What is NFT – NFT क्या होता है कैसे काम करता है जानिए हिन्दी मे

What is NFT  (Non Fungible Tokens)

हैलो Friends बीते कई दिनों से आप इंटरनेट और Social मीडिया पर NFT के बारे मे सुन या देख रहें होंगे और ये भी देख रहें होंगे कैसे सारे लोग NFT के जरिये लाखो करोड़ो रुपये कमा रहे है वो भी एक दिन मे या फिर यूं कहें एक झटके मे करोड़ो रुपए आपके जेब मे तो आइए जानते है

क्या है NFT और ये कैसे काम करता है । 

NFT मतलब Non Fungible Tokens एक ऐसा Assets जो किसी  खास चीज को दर्शाता है यानि आप ऐसे समझ की एक ऐसा Token जो आपके पास किसी वस्तु के होने की परिभाषा बताता हो लेकिन ये Crypto नहीं है ।

NFT को हिन्दी मे बेबदल टोकन कहा जाता है

अगर आपके पास NFT है तो इसका अर्थ ये है की आपके पास एक ऐसी वस्तु है जिसका मालिकाना हक़ सिर्फ आपका है बिना आपके अनुमति के कोई इसे खरीद नहीं सकता है या फिर ले नहीं सकता है ।

अगर आपके पास कोई यूनिक वर्क आर्ट है तो उसकी एक कीमत होगी जिसके बदले आपको NFT यानि non fungible token दिया जाएगा । आप इस तरह समझे अगर आपके पास कोई तस्वीर या कोई औडियो विडियो है और अपने उसे Internet पर उपलोड कर दिया तो वो Published हो गया यानि कोई भी उसे देख और Download कर सकता है लेकिन अगर आप उसी फ़ाइल पर NFT ले कर रखे तो उस फ़ाइल पर आपका मालिकाना हक़ हो जाएगा फिर बिना NFT के कोई भी इसे खरीद या देख नहीं पाएगा ।

NFT की मदद से आप डिजिटल वर्ल्ड मे उसे बेच या खरीद कर कमाई कर सकते है ।

आपके हर Assets जैसे कोई Paintings, Audio,Video,Photos जिसपे अपने एनएफ़टी ले रखा है उसकी आपको एक Certificate दी जाएगी जिसे proof of ownership का नाम दिया जाएगा ।

कब हुई NFT की शुरुआत । 

दुनिया का पहला NFT अमेरिका के Kevin McCoy और भारतीय मूल के Anil Das ने मई 2014 को बनाया जिसका नाम था Quantum जो एक Video के रूप मे था जिसे McCoy की Wife Janifer ने शूट किया था उन्होने इस Video को Namecoin पर Registered किया (Namecoin इक Cryptocurrency है जिसे Bitcoin Software से लिया गया है) और उसे Anil Das को 4 डॉलर मे बेच दिया । इस प्रक्रिया को Das और McCoy ने New York के एक Art संग्रहालय मे प्रस्तुत किया ।

October 2015 मे लंदन मे की पहली NFT Project पेश की गई जिसका नाम था Etheria ,Ethereum जो की एक Cryptocurrency है उसके Developers ने इसे प्रस्तुत किया इसके अंतर्गत तरीबन 457 बेचने और खरीदने योग्य hexagonal tiles पाँच वर्ष तक बिके ही नहीं और वर्ष 2021 मे 24 घंटे मे ही ये अपने वर्तमान वैल्यू से कई गुना अधिक हो गया जहां इसके 1ETH की कीमत महज 0.43 डॉलर थी वो पूरे 1.4 million मे बिका । और धीरे धीरे कई सारे NFTs प्रोजेक्ट लौच किए गए जिसकी वैल्यू कई गुना है ।

NFT का उपयोग कैसे किया जाता है ?

