Bina SIM ke phone kaise chalayen।What is eSIM in Hindi

हैलो दोस्तों वर्तमान Technology इतनी बढ़ गई है की आप सोच भी नहीं सकते दुनिया वो कारनामा करती जा रही है हर दिन कोई न कोई नई तकनीक हमारे सामने होती है ऐसे ही एक नई तकनीक है eSIM Card का जहां आप बिना SIM के अपने फोन का उपयोग कर पाएंगे और बात भी कर पाएंगे आइए जानते है – Bina SIM ke phone kaise chalayen – What is eSIM in Hindi

इस नई तकनीक को eSIM का नाम दिया गया है जिसके द्वारा आप अपने SIM Card को बिना अपने Phone मे डाले बिना देखे बिना छूए भी कहीं भी किसी भी Location मे बात कर पाएंगे ।

eSIM क्या है ?

eSIM मतलब (Embedded Subscriber Identity Module) ये एक Vertual SIM कार्ड होता है जो सामान्य SIM card जैसा नहीं होता यानि आप इसे देख या छु नहीं सकते है ,इस सिम कार्ड मे वो सभी सुविधा होगी जो अन्य सिम कार्ड मे होती है लेकिन आपको इसे अपने फोन के SIM card स्लॉट मे डालने की जरूरत नहीं होगी । इसे Telecom कंपनी Over The Air यानि OTA के जरिये Active करेगी ।

eSIM के फायदे

इस नई Embedded SIM का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसे खोने, टूटने या चोरी होने का कोई डर नहीं या फिर यूं कहे की इसके Damage होने का खतरा ना के बराबर है इतना ही नहीं आप अगर आप Telecom Service बदलते है मतलब जैसे आप एक कंपनी से दूसरे कंपनी मे पोर्ट होते है तो आपको SIM कार्ड बदलने की जरूरत नहीं ।




इसके एक बेहद खास बात ये है की आप एक साथ कई सारे e-SIM इस्तेमाल कर सकते है पुराने फ़िज़िकल SIM मे आपको स्लॉट मे एक या दो सिम लगाने की अनुमति थी लेकिन यहाँ तो कोई स्लॉट ही नहीं है बस आपको अलग Telecom Company से eSIM Activate करवानी होगी यानि आप एक साथ 5 नंबर चला सकते है । लेकिन ध्यान रहे एक बार मे एक ही SIM काम करेगा । दूसरे तीसरे SIM के लिए आपको बस SIM Switch का ऑप्शन चुनना होगा ।

eSIM के नुकसान

eSIM का वैसे कोई खास नुकसान नहीं है लेकिन अगर आप एक से अधिक फोन का इस्तेमाल करते है और आए दिन अपना फोन बदलते रहते है तो आपको डिककर हो सकती है ।

अगर आपके Smartphone की betrry लॉ हो जाए तो आप ये अपना eSIM

अब तक आप eSIM के बारे मे जान चुके होंगे लेकिन ये Embedded SIM मिलता कहाँ आइये जानते है आगे

ई सिम कैसे प्राप्त करें?

JIO eSIM

भारत मे Reliance JIO द्वारा ये सुविधा दी गई है इसके लिए आप अपने नजदीकी JIO Store या Reliance Digital के स्टोर पर जाकर अपना E-SIM खरीद सकते है उसके लिए आपको पहले की तरह अपनी एक पहचान पत्र देनी होगी और उसी प्रक्रिया से गुजरना होगा जो आपके अन्य SIM खरीदने मे होती है। आपके Email पर जियो के द्वारा एक QR code प्राप्त होगा जिसके जरिये आप उसे अपने फोन के settings मे add करके e-SIM का उपयोग कर पाएंगे । आप अपने मौजूदा SIM को भी E -SIM मे बदल  सकते है।

JIO के सेवाओं मे आप Multiple E -SIM का इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए आपको अपने Smartphone सेटिंग्स मे E-SIM प्रोफ़ाइल बनानी होगी उसमे मोबाइल प्लान जोड़ना होगा ।

AIrtel eSIM

Airtel ने भी अपना E-SIM की शुरुआत की है जिसे पाने के लिए आपको एक सर्विस सेंटर को SMS करना होगा , टाइप कीजिये e-SIM Space फिर अपना Email ID लिख कर 121 पर भेज दें । जैसे e-SIM knowledgepanel123@gmail.com SMS send करने के बाद आए हुये संदेश पर आपको Confirmation मैसेज भेजने होंगे । उसके बाद आपको आपके Emali पर QR Code भेजी जाएगी जिसे Scan करके आप e-SIM का इस्तेमाल कर पाएंगे ध्यान रहे QR स्कैन करके settings सेव करने की प्रक्रिया हर Mobile की अलग अलग होती है ।

VI(Vodafone Idea ) eSIM

VI वर्तमान मे सिर्फ अपने Postpaid ग्राहको के लिए ही eSIM की सुविधा लेकर आई है । अगर आप वर्तमान मे VI के Postpaid ग्राहक है तो e-SIM<email id> के साथ 199 पर भेज दें ।

कहाँ कहाँ उपलब्ध है eSIM की सेवा ?

