क्या है Digital Rupee, कैसे आप कर सकते हैं Digital Rupee का इस्तेमाल

दोस्तों वो दिन दूर नहीं जब हम ये नहीं कह पाएंगे की आज जेब मे पैसे नहीं है जी हाँ दोस्तों क्यूंकी अब आपको जेब मे पैसे रखने की जरूरत नहीं होगी क्यूंकि अब जमाना आ चुका है Digital Currency का यही वो पैसे जो पूरी तरह डिजिटल होगा और आप लाखो रुपए के Digital Currency लेकर घूम पाएंगे लेकिन अपने जेब मे नहीं बल्कि एक खास तरीकों से , तो आइये जानते है भारत मे Launch हुई Digital Currency, Digital Rupee के बारे मे ,Digital Rupee क्या है और कैसे काम करता है ?

Digital Currency के बारे मे आप पहले भी सुने होंगे,हालांकि भारत मे अब तक हम लेन दें के लिए Digital India Programme के तहत launch हुये कई सारे Digital Platform जैसे UPI और अन्य दूसरे तरीके का इस्तेमाल करते आ रहे है जो हमारे लिए एक बेहद अच्छा अनुभव रहा क्यूंकि लोगों को अब Cashless Transaction करने की आदत सी हो गई थी लेकिन अब RBI ने Digital Rupee (E – Rupee) का शुभारंभ किया है जो अब Digital Transaction को पहले से और भी बेहतर और सुरक्षित बनाएगा ।

इस आर्टिकल मे आप Digital Rupee के बारे मे पूरी जानकारी ले पाएंगे Currency क्या है ,Digital Rupee (E – Rupee) क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें तो आइए जानते हैं ये डिजिटल करेंसी कैसे काम करेगी और आपके लिए किस तरह फायदेमंद साबित होगी ।

Currency क्या होता है ?

Currency(करेंसी) यानि मुद्रा या फिर आप जिसे पैसे या धन अलग अलग नाम से जानते है ,हम अपने दैनिक जीवन मे किसी वस्तु या अन्य कार्यों या उसके खरीद बिक्री के लिए किस खास कागज के नोट व सिक्कों का इस्तेमाल करते है तो ये नोट व सिक्का मुद्रा यानि Currency कहलाती है । 




विश्व मे हर देश की मुद्रा यानि करेंसी अलग अलग होती है जैसे भारत की मुद्रा है रुपये या पैसे और अगर आप कुछ देश जैसे अमेरिका , सऊदी अरब  जाएंगे तो वहाँ की मुद्रा क्रमशः डॉलर (Dollar), रियाल (Riyal) कहलाती है , लेकिन आज हम बात करेंगे भारत की Digital Rupee के बारे मे । 

Digital Currency क्या है ?

जब हम किसी वस्तु के खरीद बिक्री के लिए Online transaction का  प्रयोग करके पैसे का आदान प्रदान करते है तो वे पैसे Digital Currency कहलाता है । E- Wallet मे दिख रहे पैसे जिसे हम Online Transaction के लिए प्रयोग कर सकते है उसे अपने जेब मे नहीं रख सकते ,ये E-वैलट Digital Currency का ही एक उदाहरण है ,ये Transaction एक Blockchain तकनीक के तहत होती है । 

दुनिया के 9 देशों में अब तक डिजिटल करेंसी लॉन्च हो चुकी है और दुनिया के कई अन्य देश भी इसे लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं.

Blockchain तकनीक क्या है ?

ये इंटरनेट पर उपलब्ध एक Ledger ( लेजर) यानि खाता बही है जो Technically आपके द्वारा किए गए सभी Online Transaction का Record रखता है । इसका मतलब है कि इस तकनीक के तहत कहीं भी कोई ट्रांजैक्शन होता है, तो उसका रिकॉर्ड सभी जरूरी Network पर दर्ज हो जाएगा, इसलिए इसे डिस्‍ट्रीब्‍यूटेड लेजर टेक्‍नोलॉजी (DLT) भी कहा जा सकता है , और Blockchain इसलिए कहते है क्यूकि ये एक चैन सिस्टम की तरह सभी Transactions का रेकॉर्ड रखता है । Cryptocurrency या या Bitcoins इसका एक बेहतरीन उदाहरण है । 

