Site icon Knowledge Panel

फूड ब्लॉगिंग क्या है कैसे शुरुआत करें Food Blogging In Hindi

food blogging

इस आर्टिक्ल मे आप Food Blogging और इससे जुड़ी सभी जानकारी जैसे Food Blogging In Hindi ,फूड ब्लॉगिंग क्या है ,फूड ब्लॉगिंग कैसे करें ,फूड ब्लॉगिंग की भाषा क्या होगी,फूड ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं और अंत मे Best Food Blog के नाम भी आपको बताएँगे । 

Hello Friends वर्तमान मे हर कोई किसी न किसी तरह online पैसा कमाना चाहता है कोई YouTube के जरिये तो कोई Blogging के द्वारा Online Earning की तलाश मे रहते है इसी concept को आज हम बात करेंगे Blogging की । दोस्तो Blogging कई तरह की होती है लोग अपने Choice के अनुसार टॉपिक Choose करते है और उस पर एक Blog लिखते है जिसे blogging कहा जाता है । Food Blog kaise banaye or Recipe blogs kaise banaye

आज हम बात करेंगे Food Blogging or Food Blog kaise banaye or Recipe blogs kaise banaye की यानि एक ऐसा Blog जहां आपके स्वाद की बात हो तो आइये जानते है Food Blogging क्या है? और कैसे करे इसकी शुरुआत है ?

फूड ब्लॉगिंग क्या है ? (What is Food Blogging?)


Food Blogging or Recipe blogs जैसा की नाम से ही ज्ञात है की एक ऐसा Online Platform जहां Blog के जरिये आपसे Food recipes (भोजन व्यंजन), Food Photography, अलग अलग जगहों के food Products की बातें की जाए उसे Food Blogging कहते है ।  

फूड ब्लॉगिंग के प्रकार (Type of Food Blogging)

Food Blogging कई तरह की होती है जैसे Recipes, किसी Food/Restaurant की Review, Food and Travel (Ethics and Culture), Food Photography ये सभी फूड ब्लॉगिंग का हिस्सा है।

फूड ब्लॉगिंग कैसे करें (How to start Food Blogging)

आप अपने शौक और पसंद के अनुसार ऊपर बताए गए किसी भी Topics या सभी पे अपना Blog की शुरुआत कर सकते है । अगर आप खाने पीने और खाना बनाने के शौकीन है तो आपके के लिए ये बहुत ही आसान है क्यूंकि कहते है इंसान को जिस चीज मे दिल लगे उसे उसी काम पे ध्यान देना चाहिए ।
आप अगर अलग-अलग स्वादिष्ट व्यंजन बनाने मे माहिर है तो आप अपने Blog के जरिये उस Recipe (व्यंजन) पर एक Article लिख कर उसे बानने की विधि लोगों तक पहुंचा सकते है । आप YouTube के जरिये व्यंजन बानने के Videos को भी उपलोड कर सकते है ।
अगर आप Photography का शौक रखते है Food Photography से भी Food Blogging की शुरुआत कर सकते है जहां आपको अलग अलग Recipes के Photograph लेकर उसकी थोड़ी जानकारी साझा करनी होगी । अगर आप खुद से व्यंजन बना कर उसकी विधि और उसे बेहतरीन Photographs के साथ साझा करे तो ये लोगों को अधिक पसंद आएगा ।
What is Food Blogging
किसी Food या किसी Restaurantsके बारे मे बताना भी Food Blogging का हिस्सा है जहां आप किसी chef (रसोइया) के द्वारा बनाए गए किसी खास व्यंजन के बारे मे लोगों को जानकारी और उसकी पूरी विधि देंगे या फिर किसी Restaurants की एक Review दे सकते है जिसमे उसे Restaurants मे बानये जा रहे खास पकवान की जानकारी होगी ताकि लोग वहाँ आकार उसे स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सके ।

किस भाषा मे करें Food Blogging (Food Blogging Language)

सभी Blogging की तरह Food Blogging मे भी Language का चुनाव एहम है लेकिन इस Blogging की सबसे अच्छी बात ये है की इसमे आपको Language के जटिलताओं का सामना नहीं करना पड़ेगा क्यूंकि इसमे आपको किसी Topics की बस Details और थोड़ी सी जानकारी देनी होती है इसलिए आप चाहे English, Hindi या किसी अन्य Language का उपयोग करें वो बेहद सरल लगेगा ।
Blogging किसी भी Topics या Niche पर हो भाषा का चुनाव बेहद एहम होता है कहने का अर्थ ये की आप अपनी बातें लोगों तक किस भाषा मे पहुंचाना चाहते है तभी आपका Blog लोगों तक पहुँच पाएगा ।

Food Blog मे Traffic कैसे मिलेगी (How to get Traffic on Food Blogging)