वर्तमान ये eSIM की सेवा Austria, Canada, Croatia, the Czech Republic, Germany, Hungary, India, Spain, UK, और US. जैसे देशों मे उपलब्ध है बहुत जल्द ये अन्य देशों मे इसकी सेवा बहाल की जाएगी ।

eSIM supported mobile phones in India (ई-सिम सपोर्ट करने वाले फोन)

Apple, Google ,Samsung और Motorola के फोन मे ये सुविधा उपलब्ध है ।आइये जानते है इन सभी कंपनी के किस मॉडल मे eSIM एक्टिवेट कर सकते है ।


Samsung smartphones with eSIM support

  • Samsung Galaxy Note 20
  • Samsung Galaxy Note 20 Ultra
  • Samsung Galaxy S21 5G, Samsung
  • Galaxy S21+ 5G
  • Samsung Galaxy S21 Ultra 5G
  • Samsung Galaxy Z Flip
  • Samsung Galaxy Fold
  • Samsung Galaxy Z Fold 2

Apple smartphones with eSIM Support

  • iPhone XR, iPhone XS
  • iPhone XS Max
  • iPhone 11
  • iPhone 11 Pro
  • iPhone 11 Pro Max
  • iPhone SE (2020)
  • iPhone 12 mini
  • iPhone 12
  • iPhone 12 Pro
  • iPhone 12 Pro Max

Google smartphones with eSIM support

  • Google Pixel 3a
  • Google Pixel 3a XL
  • Google Pixel 3
  • Google Pixel 3 XL
  • Google Pixel 4a

Motorola smartphones with eSIM support

  • Motorola Razr
  • Motorola Razr 5G

eSIM का भविष्य

ऐसा माना जा रहा है की eSIM का भविष्य बेहद सफल है Apple और Google जैसे बढ़ी कंपनी इसके इस्तेमाल को बढ़वा दे रही है और हमारे देश भारत मे इसका इस्तेमाल हो भी रहा है । User बेहद आसानी से GSMA (Global System for Mobile Communications Association) की तकनीक से Network operator को बदल सकते है जो लोग ज्यादा travel करते है उनके लिए Roaming वाली समस्या से निजात मिलेगी ।

इसे भी पढे

हमे उम्मीद है ये Bina SIM ke phone kaise chalayen (What is eSIM in hindi) की ये Article आपको बेहद पसंद आई होगी अन्य जानकारी के लिए आप संपर्क करे या फिर comment box मे हमे जरूर बताएं ।

मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

Related Posts

moonlighting kya hai

Moonlighting क्या है? जिसकी वजह से गई Wipro के 300 कर्मचारियों की नौकरी

हैलो दोस्तों आज कल एक विशेष Topic काफी चर्चा मे है वो है Moonlighting ! क्या आप जानते है ये Moonlighting क्या है आज के इस लेख…

convert webp to jpg

Convert WEBP to JPG online free । WebP to JPG । JPG to WebP

अक्सर जब हम internet पर ऑनलाइन कोई Images खोजते है और अगर वह इमेज अच्छी लगी तो हम उसे Download कर लेते है लेकिन वह Images Open…

5G network

5G Network kya Hota hai । 5G Network in India । 5G par Essay

दोस्तों दुनिया मे Internet आज हमारे जीवन का हिस्सा बन चुका है सुबह उठने से लेकर रात को जागने तक हर पल इंटरनेट आपके साथ रहता है…

Google web story

Google Web Stories Kya hai । Web stories In Hindi । Google Web Stories

Hello Friends वर्तमान मे Internet user की संख्या बढ़ती जा रही है और Internet पर आए दिन कई तरह के Updates आते रहते है इतना ही नहीं…

whatsapp sticker kaise banaye । whatsapp sticker मे खुद की तस्वीर कैसे लगाए

Whatsapp हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन चुका है हमारे दिन की शुरुआत और रात का अंत Whatsapp Messenger से होता है और हर दिन व्हात्सप्प…

गूगल नॉलेज पैनल क्या है और कैसे काम करता है Google Knowledge Panel and Knowledge Graph in hindi

Hello दोस्तों, Knowledge यानि जानकारी आज की दुनिया मे हर कोई पाना चाहता है और Knowledge पाने का सबसे सरल व आसान तरीका है Internetऔर जब Internet…

Leave a Reply