जैसे की उपर्युक्त विवरण मे हमने पढ़ की NFT एक Non Fungible Tokens है इसलिए इसका उपयोग एक Digital Tokan की तरह की जाती है किसी भी Digital File के लिए ।

Digital Art का नाम एनएफ़टी की दुनिया मे नया नहीं है जब किसी आर्ट को Digitaly तैयार की जाती आई जैसे किसी खास तरह के Computer Graphics के द्वारा जो बेहद खास हो तो वो Digital Art कहलाता है ऐसे ही एक Artiest है Murat Pak जिनके द्वारा बनाई गई इक Digital Art जो की बस इक Circle जैसे थी वो NFT प्लैटफ़ार्म पर पूरे 91.8 million Dollar मे बिका ।

NFT Cryptocurrency से बिलल्कुल अलग है, जानते है कैसे ?

दोनों Cryptocurrency के तरह ही Program किया गया है लेकिन फिर भी दोनों भिन्न है वो ऐसे क्यूंकी सभी NFTs की एक Digital Signature होती है उसकी एक unique idintiy होती लेकिन bitocins या कोई अन्य Crypto एक दूसरे से मिलते है जैसे Dollar अन्य डॉलर से मिलता है रुपए अन्य रुपयों से मिलता है । इसलिए NFTs और Cryptocurrency दोनों अलग अलग छीजे है लेकिन वर्तमान मे NFTs का बाजार Bitcoins से कहीं अधिक आएग हो चुका है। बस आपको इसके प्रक्रिया को समझना  है ।

कैसे खरीदें एनएफ़टी ?

Internet मे कैसे सारे Online Platform मौजूद है जहां अप Signup करके एनएफ़टी खरीद सकते है जैसे की Super Rare, Open Sea, Rarible और Nifty Gateway जैसे प्लेटफॉर्म से आप NFT टोकन खरीद सकते है ।

Top NFTs जो सबसे महंगे बिके 

  1. Beeple’s Ocean Front — $6m
  2. XCopy’s A Coin for the Ferryman — $6.034m
  3. Beeple’s Crossroad — $6.6m
  4. CryptoPunk #7804 — $7.6m
  5. CryptoPunk #3100 — $7.67m
  6. CryptoPunk #7523 — $11.75m
  7. Beeple’s HUMAN ONE — $28.985
  8. Clock — $52.7m
  9. Everydays: the First 5000 Days — $69.3m
  10. Pak’s ‘The Merge’ — $91.8m

ये सभी की तस्वीर जब आप देखने तो बस यही कहेंगे- कमाल है ऐसे के लिए इतना पैसा ! लेकिन ये कमाल हैAdvance Technologies का क्यूंकि वर्तमान  मे हम सभी बेहद हाइ टेक्नालजी की दुनिया मे प्रवेश कर चुके है जहां कब क्या हो कोई नहीं जनता बस आप मेहनत करते रहिए सफलता आपके पास जरूर आएगी ।


 

जानिए Cryptocurrency के बारे मे Click This Link 

What is Cryptocurrency और Bitcoin क्या होता है ?

हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in

मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

Related Posts

Navratri 2022 date, time: Puja vidhi and mantra । Navratri me Fasting Kaise karen

हैलो दोस्तों हम सभी साल के अंतिम पड़ाव मे आ चुके है और इस पड़ाव मे त्योहारों का दौर भी शुरू हो चुका है और इस दौर…

richest man in india

Richest man in India । भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है ।

Hello Friends धरती का हर इंसान अपने जीवन मे ऐशों आराम की जिंदगी जीना चाहता है और उसके लिए वह अपने पूरे जीवन पैसे कमाने के पीछे…

Government e Marketplace in Hindi What is GeM

Hello friends अगर आप एक व्यापारी (Businessman) है और किसी उत्पादों की Manufacturing करते है तो भारत सरकार आपके उत्पादों के Buyers (खरीदार) ढूंढने मे आपकी मदद…

What is GST? All the details in hindi

दोस्तो बीते कुछ दिनों से टैक्स के क्षेत्र मे एक नया शब्द सामने आया है जिसे GST कहा जा रहा आइये जानते है क्या है ये GST…

cheque bounce

चेक बौन्स हो जाए तो क्या करें Cheque Bounce case kya hota hai

Hello Friends अगर आप किसी सरकारी या निजी बैंक मे अपना बचत या चालू खाता खुलवाया है तो वर्तमान मे Digital Payment का चलन बहुत बढ़ गया…

Leave a Reply