Site icon Knowledge Panel

CTET kya hai | ctet ki taiyari kaise karen | CTET 2022

CTET ki taiyari kaise karen

CTET ki taiyari kaise karen | CTET kya hota hai  | सीटीईटी क्या है ? | सीटीईटी और एसटीईटी में क्या अंतर हैं ? | STET क्या हैं | सीटीईटी कैसे पास करें | BPSC द्वारा CTET की की बहाली कैसे होती हैं ? | CTET in Hindi 

भारत मे सबसे सम्मानित माने जाने वाला पेशा शिक्षण को मनाया गया प्राचीन काल से ही ज्ञान देने वाले गुरु की तुलना भगवान से की गई है हर इंसान जो इस के काबिल है वो अपने जीवन मे डबल्यूके बेहतर गुरु बनने की ख्वाइश रखता है , अगर आप भी एक सरकारी या किसी सुप्रसिद्ध विद्यालय के शिक्षक बनना चाहते है तो CTET यानि Central Teacher  Eligibility Test (केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) पास करना होगा तो आइए जानते है इसकी पूरी जानकारी – CTET की तैयारी कैसे करें , CTET ki taiyari kaise karen , CTET exam 2022 ,CTET 2022 preparation tips

 

CTET क्या है ?

सीटीईटी यानि केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher  Eligibility Test ) ये परीक्षा Central Board of Secondary Education of India (CBSE)  और उच्य शिक्षा विभाग (Higher Education Department of India) द्वारा हर वर्ष भारत के हर राज्य मे आयोजित की जाती है जिसमे  पास हुये अभ्यर्थी भारत के योग्य शिक्षक बनाने के लिए तैयार हो जाते है । यानि सीटीईटी का मकसद देश को एक बेहतर शिक्षक प्रदान करना है इसलिए ये परीक्षा National level पर कराई जाती है । अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वैबसाइट www.ctet.nic.in पर जा सकते है ।

CTET पास करने से क्या होता है?

अगर आप प्राइमरी एलिमेंट्री अध्यापक बनना चाहते हैं तो इस परीक्षा द्वारा आपकी शैक्षिक और मानसिक योग्यता का मापदंड किया जाएगा । CTET Exam को पास करने के बाद आप कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने के लिए सक्षम होते हैं, इसलिए अगर आप प्राइमरी शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको CTET की परीक्षा पास करना अनिवार्य है ।इस परीक्षा मे पास हुये अभ्यर्थी किसी भी केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) और नवोदय विद्यालय समिति (NVS) जैसे केंद्र सरकार के स्कूलों में प्राइमरी और एलिमेंट्री शिक्षकों के रूप में योग्यता प्राप्त कर सकते है हैं।

CTET और TET में क्या अंतर है?

अक्सर लोगो मे के confusion रहता है की ये सीटीईटी और टीईटी एक ही है या अलग लेकिन असल इन दोनों परीक्षाओं का मकसद एक है लेकिन फिर भी अलग अलग है ।



TET मतलब Teacher Eligibility Test जो भारत के हर राज्यों द्वारा आयोजित की जारी है, कई राज्य सरकार हर साल टीईटी परीक्षा आयोजित करती हैं जैसे यूपीटीईटी (UPTET), आरईईटी (REET), बिहार एसटीईटी (Bihar STET), पीएसटीईटी (PSTET), एमपी टीईटी (MPTET) , केटीईटी (KTET), टीएनटीईटी आदि। टीईटी परीक्षा पास करने के बाद, उम्मीदवार केवल संबंधित राज्य सरकारों द्वारा संचालित स्कूलों में शिक्षण कार्य के लिए योग्य हो जाते हैं।

ध्यान देने वाली बात ये है की अगर आप सिर्फ TET पास है तो आप केवल राज्यों के शिक्षण संस्थान से जुड़ेंगे । वे केवीएस(KVS) और एनवीएस (NVS) जैसे केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षण कार्य के लिए आवेदन करने के योग्य नहीं होंगे । लेकिन आप एक साथ दोनों परीक्षा मे भाग ले सकते है ।

