How to Integrate ChatGPT with WhatsApp? । whatsapp को ChatGPT के साथ कैसे जोड़ें

हैलो फ़्रेंड्स बीते कुछ दिनों से हम सभी ChatGPT के बारे मे सुन रहे है इंटरनेट आ Social Media हर जगह काफी चर्चा मे है ChatGPT क्या है और कैसे काम करता है ये आपको हमने पहले भी बताया है या फिर आप नीचे दिये गए लिंक पर जाकर पढ़ सकते है,लेकिन आज हम बात करेंगे व्हात्सप्प और ChatGPT की यानि  WhatsApp को ChatGPT की के साथ कैसे जोड़ें । How to Integrate ChatGPT with WhatsApp in Hindi ? WhatsApp में चैटजीपीटी को कैसे एकीकृत करें ? WhatsApp chatbot kaise banayen

अगर आप किस बड़े कंपनी के Official WhatsApp नंबर पर chat करेंगे तो तो आप पाएंगे की वहाँ आपके सवालों जवाब तुरंत Automatically मिल जाता है ये सब AI यानि Artificial Enteligence का कमाल है और आप भी  WhatsApp Chatbot के द्वारा ऐसा कर सकते है,अगर आप एक Computer Programmer है तो आप इसे बखूबी समझ सकते है आइए हम आपको कुछ जानकारी देते है की WhatsApp chatbot कैसे बनाए और ChatGPT को whatsApp के साथ कैसे Integrate करें । 

ChatGPT with WhatsApp

चैट जीपीटी को व्हात्सप्प से जोड़ने के लिए आपको WhatsApp Business API के द्वारा WhatsApp bot बनाना होगा उसके बाद OpenAI API मे अकाउंट बना कर आप उसे WhatsApp Bot से जोड़ना होगा उसके बाद आपका WhatsApp ChatGPT के साथ जुड़ जाएगा और आप AI द्वारा आसानी से Chat कर पाएंगे ।

WhatsApp Chat bot कैसे बनाएँ ? (How to create WhatsApp Chat Bot)

एक WhatsApp Chatbot बनाने के लिए, आपको कुछ स्थानों पर कुछ क्रियाएँ करनी होगी:

  • WhatsApp Business API को अपने अकाउंट बनाएँ 
  • एक सर्वर को स्थापित करें जहां आप अपने WhatsApp Chatbot को होस्टकरेंगे
  • अपने Chatbot को इनमे से किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा के साथ तैयार कर सकते है,जैसे Python, JavaScript, NodeJS, Java, Go, Ruby, PHP
  • सर्वर पर अपने Chatbot को Deploy करें ।
  • Chatbot के लिए लॉजिक बनाए जो आपके Messages,automate responses और आपके Users से जुडने मे मदद करें । 
  • इसके बात आप अपने Chatbot को चेक करें और उसे WhatsApp के सभी नियमों का पालन करते हुये उसका इस्तेमाल करें । 

WhatsApp Business API को chatGPT से integrate कैसे करें ? (How to Integrate ChatGPT with WhatsApp?)

अगर आपको कोडिंग की थोड़ी बहुत जानकारी है तो ये आपके लिए आसान है इसके लिए Facebook ने वर्ष 2018 मे Meta for Developers services शुरू की थी पर registered कर सकते है । नीचे दिये गए Step फॉलो करके आप WhatsApp Chatbot बना सकते है और उसे ChatGPT से जोड़ सकते है । 

Step 1

WhatsApp Business API रजिस्टर करें > Create Chat Flow > use Chat Builder > Check your Chatbot > अपने फ़ोन पर API चैटबॉट लगाएं।

Step 2

Open ChatGPT API > Create Account > Go to the API key page > Create a new secret key

Step 3

अब आप अपने ChatGPT API को WhatsApp Bot से जोड़ सकते है ।

ध्यान रहे इसका इस्तेमाल आप सिर्फ अपने निजी कार्य के लिए करें अन्यथा WhatsApp आपको ब्लॉक भी कर सकता है । 

ChatGPT के साथ WhatsApp कैसे जोड़े (ChatGPT with WhatsApp)

ChatGPT एक ओपन AI द्वारा विकसित एक भाषा मॉडल है, यह WhatsApp से सीधे संबंधित नहीं है, लेकिन इसे WhatsApp के लिए एक चैटबॉट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके लिए, आपको ChatGPT को अपने चैटबॉट से कनेक्ट करने के लिए API का उपयोग करना होगा, और फिर अपने चैटबॉट को WhatsApp से कनेक्ट करना होगा।

इसमें WhatsApp Business API का उपयोग करके संदेश को भेजने और प्राप्त करने के प्रक्रिया जोड़ना होगा और फिर ChatGPT की language generation capabilities का उपयोग करके चैटबॉट को users को भेजने के लिए प्रतिक्रिया उत्पन्न करना होगा।

अगर आपको Codding की अधिक जानकारी नहीं है आप Twilio द्वारा बनाई बनाई Platform है जहां आपको WhatsApp को ChatGPT से जोड़ने मे आसानी होगी । 

FAQ 

Q – Whatsapp को ChatGPT से जोड़ना सुरक्षित है ?

Ans – पूर्णतः नहीं 

Q – ChatGPT दारा WhtsApp पर Users क्या सटीक जानकारी मिलेगी ?

Ans – नहीं,हमें नियमित रूप से चेक करना होगा । 

Q . WhatsApp को ChatGPT मे Integrate करने के लिए Coding की जानकारी होना जरूरी है ?

Ans – हाँ 

4 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x