PM kusum yojna kya hai । प्रधानमंत्री कुसुम योजना क्या है

भारत सरकार ने वर्तमान मे किसानो के लिए एक बेहतरीन योजना का सुभारंभ किया है जिसके तहत किसान अपनी आमदनी को और भी बेहतर बना पाएंगे तो आइये जानते है PM kusum yojna क्या है ।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना क्या है?

केंद्र सरकार के द्वारा संचालित ये योजना किसानो को खेत मे सोलर पंप लगाने के लिए 90 प्रतिशत तक का सबसिडी देगी ताकि किसान अपनी बंजर भूमि मे भी भरपूर सिचाई करके अपने फसल और खेत को उपजाऊ बना पाएंगे ।

इस योजना को आप इस तरह समझिए – अगर आप एक किसान है और आपको अपने खेत मे सिचाई के लिए पप्प लगाना है तो आप अन्य पंप के बजाय सोलर पंप लगाये जो सोलर ऊर्जा से संचालित होती है इस पंप के लिए पंप के लागत का कुल 90% हिस्सा सरकार देगी शेष 10 % आपको वहन करना होगा । इन 90% सब्सिडि मे 30% केंद्र सरकार,30% राज्य सरकार और शेष 30% बैंक द्वारा दी जाएगी

इतना ही नहीं आपके सोलर पैनल से उत्पन्न बिजली को पंप के साथ साथ DISCOM यानि सोलर एनर्जि सप्लाइ और मैनेज करने वाले कंपनी को भी बेच पाएंगे ।

कौन कर सकता है आवेदन

भारत का हर किसान भाई प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM kusum yojna) मे ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते है । अगर आपके पास जमीन है तो आप इस योजना के तहत सोलर प्लांट के लिए अपनी जमीन लीज पर भी दे सकते है ।

दूसरे शब्दो मे यूं कहें की अगर आप किसान, सहकारी समितियां पंचायत, किसानों का समूह और अन्य एसोसिएशन से जुड़े है और जिनके पास स्वयं की जमीन है या लीज की जमीन है वे सभी इस योजना के पात्र हैं। 

अगर आपके पास पूंजी यानि वो 10% नहीं है जो आवेदक को व्यय करना है तो आप इस स्थिति में प्रोजेक्ट को विकसित करने के लिए विकास कर्ता का चुनाव कर सकता है और अपनी भूमि को लीज पर देखकर भूमिका किराया लीज एग्रीमेंट के माध्यम से प्राप्त कर सकता है। इस स्थिति में विकास कर्ता को सौर ऊर्जा उत्पादक माना जाएगा। इस योजना के अंतर्गत कम से कम 0.5 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए आवेदन किया जा सकता है। इससे अधिक के क्षमता के लिए आपके पास 2 हेक्टेयर की जमीन होना जरूरी है ।

जिन किसान भाइयों ने (जो राजस्थान के रहने वाले है ) पहले कभी सोलर प्लांट के लिए आवेदन किया है वे आरआरईसी (Rajasthan Renewable Energy Corporation) के वैबसाइट पर जाकर अपना नाम देख सकते है ।

 

आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज़

पीएम कुसुम योजना मे आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज़ कुछ इस प्रकार देने होंगे

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र (वोटर कार्ड या जो पत्र राज्य का निवासी होने का प्रमाण देता हो )
  • आवेदक का फोटो
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • भूमि के जरूरी दस्तावेज़
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर

कैसे करें आवेदन

आप पीएम कुसुम योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरोकों से कर सकते है । ऑफलाइन आवेदन के लिए आप अपने जिले के नजदीकी कृषि या सिचाई विभाग जाकर आवेदन कर सकते है । भारत के सभी राज्य ने ऑनलाइन आवेदन लेने के लिए अपनी अपनी आधिकारिक वैबसाइट जारी किया है जो इस प्रकार है –

 गुजरात

यहां क्लिक करें

 हरियाणा

यहां क्लिक करें

 हिमाचल प्रदेश

यहां क्लिक करें

 झारखंड

यहां क्लिक करें

 कर्नाटका

यहां क्लिक करें

 केरला

यहां क्लिक करें

 मध्य प्रदेश

यहां क्लिक करें

 महाराष्ट्र

यहां क्लिक करें

 मणिपुर

यहां क्लिक करें

 मेघालय

यहां क्लिक करें

 नागालैंड

यहां क्लिक करें

 ओडीशा

यहां क्लिक करें

 पंजाब

यहां क्लिक करें

 राजस्थान

यहां क्लिक करें

 तेलंगाना

यहां क्लिक करें

 त्रिपुरा

यहां क्लिक करें

 उत्तर प्रदेश

यहां क्लिक करें

 उत्तराखंड

यहां क्लिक करें

 वेस्ट बंगाल

यहां क्लिक करें

कहाँ करें संपर्क

अगर आपको इस योजना के तहत और कोई जानकारी हासिल करनी हो तो आप नीचे दिये गए संपर्क नंबर पर संपर्क कर सकते है –

  • Contact Number- 011-243600707, 011-24360404
  • Toll-Free Number- 18001803333

ध्यान रहे इस योजना के तहत कई सारे फेक वैबसाइट और एजेंट सक्रिय है इसलिए आप किसी को भी दस्तावेज़ देने से पहले अच्छी तरह जांच परख लें।

0 0 votes
Article Rating
4 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments

[…] पीएम कुसुम योजना क्या है । […]

[…] PM Kusum Yojna in Hindi […]

[…] PM Kusum Yojna in Hindi […]