सुबह उठकर पानी पीने के फायदे और नुकसान Subha uthkar garam pani pine ke fayde aur nuksan

वर्तमान मे जीवन काफी संकुचित हो चुकी है हम अपने जीवन मे इतने व्यस्त हो चुके है की दैनिक जीवन मे क्या करना है और क्या नहीं करना है उसका हमे ज्ञान हो कर भी हम उसे निभा नहीं पाते, हमारे दैनिक जीवन मे ऐसे कई सारी चीजें है जो जिसे हम प्रतिदिन अगर पालन करें तो कैसे सारी समस्या का समाधान हो जाएगा । तो आइये जानते है Subha uthkar garam pani pine ke fayde क्या है ।

ऐसे ही एक अतिमहत्वपूर्ण चीज है वो है पानी ,हम पानी पीते तो है, लेकिन उसे कैसे पीना चाहिए वो हमे नहीं पता ,तो आज के इस Article मे हम बात करेंगे पानी की पानी कैसे पिये कब पिये और खासकर सुबह उठकर पानी पीने से क्या फायदे है और क्या नुकसान है ये सब जानकारी मिलेगी ।

सुबह उठकर पानी पीने के नुकसान और फायदे 

Subha uthkar garam pani pine ke fayde aur nuksan

हममे से कई लोग सुबह उठकर पानी नहीं पीते या फिर पीते भी है तो तरीका गलत होता है और इसी तरीके से हमारे शरीर मे नुकसान होता है लेकिन हमे उसका पता नहीं चलता है ।

सुबह उठकर पानी पीने के क्या फायदे है

  • हम जब भी सुबह उठते है तो सबसे पहले ब्रुश लेते है और दांत साफ कर फिर पानी पीते है,ये गलत है ऐसा कभी ना करें ,सुबह हमारे मुंह में मौजूद सलाइवा यानी लार पेट में पहुंचकर हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकता है। इससे अलग कई और भी फायदे हैं जिसके बारे में आपको पता होना जरूरी है।
  • रोजाना सुबह जो लोग गुनगुने पानी का सेवन करते हैं उनके शरीर में लार एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और शरीर को डिटॉक्स करने में भी मददगार है। आप गुनगुना पानी बासी मुंह या फिर ब्रुश करने के बाद भी पी सकते है । 
  • किडनी को तंदुरुस्त बनाए रखने में बासी मुंह पानी पीना बेहद उपयोगी है। इतना ही नहीं सुबह उठकर पानी के सेवन से ना केवल किड़नी को मजबूत बनाया जा सकता है बल्कि किडनी से संबंधित कई समस्याएं जैसे किडनी स्टोन की समस्या आदि को भी दूर किया जा सकता है।
  • त्वचा की कई समस्या को दूर करने में सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीना बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। विषाक्त पदार्थों के बाहर निकलने से मुहांसों की समस्या दूर हो सकती है। साथ ही पाचन क्रिया भी तंदुरुस्त बन सकती है। ऐसे में चेहरे पर चमक आना स्वभाविक है।
  • मेटाबॉलिज्म (यानि भोजन को ऊर्जा मे बदलने की प्रक्रिया) को तंदुरुस्त बनाने में भी बासी मुंह पानी पीने आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि जो लोग सुबह उठकर पानी पीते हैं और जिन लोगों के पेट में लार पहुंच जाता है, उससे मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। साथ ही शारीरिक प्रतिक्रियाएं विशेष रूप से अपना काम सही से करती हैं।
  • बालों के लिए भी बासी मुंह पानी पीना बेहद उपयोगी है, ऐसा करने से न केवल जड़ों तक उर्जा प्रदान होती है बल्कि बालों को मजबूती और बाल सक्रिय भी बनते हैं। ऐसे में यदि आप बालों का विकास चाहते हैं तो खाली पेट सुबह उठकर बासी मुंह पानी पिएं।

और कई सारे फायदे है सुबहखाली पेट पानी पीने के बस आप आज ही शुरू करें फर्क आपको दिखेगा

अब बात करते है इसके नुकसान के बारे मे

सुबह उठकर पानी पीने के क्या नुकसान है ।

  • अति यानि अधिक हमेसा खराब होती है इसलिए अगर आप हर दिन ज्यादा मात्रा मे खाली पेट पानी पीते है तो उसके गंभीर नुकसान है 
  • अधिक मात्रा में पानी पीने से पेट में जलन की समस्या हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में पानी पीने से मतली चक्कर थकान सिरदर्द आदि की समस्या हो सकती है।
  • ज्यादा गर्म पानी के सेवन से गले से पेट तक जोड़ने वाली नली में कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।
  • आपके पेट मे दर्द भी हो सकता है 
  • इसलिए पानी कम मात्रा मे पीये एक छोटे ग्लास से सिर्फ एक ग्लास उसके बाद आप कुछ थोड़ा बहुत खा सकते है । 

पानी पीने का सही तरीका क्या होता है ।

  • पानी कभी भी खड़े होकर ना पिये हमेशा बैठ कर पानी पिये खड़े होकर पानी पीने से पानी हड्डियों के जोड़ मे जमा हो जाता है जिससे Authorities यानि गठिया होने का खतरा होता है । 
  • एक ग्लास पानी एक बार न पिये उसे धीरे धीरे घूंट के साथ पिये एक ही बार पी जाने से वो जल्द बाहर निकल जाता है हमारा शरीर अचानक इतने पानी अवसोषित नहीं कर पता है । 
  • बर्फ वाला बेहद ठंडा पानी कभी न पिये । 
  • खाना खाने के बाद या खाने के दौरान कभी भी पूरा पानी एक साथ ना पिये इससे आपके पाचन क्रिया मे असर होगा । अपने पेट को 50% भोजन से भरे 25% पानी से भरें और शेष 25% खाली रखें । 
  • कभी कभी लोग चिकित्सक की सलाह पर या फिर खुद ही जानकारी हासिल कर पूरे दिन 1 -2 घंटे पर पानी पीते रहते है, ऐसा ना करें आपको जब प्यास लगे या फिर जब आपको लगे की हमे पानी पीना चाइए तभी पानी पिये ।

तो इस प्रकार अगर आप पानी पिएंगे तो आपको हमेसा फायदा होगा।

जानिए रोगप्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाएँ

हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x