहिए ।

Must Read

हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in

मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

Related Posts

blog kaise banaye

Blog kaise banaye । WordPress me Blog kaise banye । Hostinger me Blog kaise banaye

हैलो फ़्रेंड्स वर्तमान दौर मे टेक्नालजी काफी बदल गई है और आने वाले दिनों मे हमे Intenet मे वो बदलाव नजर आएंगे जिसकी हमने कल्पना भी नहीं…

YouTube Monetization

YouTube से पैसा कैसे कमाएं YouTube Monetization Process in Hindi

Hello Friends वर्तमान के हर Internet Users YouTube के बारे मे जानता है और उससे होने वाले कमाई के बारे मे जानते या फिर जानना चाहते है…

Google web story

Google Web Stories Kya hai । Web stories In Hindi । Google Web Stories

Hello Friends वर्तमान मे Internet user की संख्या बढ़ती जा रही है और Internet पर आए दिन कई तरह के Updates आते रहते है इतना ही नहीं…

whatsapp viral script

whatsapp viral script for blogger festival script kaise banayen

hello friends भारत त्योहारों का देश है यहाँ हर दिन एक नया त्योहार(Festivals) मनाया जाता है इस दौरान आपके whatsapp, Facebook,emails के द्वारा कई तरह के शुभकामना…

एफ़िलिएट मार्केटिंग Marketing क्या है Affiliate Marketing in Hindi

Hello Friends आज हम बात करेंगे Marketing की हालांकि आप इससे पहले भी वाकिफ है लेकिन यहाँ बात होगी ऐसे marketing की जो अन्य marketing से अलग…

Seo Friendly post kaise likhen

Seo friendly article kaise likhe । How write SEO Friendly Article

हैलो Friends अगर आप एक Blogger है या फिर Blogging की शुरुआत करने वाले है तो आपको Blog बनाने से लेकर Blog लिखने तक की पूरी जानकारी…

Leave a Reply