ChatGPT क्या है और कैसे काम करता है | ChatGPT By Open AI | ChatGPT से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों आए दिन Internet की दुनिया मे नई नहीं Technology की शुरुआत होती रहती है और हर Technologies अपने साथ ढेर सारी Opportunities लेकर आती है और Knowledge Panel आपको ऐसे ही नहीं Technology की सटीक और सही जानकारी देने की कोशिश करता है और आज की नई टेक्नालजी इंटरनेट पर और टेक्नोलॉजी की दुनिया में चैट जीपीटी की चर्चा काफी तेजी से हो रही है। इसके बारे में लोग जानने के लिए उत्सुक है, तो आइए जानते है इसकी पूरी जानकारी ChatGPT क्या है और कैसे काम करता है,ChatGPT से पैसे कैसे कमाए? ChatGPT in Hindi

ChatGPT क्या है (What is ChatGPT ?)

ChatGPT मे chat का अर्थ तो आप समझ ही गए होंगे अगर हम बात करें GPT की तो इसका मतलब है Generative Pre trained Transformer (जेनरेटिव प्रिट्रेंड ट्रांसफार्मर) इस प्रकार ChatGPT का मतलब होता है Chat Generative Pre trained Transformer जिसे OpenAI द्वारा बनाया गया है जो AI (Artificial Intelligence) के तहत एक Chat बोट की तरह काम करता है ।

दूसरे शब्दो मे अगर समझे तो ChatGPT एक चैटबोट है जिसे OpenAI ने कंपनी ने तैयार किया है जो मशीन लर्निंग की मदद से सवालों का जवाब देती है।

OpenAI क्या है ?

यह AI पर research and deployment करने वाली एक कंपनी है जिसकी शुरुआत 2015 मे हुई थी शुरुआत मे Elon Musk और Sam Altman के आलवे कुल 6 लोग इसके Founder थे लेकिन 2018 Elon Musk ने इसे छोड़ दिया और 2019 मे Microsoft ने इसमे 1 Billion Dollar का निवेश किया  वर्तमान मे इसमे कुल 120 कर्मचारी है जो AI पर R&D करते है ।

यूं तो OpenAI ने कई तरह के रोबोटिक Product और services पर काम करती है जो AI Based होते है लेकिन वर्ष 2018 मे GPT उसके बाद GPT-2(2019) ,GPT-3 (2020) और 30 November 2022 को शुरुआत हुई ChatGPT की जिसके Lunch होते ही 5 ही दिन मे 1 Million Users इससे जुड़ गए।

लेकिन इस आर्टिक्ल मे हम बात करेंगे इसी ChatGPT की जिसने सिर्फ 1 ही महीने मे 20 billions Users तक पहुँच गया है ।

ChatGPT कैसे काम करता है ?

ये एक Search Engine की तरह काम करता है जिसमे आपके द्वारा पुछे गए सवाल का सही जवाब ढूंढके आपके सामने बेहतरीन Result पेश करता है इसमे आपको वही जवाब मिलेंगे जो पब्लिक तौर पर इंटरनेट पर उपलब्ध है। इतना ही नहीं ये आपके द्वार पूछे गए सवाल को समय समय पर Update भी करता रहेगा । विशेष बात ये है की ये आपको 2022 के बाद की जानकारी सही तौर पर नहीं देगा ।




ChatGPT की विशेषताएँ

अगर आप एक ब्लॉगर है तो ChatGPT आपके लिए बेहतरीन Option है क्यूंकी आप इसके द्वार एक अच्छी Article भी लिख सकते है जैसे अगर आप किसी खास विषय पर जानकारी पाना चाहते है तो आप यहाँ अपने सवालों के द्वारा संपुंर्ण जानकारी ले पाएंगे ।

Internet पर कई सारे AI Tools Paid होते है लेकिन ChatGPT की Services बिलकुल फ्री है यानि आप फ्री मे अपने ब्लॉग के लिए Article पा सकते है ।

अगर आप किसी Biography या फिर कोई Essay की जानकारी लेना चाहते है तो यहाँ आपको कम समय मे सही जानकारी बस एक क्लिक पर मिल जाएगी ।

ChatGPT का इस्तेमाल कैसे करें (How to use ChatGPT, Login, Sing Up)

