SEO के फायदे,नुकसान और प्रकार Type of SEO (Search Engine Optimization)

SEO क्या है इसके बारे मे अपने समझ लिया होगा अगर अब तक नहीं समझ पाये तो नीचे दिये गए Link पे जाकर आप SEO क्या है और कैसे करते है इसकी पूरी जानकारी ले सकते है ,इस Article मे आप जानेंगे SEO के फायदे,नुकसान और प्रकार के बारे मे Type of SEO (Search Engine Optimization)

Click to know about SEO – What is SEO ? SEO kya hai janiye hindi me

SEO कितने प्रकार के होते है ? Type of SEO

समान्यतः SEO तीन प्रकार के होते है जो इस प्रकार है

  1. On Page SEO

  2. Off Page SEO

  3. Local SEO

On Page SEO क्या होता है ?

On page SEO आपके वैबसाइट से जुड़ा होता है आपके Website के Design उसके Templates SEO Friendly हो ,अच्छे contents लिखना और उनमे अच्छे keywords का इस्तेमाल करना जो search engine में सबसे ज्यादा खोजी जाती है ।

Keywords का इस्तेमाल page में सही जगह करना जैसे Title, Meta description, content में keyword का इस्तेमाल करना इससे Google को जानने में आसानी होती है की आपका content किसके ऊपर लिखा गया है ,On Page SEO आपके website को Google page पर जल्दी rank करने में मदद करता है जिससे आपके blog की traffic बढती है.

On Page SEO कैसे करे

आप कुछ techniques का इस्तेमाल करके अपने Blog या Website को On Page SEO अच्छे तरीके से कर सकेंगे।

Website Speed

Website speed एक बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी है SEO के दृष्टी से। एक survey से पाया गया है की किसी भी Visitor ज्यादा से ज्यादा 5 से 6 seconds ही किसी blog या website पर रहता है। ऐसे मे अगर आपका Webpage 5 से 6 second मे नहीं खुला तो User अन्य Blog की और Migrate हो जाता है । इससे आपके Google Ranking मे बुरा असर होगा ।



Website Speed बढ़ाने के लिए आप इन Tricks का इस्तेमाल कर सकते है –

  • Simple और attractive theme का इस्तमाल करें ।
  • ज्यादा plugins का इस्तेमाल न करें ।
  • Image का size कम-से-कम रखें ।
  • W3 Total cache और WP super cache plugins का इस्तमाल करें ।

Website की Navigation

Website Navigation का मतलब ये है की Users को आपके Blog एक Page से दूसरे page मे जाने मे और आपके पूरे Website मे घूमने मे आसानी हो उसे रास्ता यानि Navigation अच्छी मिले जितना सहज Website की Navigation होगी उतनी ही किसी भी सर्च engine को भी सहजता होगी साइट को navigate करने के लिए।

Title Tag

अपनी website में टाइटल टैग बहुत ही अच्छा बनाए जिससे कोइ भी visitor उसे पढ़े तो उसे जल्द से जल्द आपके टाइटल पर Click कर दे इससे आपका CTR (Click Through Rate) भी increase होगा ।

अच्छे Title Tag बनाने के लिए आप अपने Blog Title को कुछ इस प्रकार सजा सकते है अपने Title में 65 word से ज्यादा Words का इस्तमाल न करें क्यूंकि Google 65 words के बाद google searches में title tag show नही करता है।

Post का URL कैसे लिखें

हमेशा अपने post का url simple और छोटा हो रखें

Internal Link

आप अपने Post मे अपने अन्य दूसरे Page का लिंक डाल कर यानि उसे Interlinking कर उसे भी साथ साथ Rank करा सकते है इससे आपके सभी Interlinked pages आसानी से rank हो सकते हैं।

Alt Tag

अपने Website के post में images का इस्तमाल जरुर करें, क्यूंकि images से आप बहुत सारा traffic पा सकते हैं इसलिए image को इस्तमाल करते समय उसमें ALT TAG लगाना ना भूले ।

