फूड ब्लॉगिंग क्या होता है कैसे शुरुआत करें फूड ब्लॉगिंग Food Blog or Recipe blogs

Hello Friends वर्तमान मे हर कोई किसी न किसी तरह online पैसा कमाना चाहता है कोई YouTube के जरिये तो कोई Blogging के द्वारा Online Earning की तलाश मे रहते है इसी concept को आज हम बात करेंगे Blogging की । दोस्तो Blogging कई तरह की होती है लोग अपने Choice के अनुसार टॉपिक Choose करते है और उस पर एक Blog लिखते है जिसे blogging कहा जाता है । Food Blog kaise banaye or Recipe blogs kaise banaye  

आज हम बात करेंगे Food Blogging or Food Blog kaise banaye or Recipe blogs kaise banaye की यानि एक ऐसा Blog जहां आपके स्वाद की बात हो तो आइये जानते है Food Blogging क्या है? और कैसे करे इसकी शुरुआत है ?

What is Food Blogging? Food Blogging क्या है ?


Food Blogging or Recipe blogs जैसा की नाम से ही ज्ञात है की एक ऐसा Online Platform जहां Blog के जरिये आपसे Food recipes (भोजन व्यंजन), Food Photography, अलग अलग जगहों के food Products की बातें की जाए उसे Food Blogging कहते है ।  

Type of Food Blogging

Food Blogging कई तरह की होती है जैसे Recipes, किसी Food/Restaurant की Review, Food and Travel (Ethics and Culture), Food Photography ये सभी फूड ब्लॉगिंग का हिस्सा है।

कैसे करें Food Blogging की शुरुआत

आप अपने शौक और पसंद के अनुसार ऊपर बताए गए किसी भी Topics या सभी पे अपना Blog की शुरुआत कर सकते है । अगर आप खाने पीने और खाना बनाने के शौकीन है तो आपके के लिए ये बहुत ही आसान है क्यूंकि कहते है इंसान को जिस चीज मे दिल लगे उसे उसी काम पे ध्यान देना चाहिए ।
 
आप अगर अलग-अलग स्वादिष्ट व्यंजन बनाने मे माहिर है तो आप अपने Blog के जरिये उस Recipe (व्यंजन) पर एक Article लिख कर उसे बानने की विधि लोगों तक पहुंचा सकते है । आप YouTube के जरिये व्यंजन बानने के Videos को भी उपलोड कर सकते है ।
 
अगर आप Photography का शौक रखते है Food Photography से भी Food Blogging की शुरुआत कर सकते है जहां आपको अलग अलग Recipes के Photograph लेकर उसकी थोड़ी जानकारी साझा करनी होगी । अगर आप खुद से व्यंजन बना कर उसकी विधि और उसे बेहतरीन Photographs के साथ साझा करे तो ये लोगों को अधिक पसंद आएगा ।
 
What is Food Blogging
 
किसी Food या किसी Restaurantsके बारे मे बताना भी Food Blogging का हिस्सा है जहां आप किसी chef (रसोइया) के द्वारा बनाए गए किसी खास व्यंजन के बारे मे लोगों को जानकारी और उसकी पूरी विधि देंगे या फिर किसी Restaurants की एक Review दे सकते है जिसमे उसे Restaurants मे बानये जा रहे खास पकवान की जानकारी होगी ताकि लोग वहाँ आकार उसे स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सके ।
 

किस भाषा मे करें Food Blogging?

Blogging किसी भी Topics या Niche पर हो भाषा का चुनाव बेहद एहम होता है कहने का अर्थ ये की आप अपनी बातें लोगों तक किस भाषा मे पहुंचाना चाहते है तभी आपका Blog लोगों तक पहुँच पाएगा ।
 
सभी Blogging की तरह Food Blogging मे भी Language का चुनाव एहम है लेकिन इस Blogging की सबसे अच्छी बात ये है की इसमे आपको Language के जटिलताओं का सामना नहीं करना पड़ेगा क्यूंकि इसमे आपको किसी Topics की बस Details और थोड़ी सी जानकारी देनी होती है इसलिए आप चाहे English, Hindi या किसी अन्य Language का उपयोग करें वो बेहद सरल लगेगा ।
 

कैसे मिलेगी Food Blog मे Traffic ? How to get Traffic on Food Blogging ?