Traffic यानि Viewers किसी भी Blog को Internet पर रन करने लिए ट्रेफिक बेहद जरूरी है और ट्रेफिक के लिए आपका Food Blog ऐसा होना चाहिए जो लोगों को अपनी बात समझने मे सफल हो सके । Food Blogging मे traffic पाना आसान भी और कई सारे तरीके भी उपलब्ध है ।
Food Blogging मे बाँकी दूसरे Blogging के मुक़ाबले Competition कम है ऐसे मे आपका बेहतर कंटैंट यानि स्वादिष्ट Recipes आपको Traffic लाने मे मदद करेगा ।
दोस्तों जैसा की आप जानते है पूरी दुनिया मे भारतीय व्यंजन को स्वाद का राजा माना जाता है यहाँ हर जगह कई तरह के स्वादिष्ट वयंजन देखने और खाने को मिलते है ऐसे मे आप देश के अलग अलग राज्यों व जिले के वयंजनों का प्रचार कर आसानी से traffic पा सकते है क्यूंकि भारत और भारत से बाहर के लोग अपने कमाई का अच्छा खासा हिस्सा स्वादिष्ट भोजन मे करते है । 
Indian recipes और Food Blogging को हर महीने Google पर तकरीबन 1 हजार से 1 लाख लोग Search करते है और Competition बिलकुल Low इसलिए आपको Traffic पाना बेहद आसान है ।

Food Blog से पैसे कैसे कमाएं (How to Earn Money from Food Blog)


कमाई के लिए आपको अपने Blog के Google या अन्य Ad Network से Approval लेने होंगे जिससे आपके Blog पर Advertisements आना शुरू हो जाएंगे और आपकी कमाई की शुरुआत हो जाएगी ।
और भी तरीके है जैसे आप अगर खाने के शौकीन तो है लेकिन आपको खाना बनाना मुश्किल लगता है पर फिर भी आप Food Blogging से earning करना चाहते है तो आप किसी Famous Restaurants या Chef से मिल कर उनके द्वारा बनाई गई स्वादिष्ट व्यंजनो का प्रचारअपने ब्लॉग पर कर सकते है और बदले मे उनसे कुछ पैसे ले सकते है ।
तो दोस्तों ये थी Food blogging की छोटी सी कहानी जहां स्वाद भी है और कमाई भी है क्यूंकि कुछ भी हो जाए लोग खाने से दूर नहीं जा सकते है तो समय और अपने हुनर का उपयोग करें और बन जाइए एक बेहतरीन Food Blogger या फिर बनाइये एक Recipe blogs

Food Blogging का भविष्य 

ये तो आप जानते है की धरती पर जब तक इंसान है लोग भोजन खाना बंद नहीं करेंगे इसलिए फूड ब्लॉगिंग का भविष्य उज्ज्वल हैं,आए दिन लोग इंटरनेट पर अपने पसंदीदा और नये व्यंजन बनाने के विधियों और उससे जुड़े विडियो Search करते है ऐसे मे एक Food Blog उनकी ये खोज को पूरा कर सकता है। यानि जब तक धरती पर खाना है तब तक आपका ब्लॉग चलता रहेगा तो है न कमाल का 

बेस्ट फूड ब्लॉग कौन सा है (Best food blogs list)

  1. Smitten Kitchen
  2. Joy the Baker
  3. The Pioneer Woman
  4. Minimalist Baker
  5. Serious Eats
  6. Food52
  7. A Cozy Kitchen
  8. Simply Recipes
  9. How Sweet Eats
  10. The Kitchn

भारत के सबसे बड़े फूड ब्लॉगर (Top food blogger in India)

  1. Nimi Sunilkumar (The Mad Scientist Kitchen)
  2. Kriti Mehta (Kriti’s Kitchen)
  3. Sreelatha Menon (Saffron Trail)
  4. Pallavi Nigam Sahay (Saffron Streaks)
  5. Archana Doshi (Archana’s Kitchen)
  6. Shubhra Chandravanshi (Food & Travel Diaries)
  7. Shivesh Bhatia (Bake with Shivesh)
  8. Dhwani Mehta (Food, Fashion, and Fun)
  9. Shilpa Rayaprol (Saffron and Suncorn)
  10. Anushruti RK (Anushruti)

ये सभी बेस्ट Food Bloggers है जो महीने के लाखो रुपये कमाते है आप इनके ब्लॉग और विडियो देख कर थोड़ा बहुत सीख सकते है की Food blogging कैसे की जाती है । 

Food Blogging से जुड़े Video

₹50,000 Per Month 🔥 Recipe Blog Full Road Map #blogging

FAQ 

Q – Food Blogging क्या होता है ?

Ans – विडियो व लेख के जरिये भोजन और उससे जुड़ी जानकारी देना फूड ब्लॉगिंग कहलाता है । 

Q – Food Blogging से कितना पैसा कमाया जा सकता है ?

Ans – इसकी कोई लिमिट नहीं है आप जितना बेहतर करेंगे आपको उतना पैसा मिलेगा । 

Q – Food Blogging करने वाले क्या कहलाते है ?

Ans – फूड ब्लॉगर 

इसे भी पढ़ें

Exit mobile version