5G Network kya Hota hai । 5G Network in India । 5G par Essay

दोस्तों दुनिया मे Internet आज हमारे जीवन का हिस्सा बन चुका है सुबह उठने से लेकर रात को जागने तक हर पल इंटरनेट आपके साथ रहता है बस यूं कहें तो Internet हमारी Lifeline बन चुकी है और बीते गई दौर मे Internet मे कई सारे बदलाव हुये है इक वक़्त था जब हम सभी 2G network पर साधारण सा फोन उपयोग करते थे फिर आया 3G Network जिसमे हमने इंटरनेट की हाइ स्पीड का आनंद लिया इससे पहले जहां ये स्पीड सिर्फ Brodband मे देखने को मिलती थी वो Internet Speed हमे अपने Phone मे देखने को मिला ,फिर आया 4G Network का दौर जिसने Internet की दुनिया मे भूचाल मचा दिया ,इंटरनेट की ऐसी स्पीड हमने कभी नहीं देखि थी पालक झपकते ही हम अपने Mobile के Internet पर वो काम कर लेते जिसके लिए पहले हमे Cyber Cafe जाना पड़ता था ,लेकिन अब दौर बदलने वाला है अब आपको Internet की ऐसी Speed जिसकी अपने कल्पना भी नहीं की होगी ,जी हाँ अब दौर है 5G Network का जो की हमारे बीच जल्द ही आने वाला है तो आइए जानते है 5G Network क्या होता है ऐसे कैसे काम करता है , 5G Network Kya hai या फिर 5G टेक्नोलॉजी क्या है? (5G Technology In Hindi)

5G network

Internet क्या होता है ? (What is Internet)

5जी नेटवर्क के बारे मे जानने से पहले आइए जानते है Internet के बारे मे की Internet kya hota hai – इंटरनेट Information Technology की ऐसी प्रणाली है जिसके तहत पूरी दुनिया अलग अलग Computer के माध्यम से उपयोग करते है ये सभी Computer एक माया जाल की तरह फैली हुई है इसे हिन्दी मे अंतरजाल कहा जाता है । ये सभी Computers को एक दूसरे से जोड़ने का काम करती है ।




Internet का कोई मालिक नहीं है यानि ये किस सरकार के अधीन नहीं है इसे कोई व्यक्ति या फिर कोई निजी कंपनी Server के तहत जोड़ती है जो अन्तरिक्ष मे भेजे गए Satellite से जुड़ी होती है हर देश या राज्यों मे अलग Server लगे हुये है जिसके माध्यम से हम Wired या Wireless Internet का इस्तेमाल कारते है ।

ये तो थी Internet की बात अब आइए जानते है असल मुद्दे की बात जो की है 5जी के बारे मे की 5G Network kya hota hai (5G नेटवर्क क्या होता है )

5G Network क्या है (5G Technology)

5G का अर्थ 5th Generation Network , 5जी तकनीक एक तरह की Wireless Connectivity है, जिसमें Electromagnetic Spectrum यानि Radio Wev (रेडियो तरंगों) का इस्तेमाल होता है। यह Mobile Network की एक नयी टेक्नोलॉजी है और पिछले सभी नेटवर्क जेनरेशंस जैसे 3G और 4G के मुकाबले 10 गुना बेहतरीन Internet का अनुभव देगी । 5G network वर्तमान मे LTE यानि Long Term Evolution का ही एक Upgraded Version है ।

5G Network कैसे काम करेगा

आपके Smartphone मे ये आपके पुराने LTE network पर ही काम करेगा लेकिन Advance Antina Technology और नई Radio Wev Frequancy के वजह से इसके ट्रंजमिशन की क्षमता दुगुनी और फास्ट होगी और Network Latency कम होगा ।

Network latency क्या होता है

जब कभी आप अपने फोन से किसी को फोन करते है या फिर आप इंटरनेट पर कुछ Search करते है तो आपके Network और Targeted Server के बीच एक टाइम Generate होता है जिसे Network Latency कहा जाता है । 5G Network मे यही Network Latency कम होगा यानि आपके क्लिक करते ही आपका Search Result आपके सामने होगा । वर्तमान Network मे यानि 4G मे ये Latency 40MS यानि Mili Second की है लेकिन 5G मे ये 1MS होगा यानि One Mili second

5G Internet की स्पीड कितनी होगी? (Features)

इस नई Network द्वारा आपको मिलेगा High Speed Internet जो पहले से 40 गुना अधिक तेज होगा वर्तमान मे 4G नेटवर्क मे इंटरनेट की Speed औसतन 45Mbps होती है वही 5G के आने के बाद इसकी Speed 1000Mbps हो जाएगी या इंटरनेट की दुनिया को पूरी तरह से बदल जाएगा अगर आपको कोई Movies Download करनी हो तो वो सिर्फ 10 Second मे Download हो जाएगी ।

5G Network के फायदे (5G Network Fayde)

  • Internet Speed 40 गुना तेज हो जाएगी ।
  • Automation का दौर शुरू हो जाएगा यानि जो चीज अभी सिर्फ शहरों तक सीमित थी वह अब गावों तक आसानी से पहुँच पाएगा ।
  • शिक्षा और कृषि के क्षेत्रों मे अवसर बढ़ेंगे ।
  • Internet से होने वाली कमाई मे भी बढ़ोतरी होगी ।
  • देशी की Economy अच्छी होगी और E-Governance का चलन और बढ़ जाएगा ।
  • 5G Technology से Gaming,Artificial Intelligence (AI) ,Healthcare , Virtual Reality आदि जैसे कई सारे Digital Platform पर अवसर बढ़ेंगे ।