चैट जीपीटी का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके Official Website – https://openai.com पर जाकर Signup करना होगा या फिर इस लिंक ⇒ https://chat.openai.com/auth/login द्वारा आप Direct SignUp वाले पेज पर जा सकते है

  • इसके बाद आप Continue with Gmail या फिर अपना Email ID डाल कर SignUP Process मे आगे बढ़ सकते है ।
  • इसके बाद आप अपने पूरा नाम और मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके नंबर पर आए Code को डालना होगा

  • कोड भरते ही आपके सामने एक Box Open होगा जिसे आप पढ़ कर Next Option चुनना होगा इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का Interface Open हो जाएगा जहां आप अपने सवालो को लिख पाएंगे ।

  • जैसे आप नीचे तस्वीर मे देख सकते है मैंने Hindi और English दोनों भाषा मे सवाल किया “कम्प्युटर क्या है और What is Computer” दोनों ही सवाल का बेहद सटीक और सही जवाब स्क्रीन मे आ गया

  • अगर आप अपने जवाब से सतुष्ट नहीं है तो जवाब के Left side पर Like & Dislike के Thumb है आप जैसे ही असपे Click करेंगे आपके सामने एक Box Open होगा जिसे आपको बताना होगा की इस सवाल का जवाब क्या होना चाहिए । या फिर अगर आप Like करते है तो आपको एक बेहतरीन Feedback देकर अपनी सहमति दे सकते है ।
  • अगर आप बताए गए जवाब मे थोड़ा बदलाव करना चाहते है तो नीचे Regenerate response का ऑप्शन पर क्लिक करें जिसके बाद आपका जवाब दूसरे तरीके से और भी अधिक बेहतर जवाब आपके Screen पर आ जाएगा ।
  • इस तरह से आप हिन्दी अथवा इंग्लिश भाषा मे अपने अपने लिए किसी भी सवाल का जवाब इकट्ठा कर सकते है । हालांकि ये English भाषा मे जवाब बेहद तेजी से देता है ।
  • ChatGPT का इस्तेमाल आप अपने Smartphone मे भी कर सकते है Google Play स्टोर पर OpenAI नाम से Application मौजूद है जिसके जरिये आप अपने सवाल का जवाब अपने Smartphone पे पा सकते है ।

ChatGPT के फायदे

इसका सबसे बड़ा फायदा ये है इसके द्वारा बताए गए जवाब अगर आप Google पर कुछ Search करते है तो आपके सामने कई सारे Websites और Notes आ जाते है लेकिन चैट जीपीटी आपको वही जवाब मिलेगा जो आप वाकई मे चाह रहे थे ।

  • यहाँ पूछे गए सवाल की जानकारी आपको विस्तार मे मिल पाएगा ।
  • अगर आप इसके Result से संतुष्ट नहीं है तो आप अपने जवाब को Regenerate कर सकते है ।
  • आपसे इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए एक रुपए नहीं लिए जा रहे हैं, यानी कि यूजर फ्री में इसका इस्तेमाल कर सकता है।




ChatGPT से पैसे कैसे कमाएं

यूं तो आधिकारिक तौर पर सीधे तौर पर इससे पैसे नहीं कमा पाएंगे लेकिन और बहुत सारे तरीके है जिसमे आप ChatGPT के इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है । आइए कुछ Topic के जरिये इसे समझते है

  • अन्य ब्लॉगर के लिए कंटैंट लिख कर
  • Business Slogan search करके
  • Business Name Ideas
  • Freelancing

दूसरे भाषा मे आप ये समझे ले की Internet पर उपलब्ध हर वो services जहां आपको जानकारी देकर पैसे मिलते हो वहाँ आप ChatGPT का इस्तेमाल करते बेहद आसानी से पैसे कमा सकते है यानि 2023 मे पैसे कमाना अब पहले से आसानी होने वाला है ।

FAQ

Q – ChatGPT का फुल फॉर्म क्या है ?

Ans – Chat Generative Pre-Trained Transformer

Q- चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Ans – chat.openai.com

Q – ChatGPT कब लॉन्च हुआ?

Ans – 30 नवंबर 2022

Q – ChatGPT मे किस भाषा मे जवाब मिलते है ?

Ans English & Hindi

इसे भी पढ़ें 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x