CTET के लिए योग्यता

CTET के लिए Age Limit

सीटीईटी या एसटीईटी के लिए कम से कम आयु 18 वर्ष होना चाहिए अधिकतम उम्र की

CTET की परीक्षा कैसे होती है । (Syllabus और Question Pattern)

एसटीईटी की परक्षा दो तरह से होती है 2 पेपरों – पेपर I और II के लिए आयोजित की जाती है। पेपर I उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक बनने के इच्छुक हैं, जबकि जो उम्मीदवार कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें पेपर- II के लिए उपस्थित होना होता है। 

दोनों की परीक्षा Online Mode मे आयोजित की जाती है प्रत्येक Papers के लिए 2 घंटे 30 मिनट का समय तय किया गया है । प्रत्येक रश्नो पर 1 मार्क्स तय किया किया गया कोई Nagetive Marking नहीं है ।

Paper-I Primary Stage (Class I to V) 

Topics No. of Questions Total Marks
Child Development and Pedagogy 30 MCQs 30 Marks
Language I (Compulsory) 30 MCQs 30 Marks
Language II (Compulsory) 30 MCQs 30 Marks
Mathematics 30 MCQs 30 Marks
Environmental Studies 30 MCQs 30 Marks
Total 150 MCQs 150 Marks

Paper-II Elementary Stage (Class VI to VIII)

Topics No. of Questions Total Marks
Child Development & Pedagogy(Compulsory) 30 MCQs 30 Marks
Language I (Compulsory) 30 MCQs 30 Marks
Language II (Compulsory) 30 MCQs 30 Marks
Mathematics & Science
(For Mathematics and Science Teacher)
60 MCQs 60 Marks
Social Studies/Social Science
(For Social Studies/Social Science Teacher)
60 MCQs 60 Marks
Total 150 MCQs 150 Marks

Validity of CTET Certificate

परीक्षा पास करने के बाद आपको एक Certificate प्रदान की जाएगी जिसकी वैध्यता Lifetime है 2011 के बाद इसे लाइफटाइम कर दी गई है पहले ये सिर्फ 7 वर्ष था । अगर आप पहली बार मे परीक्षा पास नहीं कर पाये तो अगली बार भी इसके लिए योग्य होंगे ।

ध्यान रहे – CTET एक योग्यता परीक्षा है, न कि नौकरी प्रदान करने वाली परीक्षा । किसी भी सरकारी शिक्षण नौकरी की कोई गारंटी नहीं है। लेकिन सीटीईटी के बाद सरकारी नौकरी और निजी नौकरी पाने के कई अवसर हैं।

CTET Exam Fees

CTET 2023 के  लिए परीक्षा शुल्क अलग अलग तय की गई है




General/OBCPaper I or II- Rs. 1000/ and Both Paper I & II – Rs. 1200/-

SC/ST/Diff. Abled PersonPaper I or II Rs. 500/ and Both Paper I & II-  Rs. 600/-

CTET Exam Tips 2023

इस वर्ष 2023 मे भी CTET की परीक्षा का आयोजन July माह मे किया जाएगा । इसके लिए आपको अभी से ही तैयारी करनी होगी यहाँ कुछ टिप्स दिये जा रहे है जिसके मदद से आप तैयारी कर सकते है ।  CTET ki taiyari kaise karen –

ये सभी टिप्स और जानकारी STET 2023 के लिए भी लागू है

बिहार में शिक्षक बनने का नया नियम 

अगर आप बिहार से है तो आपको ये जानना जरूरी है की अगर आप बिहार के सरकारी स्कूल मे पढ़ना चाहते है तो आपको CTET और STET के साथ साथ BPSC द्वारा आयोजित परीक्षा भी पास करनी होगी अधिक जानकारी के लिए नीचे दिये गए लिंक पर जाएँ ।

इसे भी पढ़ें

Exit mobile version