Digital Rupee क्या है ?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का खास उपयोग के लिए Digital Rupee (E-Rupee) का लॉन्च करने जा रहा है ये Digital Currency का ही एक रूप है जिसे Digital Rupee नाम दिया गया है हालांकि ये 1 November को ही जारी कर दिया गया था लेकिन वह Wholesale Based था और अब इसे Retail based पर जारी किया जा रहा है जो 1 दिसंबर 2022 से सम्पूर्ण रूप से जारी कर दिया जाएगा । दूसरे शब्दों मे कहें तो ये CBDC (Central Bank Digital Currency) द्वारा जारी किए गए मुद्रा नोटों का एक डिजिटल रूप है । 

वैसे देखा जाए तो भारत मे Digital transaction पहले से ही चल रहे है लेकिन अब ये अब Digital Rupee का रूप ले लेगा जो पूरी तरह से रेगुलेटेड होगा । 

कितने तरह होंगे Digital Rupee 

डिजिटल रूपी दो प्रकार के होंगे 

  • CBDC होलसेल
  • CBDC रिटेल

CBDC होलसेल के जरिये बड़ी Transactions को अंजाम दिया जाएगा जिसे बड़े व्यापारी को पैसे के लेन दें मे आसानी होगी । 

CBDC रेटेल के जरिये आम जनता जो आपने दैनिक कार्य के लिए किसी दुकान या शोरूम मे Digital transaction करते है वे इस Digital Rupee का उपयोग आसानी से कर पाएंगे । 

किस बैंक मे जारी होगा Digital rupee 

RBI ने फिलहाल इसे कुल नौ बंकों से जोड़ा गया है जो अपने ग्राहकों को सीधे Digital Rupee के जरिये भुगतान करने की सुविधा प्रदान करेगी ,ये नौ बैंक के नाम है – 

  1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)
  2. बैंक ऑफ बड़ौदा (BOI)
  3. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया(UBI)
  4. एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)
  5. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)
  6. कोटक महिंद्रा बैंक(Kotek Mahindra Ban)
  7. यस बैंक(YES Bank)
  8. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक(IDFC First Bank)
  9. एचएसबीसी बैंक(HSBC Bank)

कैसे काम करेगी Digital Rupee 

ये अन्य Digital Currency के तरह ही Digital Format मे होगी जिसे हम अपने Mobile के जरिये आसानी से लेनदेन कर पाएंगे वो भी बिना किसी बैंक खाते के और Digital rupee की सबसे खास बात ये होगी इसे आप Cash मे बदल पाएंगे , बस ये आपके Mobile मे एक E -Wallet मे स्टोर रहेगी जिसे आप जब चाहे अपने Bank Account मे transfer कर उसे Cash मे बदल पाएगे । 

अगर आप UPI(Unique Payment Interface) यानि PhonePe,Paytm ,Google Pay से बैंक अकाउंट के बजाय Digital Currency  में भुगतान करते हैं  इसमें पेमेंट्स से लागत भी कम आएगी। 

Cryptocurrency और Digital Rupee में अंतर

कुछ लोग Digital rupee को Cryptocurrency मान रहे है लेकिन ऐसा नहीं है Crypto और Digital Rupee  दोनों अलग अलग है, आइए कुछ Points के जरिये इसे समझते है 

Cryptocurrency पूरी तरह से निजी Currency है. यह Legal tender  (वैध मुद्रा) नहीं है और इसे कोई सरकार मॉनिटर नहीं करती. न ही किसी सरकार या सेंट्रल बैंक का इस पर कोई कंट्रोल होता है ।

Digital Rupee पूरी तरह से रेगुलेटेड है. इसे सरकार की मंजूरी प्राप्‍त है और यह पूरी तरह से सरकार समर्थित Legal Tender (वैध मुद्रा) है ।

जहां Cryptocurrency के रेट में उतार-चढाव आता रहता है, वहीं Digital Rupee में ऐसा कुछ नहीं होगा. इसका वही प्रभाव होगा जो नकद मुद्रा का होता है

आप Digital Rupee को नकदी में बदल सकेंगे वो भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के लेकिन Cryptocurrency को नगदी मे बदलने के लिए भारी शुल्क देना होगा और इसे कोई भी बैंक बदलने के अधिकृत नहीं है । 



हमे उम्मीद है आप Digital Currency और इसके इस्तेमाल करने के बड़े मे अच्छे से जान गए होगे आपको ये जानकारी कैसे लगी हमे Comment करके जरूर बताएं । 

इसे भी पढ़ें 

FAQ 

Q- कितने देशों मे Digital Currency लागू है ?

Ans – 9 देशों मे 

Q – भारत की Digital Currency का है ?

Ans – Digital Rupee 

Q – भारत मे कौन सा बैंक Digital Currency जारी करती है ?

Ans – कुल 9 बैंक 

Q – क्या Digital Rupee को नगद मे बदल सकते है ?

Ans – हाँ 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x