Hello Friends अगर आप Cryptocurrency का नाम सुना है तो ये भी जानते होंगे की cryptocurrency होता क्या है और ये किस तरह की currency है अगर नहीं तो ये आर्टिक्ल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है यहाँ आप Cryptocurrency के बारे मे वो सभी जानकारी पा सकेंगे जो आपके लिए बेहद जरूरी है। तो आइये जानते है Cryptocurrency kya hota hai

What is Cryptocurrency  

Cryptocurrency क्या है ? Cryptocurrency kya hota hai 

Cryptocurrency वित्तीय लेन देन का एक माध्यम है या फिर यूं कहे की एक जरिया है जिसके जरिये हम पैसे का लेन देन करते है । ये वो currency जिसे हम देख नहीं सकते छु नहीं सकते इसलिए इसे Digital Currency भी कहा जाता है ।

ये दो शब्दो से मिलकर बना है Crypto जिसका सब्दिक अर्थ है छुपा हुआ Currency यानि पैसा तो इस प्रकार दोनों मिल कर बना Cryptocurrency यानि छुपा हुआ पैसा ।

कैसे हुई Cryptocurrency की शुरुआत 

वर्ष 1983 मे American cryptographer David Chaum ने सबसे पहले एक Digital Money की कल्पना की जिसका नाम रख गया Ecash उसके बाद 1995 मे ये Digicash के रूप मे इसे लागू किया गया ।

1996 मे National Security Agency ने अपने एक Article जिसका शीर्षक था How to Make a Mint के माध्यम से Cryptocurrency के बारे मे लोगों को बताया ।

1998 मे Satoshi Nakamoto.ने सबसे पहले एक Electronic Gold बनाया जिसे नाम दिया गया B-Money जिसे समान के खरीद बिक्री के लिए इस्त्माल करने की सलाह दी गई बाद हे यही B-Money वर्ष 2009 मे Bitcoin के रूप मे दुनिया के सामने आया ।

उस दौरान Bitcoin को एक सॉफ्टवेर के जरिये Exchange किया जाता है जिसका नाम था Namecoin जिसे Bitcoin Software कहा जाता है  इस तरह इसमे कई सारे बदलाव किए है उसके बाद Litecoin और Peercoin Lunch किया गया ।

जिसे Cryptocurrency की तरह इस्तेमाल होने लगा लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जहां bitcoin को पूरी तरह बैंड कर दिया गया लेकिन इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुये कई देशों ने इसे वैध कर दिया और अब इसे Blockchain Software के जरिये इस्तेमाल किया जाता है । धीरे धीरे पूरी दुनिया Cryptocurrency को जानने लगी Bitcoin को दुनिया का पहला सबसे तेजी से बढ्ने वाला Cryptocurrency माना गया है।

ये coin, encrypted यानि Coded होती है इसे Decentralized System के जरिये Manage किया जाता है और इसके सारे रेकॉर्ड रखने की प्रक्रिया को Cryptography कहा जाता है और इसके जरिये खरीदी गई currency, Cryptocurrency Mining कहा जाता है । और जो ये सब करते है उसे Miners कहा जाता है । ये सभी Process बेहद उम्दा किस्म यानि High Technologies वाले Advance Computers के द्वारा की जाती है जिसे Hack करना बेहद मुश्किल है .

कितने तरह के होते है Cryptocurrency

Bitcoin के लोकप्रियता को देखते हुये Internet पर बहुत सारे Crypto मौजूद है इसकी संख्या तकरीबन 10000 से भी ज्यादा है । इनमे से जो प्रमुख Cryptocurrency है वो कुछ इस प्रकार है ।

  • Ethereum (ETH)
  • Licoin (LTC)
  • Dogecoin 
  • Faircoin (FAIR)
  • Dash (DASH)
  • Peercoin (PPC)
  • Ripple (XRP)

आप नीचे दिये गए Link के द्वारा आप सभी Bitcoins के नाम और उसके Price जान पाएंगे और इतना ही नहीं आप इस वैबसाइट के जरिये Cryptocurrency की Mining भी कर सकते है ।

All Cryptocurrency List 

अब तक आप समझ गए होंगे क्या है Bitcoin अब ये जानिए कैसे और कहाँ से खरीदें bitcoin

दोस्तो कैसे सारे ऐसे Market Player है जहां से आप Bitcoin को Bitcoin Wallet की तरह इस्तेमाल कर सकते है यानि यहाँ से आप खरीदे हुये Bitcoin से उसे exchange कर usse खरीद बिक्री कर सकते है जैसे – WazirX, Unocoin,Zebpay ये भारतीय कंपनी है जो Bitcoin मे व्यापार करती है ।

अगर आपको Bitcoin या फिर अन्य Cryptocurrency खरीदनी है तो आप नीचे दिये गए Mobile Apps के द्वारा हर दिन Cryptocurrency की खरीद बिक्री कर सकते है ।

WazirX 

Coinswitch Kuber

CoinDCX go 

Zebpay 

ये सभी Indian Apps है इसके आलवे आप Coinbase और Binance जैसे International Platform से भी Bitcoin या अन्य Cryptocurrency खरीद सकते है।

हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in

Knowledge Panel

मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट...

Join the Conversation

1 Comment

Leave a comment