Traffic यानि Viewers किसी भी Blog को Internet पर रन करने लिए ट्रेफिक बेहद जरूरी है और ट्रेफिक के लिए आपका Food Blog ऐसा होना चाहिए जो लोगों को अपनी बात समझने मे सफल हो सके । Food Blogging मे traffic पाना आसान भी और कई सारे तरीके भी उपलब्ध है ।
Food Blogging मे बाँकी दूसरे Blogging के मुक़ाबले Competition कम है ऐसे मे आपका बेहतर कंटैंट यानि स्वादिष्ट Recipes आपको Traffic लाने मे मदद करेगा ।
 
दोस्तों जैसा की आप जानते है पूरी दुनिया मे भारतीय व्यंजन को स्वाद का राजा माना जाता है यहाँ हर जगह कई तरह के स्वादिष्ट वयंजन देखने और खाने को मिलते है ऐसे मे आप देश के अलग अलग राज्यों व जिले के वयंजनों का प्रचार कर आसानी से traffic पा सकते है क्यूंकि भारत और भारत से बाहर के लोग अपने कमाई का अच्छा खासा हिस्सा स्वादिष्ट भोजन मे करते है ।  Indian recipes और Food Blogging को हर महीने Google पर तकरीबन 1 हजार से 1 लाख लोग Search करते है और Competition बिलकुल Low इसलिए आपको Traffic पाना बेहद आसान है ।

Food Blogging से कैसे करे कमाई? How to Earn Money from Food Blogging?


कमाई के लिए आपको अपने Blog के Google या अन्य Ad Network से Approval लेने होंगे जिससे आपके Blog पर Advertisements आना शुरू हो जाएंगे और आपकी कमाई की शुरुआत हो जाएगी ।
और भी तरीके है जैसे आप अगर खाने के शौकीन तो है लेकिन आपको खाना बनाना मुश्किल लगता है पर फिर भी आप Food Blogging से earning करना चाहते है तो आप किसी Famous Restaurants या Chef से मिल कर उनके द्वारा बनाई गई स्वादिष्ट व्यंजनो का प्रचारअपने ब्लॉग पर कर सकते है और बदले मे उनसे कुछ पैसे ले सकते है ।
 
तो दोस्तों ये थी Food blogging की छोटी सी कहानी जहां स्वाद भी है और कमाई भी है क्यूंकि कुछ भी हो जाए लोग खाने से दूर नहीं जा सकते है तो समय और अपने हुनर का उपयोग करें और बन जाइए एक बेहतरीन Food Blogger या फिर बनाइये एक Recipe blogs

इसे भी पढ़ें

हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in
मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

Related Posts

blog kaise banaye

Blog kaise banaye । WordPress me Blog kaise banye । Hostinger me Blog kaise banaye

हैलो फ़्रेंड्स वर्तमान दौर मे टेक्नालजी काफी बदल गई है और आने वाले दिनों मे हमे Intenet मे वो बदलाव नजर आएंगे जिसकी हमने कल्पना भी नहीं…

YouTube Monetization

YouTube से पैसा कैसे कमाएं YouTube Monetization Process in Hindi

Hello Friends वर्तमान के हर Internet Users YouTube के बारे मे जानता है और उससे होने वाले कमाई के बारे मे जानते या फिर जानना चाहते है…

Google web story

Google Web Stories Kya hai । Web stories In Hindi । Google Web Stories

Hello Friends वर्तमान मे Internet user की संख्या बढ़ती जा रही है और Internet पर आए दिन कई तरह के Updates आते रहते है इतना ही नहीं…

whatsapp viral script

whatsapp viral script for blogger festival script kaise banayen

hello friends भारत त्योहारों का देश है यहाँ हर दिन एक नया त्योहार(Festivals) मनाया जाता है इस दौरान आपके whatsapp, Facebook,emails के द्वारा कई तरह के शुभकामना…

How to earn money in share market daily

Hello Friends आप सभी अपने जीवन मे बहुत सारा पैसा कमाना चाहते है आज हम चर्चा करेंगे के पैसे कमाने के सबसे सटीक साधन का । हम…

शेयर मार्केट क्या है ?share market kya hai in Hindi Sensex,BSE,NSE and Nifty

Hello friends अक्सर आप अखबारो news Channels और social Media के जरिये share Market मे उछाल के बारे मे सुनते होंगे की Sensex मे आज इतने अंक…

Leave a Reply