5जी Network से नुकसान (5G Network Nuksan)

भारत में जल्द शुरू होने जा रहे 5G नेटवर्क को लेकर कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं. कई लोगों का मानना है कि इससे लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है,कुछ Expert का मानना है की 5G नेटवर्क की रेडियो मैग्नेटिक तरंगें (Radio Magnetic Waves) शरीर के टिशूज को नुकसान पहुंचा सकती हैं, लेकिन इसकी कोई लिखित Documents नहीं है न ही इसे साबित किया गया है ।




ऐसा इसलिए माना जा रहा है की 5G नेटवर्क एक प्रकार की ऊर्जा पैदा करता है  जिसे Electromagnetic Radiation (इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन) कहा जाता है. इसमे पिछले वायरलेस नेटवर्क की तुलना में ज्यादा फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल होगा , जिससे इसकी तेज स्पीड ज्यादा होगी और इसकी क्षमता भी ज्यादा होगी, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फ्ऱीक्वेंसी, जैसे कि 5G नेटवर्क से पैदा होने वाली एक इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड (EMF) नामक एक क्षेत्र बनाएगा, जो कुछ लोगों के अनुसार मानव स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा । इस पूरे स्पेक्ट्रम में विद्युत चुम्बकीय क्षेत्रों का विस्तार होगा जो स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकते है । जो व्यक्ति Mobile Tower के या इसके विद्युत चुम्बकीय क्षेत्रों के आसपास रहते है उन्हे अपने स्वस्थ्य विशेष ध्यान रखने की जरूरत है ।

कैसे मिलेगा 5G नेटवर्क Connection (5G Internet Service Provider)

5जी स्पेक्ट्रम (5G Spectrum Auction) यानि 5G Internet की सर्विस रिलायंस जियो (Reliance Jio), भारती एयरटेल (Bharti Airtel), वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) और अडानी डेटा नेटवर्क्स (Adani Data Networks) द्वारा दी जाएगी ।

किस देश मे 5G सेवा जारी है

  • इन देशों मे है पहले से है 5G Network
  • फ़्रांस
  • जर्मनी
  • चीन
  • ऑस्ट्रेलिया
  • अमेरिका
  • साउथ कोरिया

FAQ

Q : सर्वप्रथम 5G तकनीक को किस देश में लांच किया गया ?

ANS : साउथ कोरिया में सैमसंग के नए स्मार्टफोन 5G के साथ लॉन्च किया गया।

Q : भारत देश में 5G की तकनीक को कब लांच किया जाएगा ?

ANS : हमारे देश में 2022 के अंत लॉन्च करने की तैयारी किया गया है।

Q : 5G कैसे कार्य करता है ?

ANS : 5G तकनीक बैंडविथ के टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगा और यह मिली मीटर वेव पर आधारित होगा। इसकी गति काफी तीव्र होगी।

Q : भारत में 5G किन फोन में चलाया जा सकेगा ?

ANS : 5G तकनीक को सर्वप्रथम हमारे देश में मुकेश अंबानी लॉन्च करेंगे अर्थात इसे जियो के फोन में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Q : क्या 4G के फोन में 5G नेटवर्क कार्य कर सकेगा ?

ANS : बिल्कुल भी नहीं।




इसे भी पढ़ें

मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

Related Posts

vande bharat train

Vande Bharat Train: 180 किमी की रफ्तार से दौड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस

जैसा की आप जानते है भारतीय रेल दुनिया मे सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है भारत के लोग अपने दैनिक जीवन मे लंबी व छोटी दूरी के लिए…

national film awards

68th National Film Awards : Ajay Devgn, Suriya receive Best Actor awards – complete winners list

भारतीय सिनेमा का पूरी दुनिया मे अपनी एक अलग पहचान है भारतीय फिल्म इंडस्ट्री मे आज दुनिया का हर अभिनेता व अभिनेत्री अपने अभिनय का जलवा दिखने…

moonlighting kya hai

Moonlighting क्या है? जिसकी वजह से गई Wipro के 300 कर्मचारियों की नौकरी

हैलो दोस्तों आज कल एक विशेष Topic काफी चर्चा मे है वो है Moonlighting ! क्या आप जानते है ये Moonlighting क्या है आज के इस लेख…

convert webp to jpg

Convert WEBP to JPG online free । WebP to JPG । JPG to WebP

अक्सर जब हम internet पर ऑनलाइन कोई Images खोजते है और अगर वह इमेज अच्छी लगी तो हम उसे Download कर लेते है लेकिन वह Images Open…

richest man in india

Richest man in India । भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है ।

Hello Friends धरती का हर इंसान अपने जीवन मे ऐशों आराम की जिंदगी जीना चाहता है और उसके लिए वह अपने पूरे जीवन पैसे कमाने के पीछे…

Railway Vacancy

Railway Booking Clerk Job Railway मे नौकरी करना चाहते है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है

अगर आप Railway मे नौकरी करना चाहते है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है क्यूंकि Railway के कुछ पदों पर बहाली होना बेहद आसान हो चुका…

Leave a Reply