Content, Heading और keyword

Content- किसी भी ब्लॉग का राजा उसका Content होता है जितनी अच्छी आपकी Content होगी उतने अच्छे site की valuation होगी. इसलिए कम से कम 800 words से ज्यादा words के Content लिखें ,किसी दूसरे के Content को कॉपी न करें आप खुद से Unique Article लिखें ।

Heading- अपने Article के Headings का ख़ास ख्याल रखना चाहिए क्यूंकि इससे SEO पर काफी impact पड़ता है. Article का Title तो H1 होता है और इसके बाद के Sub headings को आप H2, H3 इत्यादि से नामांकित कर सकते हैं. इसके साथ आप focus keyword का उपयोग करें।

Keyword- आप Article लिखते समय LSI (Latent Semantic Indexing) Keyword का इस्तमाल करें यानि आप अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिये जो भी बताना चाहते है वो बिलकुल क्लियर होनी चाहिए ताकि Users और Searches मे ये Keyword आ सके, इसके साथ ही important keywords को BOLD करें जिससे की Google और Visitors को ये पता चले की ये जरुरी Keywords हैं .

यह थे कुछ point On-Page seo के बारे में कुछ जानकरी आइए अब जानते है Off Page SEO के बारे मे

Off-Page SEO क्या होता है ?

Off page SEO का सारा काम blog के बाहर होता है. Off page SEO में आपके ब्लॉग का Promotion करना शामिल है जैसे कुछ popular blog में जाकर उनके article पर comment करना और अपने website का link submit करना इसे हम backlink कहते हैं.



Social networking site जैसे Facebook, twitter, Quora पर अपने website का attractive page बनाइये और अपने followers बढाइये इससे आपके website में ज्यादा visitors बढ़ने के chances होते हैं । आप किसी दूसरे बड़े Blog वैबसाइट पर Guest Post के जरिये भी आप अपने ब्लॉग पर Traffic ला सकते है ।

Off Page SEO कैसे करे

आप कुछ techniques का इस्तेमाल करके अपने Blog या Website को Off Page SEO अच्छे तरीके से कर सकेंगे।

Search Engine Submission:

अपनी वेबसाइट को सही तरीके से सारे सर्च इंजन में submit करें ताकि आपका blog हर Search Engine Platform मे दिखे ।

Bookmarking:

अपनी blog या website के page और post को Bookmarking वाली वेबसाइट में submit करें ।

Directory Submission

अपनी blog या website को popular high PR वाली Directory में submit करना चाहिए ।

Social Media

अपनी blog या website का page और Social Media पर Profile बना कर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को सबमिट करते रहें like फेसबुक, twitter, LinkedIn जैसे High User वाले Social Media पर ।

Classified Submission

Free Classified Website में जाकर अपनी वेबसाइट का फ्री मे advertise करें ।

Question & Answer site

आप question and answer वाली वेबसाइट जैसे Quora ,Google Question Hub में जाकर कोई भी question पर Answer कर के अपने ब्लॉग पर Traffic ला सकते है ।

Blog Commenting

अपने Blog से Related ब्लॉग पर जाकर उनके पोस्ट में Comment करें ताकि आपके Website या blog का लिंक उनके webpage से जुड़ जाए।

Pin

आप अपनी Website के image को pinterest पर पोस्ट कर सकते हैं यह एक बहुत अच्छा तरीका है traffic increase करने का ।

Guest Post

आप अपनी वेबसाइट से Related ब्लॉग पर जाकर Guest Post कर सकते हैं यह सबसे अच्छा वे है जहाँ से आप do-follow link ले सकते हैं और वो भी बिलकुल सही तरीके से ।

Local SEO क्या होता है ?

जब किसी local audience को ध्यान में रखकर किया जाने वाला SEO को Local SEO कहा जाता है। यह एक ऐसे technique है जिसमें की आपकी website या blog को ख़ास तोर से optimize किया जाता है जिससे की search engine पर ocal audience के लिए बेहतर rank करे ।

वैसे एक website की मदद से आप पुरे internet को target कर सकते हैं, वहीँ अगर आपको एक Particular locality को ही target करना है तब इसके लिए आपको Local SEO का इस्तमाल करना होगा ।

इसमें आपको optimize करना होगा आपके शहर के नाम, address details आदि को optimize करना होगा इतना ही नहीं आप को अपने ब्लॉग को ऐसे optimize करना होगा जिससे की आपको लोग Online ही नहीं बल्कि Offline भी जाने ।

Local SEO कैसे करें ?

अगर आपके पास एक local business हो, जैसे की एक दुकान, जहाँ की लोगों का आपके यहाँ अक्सर जाना आना होता हो तो ऐसे मे आप अपने ब्लॉग से जुड़े कुछ  संदेश डाल सकते है जिससे की आपके दुकान मे आने वाले लोग आपके Blog को जानने लगे ।

इस प्रकार यदि यहाँ पर आप केवल अपने ही किसी local area को ही target करते हैं और उसी हिसाब से आपके site को seo optimized करते हैं, तब इस प्रकार के SEO को “local SEO” कहलाता है ।

अब जानते है SEO के फायदे और नुकसान के बारे मे

SEO के फायदे

अब तक आप समझ गए होंगे की एक Blog या website के लिए SEO कितना जरूरी है के पाँच महत्वपूर्ण फायदे है –

  1. SEO करने से आपके Website पर Organic Traffic आयेगा ।
  2. आपका Blog Google के पहले पेज मे Rank होगी ।
  3. traffic अधिक आएंगे तो आपकी Earning भी पढ़ेगी ।
  4. आपके Domain Authority(DA) बढ़ेगी जो Internet पर हमेशा आपकी पकड़ बनाए रखेगी।
  5. सभी Search Engine आपको आसानी से Index करेगा जिससे आपका Post published होते ही Rank करने लगेगा ।

SEO के नुकसान

हर फायदेमंद चीज कभी नुकसान भी करती है हालांकि SEO से ज्यादा नुकसान नहीं है लेकिन अगर आप इसे सही तरीके नहीं करेंगे तो ये आपके लिए नुकसानदेह होगा इतना नुकसान की Search Engine आपको Index नहीं करेगा और आपकी Web Ranking घट जाएगी इतना ही नहीं आप हमेसा के लिए Penalized यानि Block भी हो सकते है।

इसलिए किसी दूसरे Blog के content को कॉपी ना करें,उपयोगी और Priumum Keyword का इस्तेमाल करें ताकि Google आपको आसानी से Index कर ले ।

इसे भी पढ़ें




मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

Related Posts

blog kaise banaye

Blog kaise banaye । WordPress me Blog kaise banye । Hostinger me Blog kaise banaye

हैलो फ़्रेंड्स वर्तमान दौर मे टेक्नालजी काफी बदल गई है और आने वाले दिनों मे हमे Intenet मे वो बदलाव नजर आएंगे जिसकी हमने कल्पना भी नहीं…

YouTube Monetization

YouTube से पैसा कैसे कमाएं YouTube Monetization Process in Hindi

Hello Friends वर्तमान के हर Internet Users YouTube के बारे मे जानता है और उससे होने वाले कमाई के बारे मे जानते या फिर जानना चाहते है…

Google web story

Google Web Stories Kya hai । Web stories In Hindi । Google Web Stories

Hello Friends वर्तमान मे Internet user की संख्या बढ़ती जा रही है और Internet पर आए दिन कई तरह के Updates आते रहते है इतना ही नहीं…

whatsapp viral script

whatsapp viral script for blogger festival script kaise banayen

hello friends भारत त्योहारों का देश है यहाँ हर दिन एक नया त्योहार(Festivals) मनाया जाता है इस दौरान आपके whatsapp, Facebook,emails के द्वारा कई तरह के शुभकामना…

एफ़िलिएट मार्केटिंग Marketing क्या है Affiliate Marketing in Hindi

Hello Friends आज हम बात करेंगे Marketing की हालांकि आप इससे पहले भी वाकिफ है लेकिन यहाँ बात होगी ऐसे marketing की जो अन्य marketing से अलग…

Seo Friendly post kaise likhen

Seo friendly article kaise likhe । How write SEO Friendly Article

हैलो Friends अगर आप एक Blogger है या फिर Blogging की शुरुआत करने वाले है तो आपको Blog बनाने से लेकर Blog लिखने तक की पूरी जानकारी…