गूगल नॉलेज पैनल क्या है और कैसे काम करता है Google Knowledge Panel and Knowledge Graph in hindi

Hello दोस्तों, Knowledge यानि जानकारी आज की दुनिया मे हर कोई पाना चाहता है और Knowledge पाने का सबसे सरल व आसान तरीका है Internetऔर जब Internet की बात आती है तो Google Search Engine का नाम सबसे आगे होता है । हमे Google पर हर वो जानकारी उपलब्ध हो जाती है जो हम Internet पर Search करते है । Google अपने Users को जानकारी देने के लिए कई तरह के तरीकों का उपयोग करता है जिससे Users को एक ही जगह वो सारी Knowledge प्राप्त हो जाए जो वो Search कर रहा है । इसलिए Google ने 2012 मे Google Knowledge Panel (KP) की शुरुआत की । Google Knowledge Panel kya hota hai a


 

Google Knowledge Panel kya hota hai

Google Knowledge Panel एक Knowledge Box है जो आपके द्वारा Google पर Search की गई कई सारी जानकारी का एक संग्रह है जिसके माध्यम से आप Search की गई Topic को आसानी से एक ही जगह Knowledge Graph की तरह देख सकते है ।
 
इसे आप इस तरह भी समझ सकते है उदाहरण के तौर पर अगर आप Google कर किस People, Place या किसी Organization को ढूंढ रहे है तो आपके Search करते है Google आपके द्वारा खोजी गई topics को अलग अलग वेब Sources से मिली जानकारी को एक ही Web page पर दिखाएगा ताकि आपको सही और सटीक जानकारी तुरंत मिल सके ।
 
जब आप Google पर किसी बड़े Celebrity या किसी संस्था के बारे मे Search करते है तो सर्च करते ही आपके web page के राइट साइड मे उनसे जुड़ी जानकारी की Summary दिखने लगती है । इसी को Knowledge Panel कहते है ।

How To Create A Google Knowledge Panel?

अगर आप एक जानेमाने Musician, Singer है या किस फिर बड़ी Organization का नेतृत्व करते है तो Google Knowledge Panel मे अपना Account बना सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने Brand के नाम से Google Brand Account बनाना होगा । ये Brand Account दूसरे Google Account से बिलकुल अलग होगा इसमे आप एक से ज्यादा लोगों को इसे उपयोग करने की Authority दे सकते है । आपका YouTube account भी एक Brand Account हो सकता है जिसके जरिये आप Users को अपने Brand के बारे मे जानकारी देते है ।

 
Google Knowledge Panel
 
ये अकाउंट Google के दूसरे Services जैसे Google+ जो 2019 मे बंद हो चुका है और YouTube जैसा ही काम करेगा जिसमे अकाउंट बना कर आप अपने Videos, Images or Thoughts को published करते है । ये तो हो गई Knowledge Panel की बात अब जानिए क्या है Knowledge Graph ?

Google Knowledge Graph kya hota hai ?

Knowledge Graph जैसा की नाम से ही ज्ञात है की knowledge का Graph यानि जब Google पर जब आप कुछ Search करते है तो Google अलग अलग स्रोतों से जानकारी इक्कठा कर के आपके search page के राइट साइड उसकी पूरी जानकारी एक Info Box मे दिखाएगा इसे ही Knowledge Graph कहा जाता है और पूरी web page Knowledge Panel कहलाता है और जब ये जानकारी किसी आंकड़े की तरह दिखे तो उसे Knowledge Graph कहते है । Knowledge Graph मे Google, CIA World Factbook, Wikidataऔर Wikipedia से प्राप्त जानकारी को एक Graph की तरह दिखाता है ।
 
Google Knowledge Graph सिर्फ English , Spanish, French, German, Portuguese, Japanese, Russian, Italian और Bangali Language (इसे 2017 मे जोड़ा गया) से जुड़े Search को ही दिखाता है ।
 

Knowledge Graph kaise banaye ?

Google Knowledge Graph बनाने के लिए आपको www.wikidata.org पर अकाउंट बनाकर Verify कराने होंगे जिसके बाद आप उसे Registered Brand को Google Knowledge Panel के Knowledge Graph पर देख पाएंगे । 


How to Create Knowledge Graph?

Must Read

हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x