Most KnowledgeableTechnology

Google Bard क्या होता है ? | Google Bard कैसे काम करता हैं ?

इस लेख मे आप जाएंगे Google Bard के बारे में ,Google Bard क्या होता है ? | Google Bard कैसे काम करता हैं ? | Google Bard का इस्तेमाल कैसे करें ? | गूगल बार्ड क्या हैं हिन्दी में | Google Bard in Hindi | Google Bard  AI | Google Bard Kya Hai – गूगल बार्ड का उपयोग कैसे करें?

दोस्तो गूगल जो की दुनिया सबसे बढ़ी सर्च इंजन प्लैटफ़ार्म है और हमारे दैनिक जीवन का एक एहम हिस्सा है इसलिए Google हर दिन कुछ न कुछ नई नई तकनीक अपने Users के लिए लेकर आते रहता है इसी बात को ध्यान मे रखते हुये Google ने एक नया Update जारी किया है या फिर यूं कहें एक नए AI Tools का शुभारंभ किया है जिसका  नाम है Google Bard (गूगल बार्ड) आइए जानते है Google Bard क्या है और इसका उपयोग कैसे करें । 

Google Bard क्या होता है ? (What is Google Bard)

गूगल बर्ड , गूगल द्वारा जारी की गई एक AI (Artificial Intelligence) Tools है जो एक AI ChatBot की तरह काम करता है , जो की AI और Natural language Processing (NLP) के द्वारा Users के सवालों का सटीक जवाब देती हैं ।

Try Now – Google Bard – Click Here

Google की यह तकनीक पूरी तरह Language Model for Dialogue Application मतलब LaMDA Technology पर Based है । अब तक Google Bard (गूगल बार्ड) को Testing के लिए USA और UK में ही लांच किया गया था किन्तु अब यह कुछ नए फीचर्स के साथ भारत के साथ ही 180 देशों में लांच कर दिया गया है ।

इसकी सबसे खास बात यह है की जहां ये पहले केवल English भाषा मे उपलब्ध थी वही अब Hindi सहित 40 भाषा मे उपलब्ध है यानि यहाँ आप अपने सुविधा अनुसार अपने भाषा मे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

AI क्या होता है ?

AI मतलब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence) जो कम्प्युटर विज्ञान की ऐसी technology है जहां इंसानी दिमाग की तरह ही एक कृत्रिम दिमाग के जरिये इंसानी काम को आसान कर देता हैं । AI को हिन्दी भाषा मे कृत्रिम बुद्धि भी कहते हैं । 

LaMDA क्या होता है? ( What is LaMDA in Hindi )

LaMDA यानि Language Model for Dialogue Application एक प्रकार का Language Application हैं जिसका उपयोग गूगल बार्ड मे किया जाता हैं ।

Google AI Bard का उपयोग कैसे करें ?

Google Bard आपके द्वारा पुछे गए ऑनलाइन सवालों का सटीक जबाब देता हैं चूंकि गूगल बर्ड इंटरनेट से जुड़ा है इसलिए यहाँ आपको Live और सटीक Result प्राप्त होगा ये आपको किसी खास मुद्दे पर Research करने में मदद करेगा

गूगल बर्ड का उपयोग करने के लिए आप नीचे दिये गए Steps को Follow कर सकते हैं

  • Step 1 – Google Bard के webpage पर जाएँ Google Bard webpage: https://bard.google.com
  • Step 2 – Try me या Try Bard Option कर क्लिक करें ।
  • Step 3 – Google Bard’s privacy policy को एक्सैप्ट करें ।

अब आप गूगल बर्ड का ChatBot का उपयोग कर सकते हैं ।




गूगल बार्ड एआई और चैटजीपीटी में क्या अंतर है (Google Bard AI vs ChatGPT)

Google Bard और ChatGPT दोनों का काम समान हैं लेकिन इसमे कई सारे मुख्य अंतर है जो आपको जानना जरूरी हैं –

ChatGPT से प्राप्त हुई की जानकारी पहले से डाली गई जानकारी से दी जाती है लेकिन गूगल बार्ड मे आपके द्वारा किए गए सवालों का जवाब इंटरनेट से ढूंढ कर प्राप्त होगा ।

ChatGPT को Open AI द्वारा लॉंच किया गया है Google Bard को google द्वारा लॉंच किया गया हैं । 

ChatGPT आपको 2021 तक के डाटा के अनुसार Results देती है लेकिन गूगल बार्ड के साथ ऐसा नहीं है यहाँ आपको बिलकुल नवीनतम जानकारी प्राप्त होगी । 

इसलिए ऐसा माना जा रहा है की गूगल बार्ड , ChatGPT के मुक़ाबले काफी बेहतर होगा । और इसमे दुनिया की सबसे बड़ी Search Engine का भरोसा भी है । 

FAQ

Q : गूगल बार्ड एआई को कब लॉन्च किया गया ?

Ans : फरवरी , 2023 

Q : गूगल बार्ड किस भाषा में  उपलब्ध हैं ?

Ans: हिन्दी सहित कुल 40 भाषा में

Q : गूगल बार्ड एआई क्या है?

Ans : एक तरह की चैटबोट सर्विस है।

Q : गूगल बार्ड एआई के लॉन्च की घोषणा किसने की?

Ans : गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने की।

Q : गूगल बार्ड एआई आने से किसको नुकसान होगा?

Ans : गूगल एआई बार्ड से ChatGPT को नुकसान हो सकता है।

Q : गूगल बार्ड को कितने देशों मे लॉंच किया गया हैं ?

Ans : 180 देशों में । 

इसे भी पढ़ें 




Knowledge Panel

मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x