आयुष्मान भारत कार्ड कैसे बनाएँ How to Registered for PMJAY ( Pradhanmantri Jan Arogya Yojna)

Hello Friends भारत सरकार ने हाल ही में दुनिया की सबसे बड़ी योजना का शुभारंभ किया है जिसे हर भारतीय को मिलेगा 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा। ये दुनिया की सबसे बढ़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसे आयुष्मान भारत योजना का नाम दिया गया है तो आइए जानते है- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(PMJAY) के तहत आयुष्मान कार्ड कैसे बनाए , ayushman card kaise banaye

PMJAY क्या है

भारत सरकार ने 1 सितम्बर 2018 को पुरे भारत में स्वस्थ्य बीमा योजना लागु किया है जिसे दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ योजना बताया जा रहा है सरकार ने इस योजना का नाम आयुष्मान भारत रखा है।

PMJAY यानि प्रधानमंत्री जान आरोग्य योजना द्वारा भारत के तकरीबन 10 करोड़ गरीब परिवार को लाभ होगा। इस तरह देश की करीब 40 प्रतिशत आबादी को इसके तहत मेडिकल कवर मिल जाएगा। लाभार्थी परिवार पैनल में शामिल सरकारी या निजी अस्पताल में प्रति साल 5 लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज करा सकेंगे। इसके तहत इलाज पूरी तरह कैशलेस होगा।

सरकार ने इस योजना के लिए देश के सरकारी और निजी के कुल 8735 अस्पताल और 31 राज्य एवं सभी केंद्रशासित राज्य को चुना गया है। इस योजना के तहत देश के शहरी क्षेत्र 2.33 और ग्रामीण क्षेत्र के 8.03 करोड़ गरीब परिवार  को लाभ मिलेगा। इलाज के कुल 1,354 पैकेज हैं, जिसमें कैंसर सर्जरी और कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरपी, हार्ट बाइपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, रीढ़ की सर्जरी, दांतों की सर्जरी, आंखों की सर्जरी और एमआरआई और सीटी स्कैन जैसे जांच शामिल हैं।

PMJAY बीमा राशि कितनी है

इस योजना पर होने वाले खर्च को केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर उठाएंगी। PMJAY पर आने वाले खर्च का 60 प्रतिशत केंद्र सरकार वहन करेगी और 40 प्रतिशत भार राज्य सरकारों पर पड़ेगा । इस योजना के अंतर्गत योजना एक लाभार्थी को 5 लाख तक है इलाज का खर्च सरकार मुफ्त में देगी।

आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

आइए जानते हगाई Ayushman card kaise banaye इस योजना का लाभ पाने के लिए कोई रजिस्ट्रेशन की जरुरत नहीं है। बीमा कवर के लिए उम्र की भी बाध्यता नहीं रहेगी, न ही परिवार के आकार को लेकर कोई बंदिश है। इसका मकसद सभी गरीबों को हेल्थ प्रोग्राम से जोड़ना है। इलाज के कुल 1,354 पैकेज हैं, जिसमें कैंसर सर्जरी और कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरपी, हार्ट बाइपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, रीढ़ की सर्जरी, दांतों की सर्जरी, आंखों की सर्जरी और एमआरआई और सीटी स्कैन जैसे जांच शामिल हैं।

योजना को संचालित करने वाली नैशनल हेल्थ एजेंसी (NHA) ने एक वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया है, जिसके जरिए कोई भी यह जांच सकता है कि लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट में उसका नाम शामिल है या नहीं। लिस्ट में अपना नाम जांचने के लिए आप mera.pmjay.gov.in वेबसाइट देख सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर सकते हैं।

किसे मिलेगा आयुष्मान कार्ड

आइये इस तस्वीर के जरिये जानते है कैसे आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। 

किसे नही मिलेगा आयुष्मान कार्ड

जिन घरों में मोटर चालित दो, तीन या चार पहिए वाले वाहन, मछली पकड़ने की नौका, यांत्रिक तीन या चार पहिए वाले वाहन, कृषि के उपकरण, 50,000 से अधिक जमाराशि की सीमा के साथ किसान क्रेडिट कार्ड है और जिस परिवार में कोई सदस्य सरकारी कर्मचारी हो तो वह एसईसीसी 2011 के अनुसार अपने आप ही इससे बाहर हो जाएगा। परिपत्र के मुताबिक, जिन घरों में किसी सदस्य की कमाई प्रति माह 10,000 रुपये से ज्यादा है, वह आयकर देता है, पक्की दीवारों तथा छत के साथ दो या तीन कमरे है, एक फ्रिज है, एक लैंडलाइन फोन है वह भी लाभार्थी सूची से बाहर हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें

दोस्तो अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो Like, Comment, Subscribe और share करना न भूले इससे हमे और भी बेहतर आर्टिक्ल लिखने की प्रेरणा मिलेगी । 

मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

Related Posts

voter id card kaise banaye

How to apply voter ld card । वोटर आईडी कार्ड कैसे बनाएँ

Hello Friends भारत मे विधानसभा Election (चुनाव) का माहौल है ऐसे मे Indians Voters वोट देने के लिए तैयार है जो लोग  पहली बार Vote दे रहे…

Government e Marketplace in Hindi What is GeM

Hello friends अगर आप एक व्यापारी (Businessman) है और किसी उत्पादों की Manufacturing करते है तो भारत सरकार आपके उत्पादों के Buyers (खरीदार) ढूंढने मे आपकी मदद…

Smart City Schemes of India . क्या आपका शहर है स्मार्ट ?

  जब भी हम बात करते है Smart City की तो हमारे  मन मे एक ही सवाल उठती है की क्या है Smart city, कहाँ है ये Smart City, कैसे जाए हम Smart  city प्रस्तुत है…

What is the Process of GSTR 1 Filing?

दोस्तो पिछले आर्टिक्ल मे हमने जाना की कैसे जीएसटीआर 1 फ़ाइल करते है इस विषय को आगे चर्चा करते हुए हम बताएँगे की जीएसटीआर 1 भरते समय…

CSC Registration process in hindi कॉमन सर्विस सेंटर कैसे खोलें

दोस्तो हम सभी अक्सर बाजारो मे,अपने दोस्तो से,रिस्तेदारों से CSC के बारे मे सुनते आ रहे है और कई लोग तो इससे काफी सारे पैसे भी कमाए…

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply