रोगप्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाएँ How to Improve Immunity Power  

Hello Friends कैसे है?आप उम्मीद है ठीक होंगे और सुरक्षित होंगे क्यूंकि खुद इतना ख्याल शायद ही कभी अपने कभी रखा होगा ,ये Corona Virus ने जितना हमे डराया है उतना ही हमे जीने के लिए अपने दैनिक जीवन मे कई सारे बदलाव करने की भी सबक दे गया है। Immunity power kaise badhaye

इसलिए इस दौरान हर व्यक्ति खुद को सुरक्षित और स्वस्थ रखने का पूरा प्रयास कर रहा है, लोग अपनी Immunity Power Increase करके खुद को COVID-19 के खतरों से दूर कर रहे है क्यूंकि Coronavirus या ऐसे कई सारे दूसरे फ्लू वाइरस से बचाव का एक ही तरीका है वो है खुद की Immunity power को Strong करना यानि Body की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना ताकि हम हर बीमारी से खुद को बचा सके।

अक्सर देखा जाता है की कुछ लोग सर्दी जुकाम व बुखार से पीड़ित रहते है जरा सी Stress, Dust और अन्य कारणो से वे बीमार पर जाते है तो इसका मतलब ये की उनकी Immunity Power कमजोर है यानि उन्हे अपनी Immunity Power मे Improve करने की जरूरत है तभी वे इन छोटी छोटी बीमारी से दूर रह पाएंगे। 

Immunity power kaise badhaye ? How to Improve Immunity Power   

तो आइये जानते है कैसे बढ़ाए अपना Immunity Power? Immunity Power क्या होता है और ये कैसे कम हो जाता है?

Immunity power kaise badhaye

Immunity Power क्या है ?
What is Immunity power ?

हर इंसान के शरीर मे रोग से लड़ने की कई तरह के कोशिकाएं,Tissues और Proteinsहोते है जो शरीर मे होने वाले कई सारे बीमारियों से हमे बचाते है इसे ही रोग प्रतिरोधक प्रणाली यानि Immunity System कहते है यानि किसी इंसान को सेहतमंद होने के लिए उसके Immunity System का सेहतमंद होना बेहद जरूरी है ।

Immunity power मे कमी होने के क्या कारण है?
Causes of low immunity power ?

अब हर किसी के मन मे सवाल ये भी उठता है की आखिर ये Immunity power मे कमी क्यूँ आती है वैसे बढ़ती उम्र के साथ शरीर की Immunity घटती है लेकिन खराब जीवनशैली और अनियमित खानपान से ये Immunity समय से पहले कम होने लगती और इंसान बीमार होने लगता है।

शरीर मे Immunity के कमी होने के कई कारण है जैसे –

  • Unhealthy फूड खाना यानि दूषित भोजन का सेवन करना – कभी कभी हम अक्सर सड़क किनारे या किसी खुले मे बन रहे भोजन का सेवन कर लेते है जो जाने अनजाने मे हमारे लिए बेहद हानिकारक साबित होती है ।
  • नशीले पदार्थो का सेवन करना
  • प्रयाप्त नींद ना लेना ।
  • वजन का अधिक होना ।
  • Exercise न करना ।
  • Fast food और जंकफूड का सेवन अधिक करना ।
  • प्रदूषित वातावरण में लंबे समय तक रहना ।
  • अत्याधिक तनाव ।
  • किसी गर्भवती स्त्री के खान पान मे अगर कोई कमी आती है तो ऐसी स्थिति मे होने वाले बच्चे कोपोषण का शिकार हो जाते है जिससे बच्चे की Immunity Power कमजोर हो जाती है और बच्चा अक्सर बीमार रहता है ।
  • पानी का सेवन कम करना ।
  • ऐसे कई और भी कारण है जो हमारे रोग प्रतिरोशक क्षमता पर बुरा असर डालती है 

Immunity Power कैसे बढ़ाएँ ? 
H
ow to boost immunity power ?

Immunity क्यूँ खराब होती है और इससे क्या नुकसान होता है ये तो आप समझ गए होंगे अब बिना समय गवाए ये जानना जरूरी है की इममुनिटी बढ़ाए कैसे –

Immunity Power बढ़ाने के लिए आपको अपने नियमित जीवनशैली मे कई सारे बदलाव करने होंगे नीचे बताए गए नियमो को आगर आप Follow करते है तो आपकी इममुनिटी बढ़ सकती है –

  • पोष्टिक भोजन करें (Healthy food) 
  • अपने दैनिक आहार में Antioxidant ( एंटीऑक्सिडेंट) Food का सेवन करें ,एंटीऑक्सिडेंट बीमार कोशिकाओं को दुरुस्त करते हैं और सेहत बरकरार रखते हुए उम्र के असर को कम करते हैं। बीटा केरोटिन, सेलेनियम, विटामिन-ए, विटामिन-बी2 व बी6, विटामिन-सी, विटामिन-ई, विटामिन-डी रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं।
  • इन तत्त्वों की भरपाई के लिए गाजर, पालक, चुकंदर, टमाटर, फूलगोभी, खुबानी, जौ, भूरे चावल, शकरकंद, संतरा, पपीता, बादाम, दूध, दही, मशरूम, लौकी के बीज, तिल आदि उपयोगी हैं। हरी सब्जियों-फलों को विशेष रूप से भोजन में शामिल करें।
  • पानी भरपूर पिये प्रतिदिन कम से कम 8-10 ग्लास पानी पिये।
  • भरपूर नींद लें कम से कम 6-8 घंटे का ।
  • तनाव मुक्त रहें ।
  • प्रतिदिन लहसुन का सेवन कारण आप हर रोज दिन मे 1 से 2 लहसुन का सेवन करें क्यूंकी लहसुन मे एंटीबेक्टेरियल तत्व मौजूद होते है ।
  • सामान्य टी से बेहतर है आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन करें ।
  • सर्दियों के दिनो मे खट्टे फल इममुनिटी बढ़ाने मे मदद करते है ।
  • सर्दियों के मौसम के धूप के रोशनी मे तेल की मालिश करें इससे शरीर को विटामिन डी की मात्र मिलेगी ।
  • सर्दी जुकाम होने पर अँग्रेजी दवाई के अत्याधिक सेवन से बचे ,बेहतर है आप होमियोपैथिक दावा का सेवन करें इसके साइड इफफेक्ट कम है और ये आपके इममुनिटी पर बुरा प्रभाव भी नहीं डालती ।
  • नियमित योगाभ्यास,प्राणायाम करें ,ऐसा माना जाता है की नियमित योगासन आपके शरीर के हार्मोन्स संतुलित रखने मे मदद करती है और योगाभ्यास को Immunity बढ़ाने का सबसे कारगर उपाय माना गया है।
  • आंवला,नींबू,हल्दी,तुलसी आदि का नियमित सेवन करें । माना जाता है की इनमे से किसी का भी सेवन अगर आप कम से कम 21 दिन तक करते है तो आपको इसके चमत्कारी असर देखने को मिलेंगे तो आज ही शुरुआत करें ।

बीतें कई दिनों से Coronavirus जैसे गंभीर महामारी ने हमे सीखा दिया है की अगर बेहतर स्वास्थ्य चाहिए तो बेहतर immunity बेहद जरूरी है । दुनिया मे कई ऐसे बीमारी है जिसका इलाज आज तक नहीं निकला लेकिन खुद की immunity power बढ़ा कर इससे बचा जा सकता है और इससे हम बेहतर और स्वस्थ जीवन भी जी सकते है ।  

दोस्तों अगर आपके पास ढेर सारा पैसा है और आप उस पैसे से दुनिया की सभी सुख सुविधा पा सकते है लेकिन अगर आप बीमार है तो इन पैसो का कोई फायदा नहीं ।

एक गरीब स्वस्थ इंसान उस अमीर बीमार इंसान से ज्यादा सुखी इसलिए तो कहते है Health is Wealth यानि स्वास्थ्य ही धन है।

तो अब तक अपने समझ गया होगा की अगर आपको बीमारी से बचना है तो आपको बेहतर इममुनिटी बनानी होगी अगर आपकी Immunity System अच्छी है तो उम्र भी अधिक होगी और आपको जीवन जीने का अलग आनंद आएगा।

अपने सुना होगा की 102 वर्ष का व्यक्ति Coronavirus के प्रभाव से कुछ ही दिनों मे मुक्त हो गया ऐसा इसलिए हुआ क्यूंकि इसके Immunity Power मजबूत थी जो बीमारी से लड़ते हुये शरीर को स्वस्थ कर गया । इसलिए दोस्तों Immunity बढ़ाएँ और स्वस्थ रहें ।

Sources- Google 

 

मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

Related Posts

What is Monkeypox

Monkey Pox क्या होता है symptoms ,Treatments और causes । कैसे बचे इस गंभीर वायरस से

Hello Friends बीते कुछ वर्षो से हम सभी COVID यानि कोरोना वाइरस की मार झेल रहे है इससे बचने के लिए हमने Vaccine भी लगवाए उसके बाद…

ayushman card kaise banaye

आयुष्मान भारत कार्ड कैसे बनाएँ How to Registered for PMJAY ( Pradhanmantri Jan Arogya Yojna)

Hello Friends भारत सरकार ने हाल ही में दुनिया की सबसे बड़ी योजना का शुभारंभ किया है जिसे हर भारतीय को मिलेगा 5 लाख तक का स्वास्थ्य…

Health Tips

Fitness Tips In Hindi । फिट रहने के घरेलु उपाय । Health Tips

Hello Friends वर्तमान मे हमारा जीवन इतना व्यस्त हो चुका है की हमे खुद भी फिक्र नहीं रहती जिसके कारण हमे कभी कभी बेहद गंभीर समस्या का…

motion sickness क्या होता है

सफर के दौरान उल्टी क्यूँ आती है ? जानिए बचाव और सावधानी । Motion Sickness

Hello Friends अपने अक्सर सुना या देखा होगा की यात्रा के दौरान कुछ लोगों को उल्टी ,जी मिचलाने चक्कर जैसे समस्या होती है आज के इस Article…

रोटी खाने के फायदे और नुकसान

रोटी खाने के फायदे और नुकसान Advantages and disadvantages of Eat bread

Hello Friends अगर आप स्वस्थ है या स्वस्थ रहने के पीछे आपके खान पान का उतना ही योगदान रहता है जितना किसी बच्चे के परवरिश पर उसके…

थेलेसीमिया क्या है कैसे होता है कैसे करे इसका बचाव : World Thalassemia Day celebrated on May 8 every year

Hello Friends पुरानी कहावत है “स्वास्थ्य ही धन है” Health is Wealth ,एक स्वस्थ व्यक्ति किसी अमीर व्यक्ति से ज्यादा धनी माना जाता है ,इसलिए  आज हम…

This Post Has 3 Comments

Comments are closed.