एफ़िलिएट मार्केटिंग Marketing क्या है Affiliate Marketing in Hindi

Hello Friends आज हम बात करेंगे Marketing की हालांकि आप इससे पहले भी वाकिफ है लेकिन यहाँ बात होगी ऐसे marketing की जो अन्य marketing से अलग है यहाँ आपको किसी Market मे जाने की जरूरत नहीं है बस जरूरत होगी आपको एक Laptop, आपके Mobile और वो Digital Platform जहां आप सबसे ज्यादा समय बिताते है जी हाँ आपका Social Media कहते है दुनिया के दो Platform मे पैसा बहुत है एक Marketing दूसरा Networking,मार्केटिंग यानि जहां आप किसी Products या Services को बेचते है और Networking जहां आप एक ही Products और services को अलग अलग लोगो के जरिये बेचवाते है । लेकिन यहाँ हम बाते करेंगे Marketing के उस भाग की जो आज कल बारे चर्चे मे है वो है Affiliate Marketing चलिये जानते है Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसा कैसे कमाए ।

What is Affiliate Marketing? Affiliate Marketing क्या है

Affiliate का अर्थ है मिलाना संबद्ध कराना या फिर साथ लगाना, अपने अक्सर सुना होगा की किसी बड़ी संस्थान ने दूसरे किसी संस्थान के साथ कम करने का फैसला किया इसका मतलब ये की पहली संस्थान दूसरे संस्थान के साथ Affiliated हो गई है ।  कभी कभी एक Organization किस ऐसे Person को Associate करती
है यानि उसे अपने साथ जोड़ती है जो किसी दूसरे
Organization के साथ Affiliated होते है । और वो associate Person अपने Affiliated Organization के Services या products को दूसरे Organization या किसी अन्य Platform को बेचती है तो वो Marketing कहलाती है जिसे Affiliated Marketing कहते है और वो Associate person Affiliated Marketer कहलाता है ।  
अब तो आप समझ गए होंगे की Affiliated क्या है और Affiliated Marketing क्या है । ये तो थी Affiliated Marketing की बात आइये अब समझते है की इस Marketing को करते कैसे है और पैसे कैसे कमाते है ।
दोस्तो मैं इस Article को ज्यादा बड़ा और लंबा नहीं बनाऊँगा क्यूंकि आपको सरल तरीके से सीधे मुद्दे की बात को समझना ज्यादा जरूरी है –

Type of Affiliated Marketing

ये मार्केटिंग दो प्रकार की होती है Offline  Affiliated Marketing और Online Affiliated Marketing

Offline Affiliated Marketing

आज कल कई सारी Marketing Companies हैं जो किसी अन्य products आधारित companies के साथ मिल कर उनके Products की marketing करते है । अलग अलग Retailers और लोगों से मिल कर companies के Products Services का प्रचार करते है इसे ही Offline Affiliated Marketing कहा जाता है ।

Online Affiliated Marketing

वर्तमान मे ये Marketing सबसे अधिक Popular है इसमे कोई संस्था अपनी services Products को बेचने के लिए Online Platform (जैसे Amazon ,Flipkart, Snapdeal etc ) का सहारा लेती है जहां वे आसानी से Direct Customer तक पहुँचते है । Amazon ,Flipkart जैसे कई सारी Companies अपने इन्ही Services को बढ़वा देना के लिए Online Campaign चलती है जिसे Affiliated Marketing Program कहते है ।

Affiliated marketing से पैसा कैसे कमाए?

पैसे कमाने के लिए आपको Online Affiliated Marketing Program से जुड़ना होगा हालांकि की आप Offline marketing से भी जुड़ सकते है लेकिन Online अफ़्फिलेटेड मार्केटिंग से आप ज्यादा आसानी से और बेहतर Earning कर सकते है ।  Internet पर कई सारी Companies , Online Affiliated Marketing Program चलाती है सिर्फ आपको इसके website पर जाकर खुद को registered करना होगा उसके बाद ये companies आपको अपने Products को बेचने के लिए अलग अलग tools देगी जिसके मदद से आप इनके products को ऑनलाइन बेच सकते है इसके एवज मे ये आपको Products Price का 1से15 % तक का कमिशन देगी ।
इन Companies के Products को बेचने के लिए आप Affiliated Tools के मदद से Products Link generate करना होगा और उस लिंक को Social media ,Gmail ,Whatsaap etc की मदद से आप अपने दोस्तो रिस्तेदारों को भेज दें अगर वे आपके लिंक से वो Products की खरीद करते है तो आपको उसके Price का तय किया गया कमीशन मिल जाएगा । इस प्रकार आप जीतने ज्यादा लिंक Share करेंगे आपके Products के बिकने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी और आपकी कमाई भी उतनी ही अधिक होती जाएगी । अधिक से अधिक लिंक Shareकरने और Products को ज्यादा बेचने के लिए आप खुद की Blogging website या E-commerce Website बना सकते है जहां आप चुनिन्दा Products के लिंक और उसकी जानकारी देकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित कर सकते है। जीतने ज्यादा लोग आपके Website पर आएंगे कमाई बढ़ने की संभावना उतनी ही अधिक होगी । नीचे कुछ Online Affiliated Program के नाम दिये गए है आप इनसे जुड़ कर पैसे कमा सकते है
यहाँ Registration करने के बाद आपको इनके Products को Online बेचने होंगे जिसके बदले आपको 1 से 15%तक का कमीशन मिलेगा लेकिन इनमे से कीसी किसी मे Registration के लिए आपका खुद का Blogging Website या ई-कॉमर्स वैबसाइट होना जरूरी है। 1000 से 5000 रुपए के कमीशन प्राप्त होने के बाद आप इसे अपने Bank Account मे ट्रान्सफर कर सकते है।
आप Godaddy के Domain Affiliated Program से भी जुड़ सकते है जहां आपको Online Domain, Hosting जैसे Services को बेचने है जिसके बदले Godaddy 100% तक का Commission दे सकती है । दोस्तो Affiliated marketing का दायरा बहुत बड़ा है लेकिन हमारे भारत मे बहुत कम ही लोग ऐसे है जो इसके बारे मे जानते है Competition Low जरूर है लेकिन Competitor की कमी नहीं है सही जानकारी और बेहतरीन Technique ही आपको इसमे आगे बढ़ा सकती है ।
आप Online Web Hosting और इससे जुड़े अन्य सेवा बेच कर भी पैसे कमा सकते है जैसे Hostinger की Affiliated Program अभी कभी अच्छी कमिशन दे रही है
इस प्रकार Marketing इस हिस्से से जुड़ कर आप कम समय मे अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते है आपको जानकारी कैसी लगी हमे Comment box मे जरूर बताए । 
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
https://thesmartindia.in/series-board-se-diode-ko-kaise-check-kare-how-to-check-diode-without-mulimeter/

Paise kamaane kaa Ye Bahut Hi achha Upaay hain.

Cheap Private Proxies

Attractive section of content. I just stumbled upon your web site and in accession capital to assert that I acquire actually enjoyed account your blog posts.
Any way I’ll be subscribing to your feeds and even I achievement you access consistently
fast.

2
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x