Blogging Course

YouTube Partner Programme (YPP) in Hindi । YouTube Partner Programme kya hota hai

YouTube Partner Programme क्या है | YouTube Partner Programme (YPP) कैसे Join करें | कितने देश मे YPP लागू है | YouTube Shorts क्या है ? |

हैलो फ़्रेंड्स वर्तमान मे इंटरनेट पे पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन और Popular जरिया है YouTube जहां Users अपने बनाए विडियो Upload करके YouTube Monetization यानि YouTube Partner Programme के के जरिये ढेर सारे पैसे कमाते है और आने वाले वर्ष 2023 मे YouTube से पैसे कमाने का आर भी अधिक होने वाला है , आज के इस आर्टिक्ल मे आप समझ पाएंगे YouTube Partner Programme की पूरी जानकारी हिन्दी मे और 2023 मे YouTube Monetization Process क्या होगी । YouTube Partner Programme क्या होता है ? YouTube Partner Programme in hindi

Subscribe Our YT Channel

दोस्तों YouTube इंटरनेट पर पैसे कमाने का सबसे भरोसेमंद और आसान जरिया है उसके लिए आपके पास एक YouTube Channel और उस चैनल पर कुछ बेहतरीन videos होनी चाहिए जो YouTube के नियमो पर आधारित हो । अगर आप youtube के बारे मे कुछ अन्य जानकारी चाहते है तो नीचे दिये गए Link पर जाकर आप हमारे पुराने आर्टिक्ल पढ़ सकते है ।
इस आर्टिक्ल मे आप जानेंगे YouTube Partner Programme की जानकारी हिन्दी मे

YouTube Partner Programme क्या है ? YouTube Partner Programme in Hindi

ये यूट्यूब द्वारा चलाया गया एक Services है जिसमे Youtube अपने Creators यानि YouTubers को पैसे कमाने के कई सारे Platform प्रदान करता है । या फिर यूं कहे की ये YouTube Monetization का ही एक रूप है जहां Google Adsense के माध्यम से आप विज्ञापन द्वारा पैसे कमा सकते है ।


YouTube Partner Programme (YPP) कोई पार्टनर्शिप नहीं है बल्कि ये YouTube की एक Services है जो दुनिया के कुछ देशों मे लागू है जहां के YouTubers इस Programme से जुड़ कर पैसे कमा सकते है और इससे आपको और YouTube दोनों को फायदा होगा । अगर आप भारत से है तो आप खुशनसीब है क्यंकि भारत मे YPP लागू है हमे उम्मीद है आप समझ गए होंगे की YPP क्या होता है ।

YouTube Partner Programme (YPP) कैसे Join करें

Minimum eligibility requirements to join

YPP से जुडने के लिए आपके पास खुद का YouTube Channel होना जरूरी है औए उसे YouTube के Monetization Policies मे बताए गए नियमों का उलंघन नहीं होना चाहिए

  • आपके चैनल पर Community Guideline Strike नहीं होना चाहिए ।
  • आपके Channel पर अंतिम 12 महीने मे कुल 4000 घंटो का watch टाइम पूरा होना चाहिए ।
  • आपके चैनल पर 1000 से अधिक subscribers होने चाहिए ।
  • हालांकि ये दोनों नियम आने वाले वर्ष 2023 मे थोड़े बदलने वाले है शायद इससे और भी आसान Updates आने वाले है ।
  • आपका चैनल Google Adsense से approved होना चाहिए ।
  • आपके YouTube Account मे 2 Step Verification Complete होनी चाहिए ।
  • YPP के Terms & Conditions क्या है
  • आपके चैनल पर ऐसे Video नहीं होने चाहिए जो किसी के धार्मिक भावना को ठेस पहुंचे ।
  • किसी दूसरे की Video ना डालें ।

YouTube के Copy Paste विडियो डालने की सलाह बहुत सारे YouTubers देते है लेकिन ध्यान रहें ये जानकारी वो सिर्फ अपना Views और subscribers बढ़ाने के लिए करते है । अगर आपको YPP के जरिये पैसे कमाने है तो आप किसी भी अन्य Video को Download करके उसे अपने चैनल पर Upload ना करें।

  • आप ऐसे विडियो अपलोड करें जिससे किस को जानकारी हासिल हो ।
  • Unique Content के चक्कर मे ना रहे अपमे जो भी Skills है आप उसका उपयोग करके सही Video बनाते रहे एक दिन आपको कामयाबी जरूर मिलेगी ।
  • अधिक जानकारी के लिए आप YouTube Partnership Policy को पढ़ सकते है ।

Buy Wireless Mic for YouTubers 80% Discount




YPP के लिए Skills

अगर आप YPP के तहत YouTube के जरिये पैसे कमाने चाहते है तो आपके पास निम्न Skills होना जरूरी है

  • Video Editing Creation
  • SEO यानि Search Engine Optimization की जानकारी
  • Google मे Topic Search करने की कला
  • Computer की थोड़ी बहुत जानकारी जिससे आप अपलोड और Title समझ सकते हो ।
  • बेहतर Thumbnail बनाना आना चाहिए ।
  • इसके लिए आप कई सारे Apps का इस्त्माल करते सकते है जैसे Canva , Picsart Filmora etc

तो ये थी YouTube Partner Programme की जानकारी हमे उम्मीद है बताए गई जानकारी आपके लिए Helpful होगी अगर Blogging और YouTube से जुड़े कोई अन्य सवाल हो तो हमे Comment करके जरूर बताएं ।

YouTube Shorts क्या है ?

Instagram Reels और Tiktok Short विडियो के तर्ज पर YouTbe ने Youtubeshorts की शुरुआत की है जहां आप 15 30 और 60 सेकंड के विडियो बना कर अपलोड का सकते है । अगर आपके शॉर्ट विडियो पर 10Millons Views आते है यानि अगर आपका Shortsvideo वायरल हो जाता है तो आपके लिए YouTube Shotrs Fund जारी करेगी ।

ये शॉर्ट्स विडियो की Services बीते वर्ष 2021 से शुरू हुई और इस दौरान YouTube से इसपे 100M डॉलर का मुनाफा अपने Shorts Creators को बांटा अगर आप भी YouTube से जुड़े है तो Shorts Video जरूर बनाए इससे आपके Channel ग्रो होने के चांस अधिक होते है क्यंकि YouTube खुद इसे Pramote करता है आप इसे YouTube Community से Direct जुड़ सकते है बस आपको नीचे दिये गए लिंक पे जाकर एक Form भरना होगा ।

इसे भी पढे

FAQ

Q : YouTube Partner Programme क्या है ?

ANS : YouTube के Monetization services को YouTube Partner Programme कहा जाता है ।

Q : YouTube Partner Programme कितने देशों मे लागू है ?

ANS : YPP दुनिया के 120 देश मे लागू है ।

Q : YouTube Shorts की शुरुआत कब हुई

ANS : वर्ष 2021 मे

Get Amazon Kindle Store and Get Free Books

 

Knowledge Panel

मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments

[…] उसके बाद आपका चैनल Monetized होते ही आप YouTube Partner Program का हिस्सा बन जाएंगे यानि Google AdSense Account के […]

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x