क्राउडफंडिंग क्या होता है कैसे होती है क्राउडफंडिंग What is Crowdfunding ? How to Collect fund through Crowdfunding ?

Hello Friends भारत मे Lokshabha Election का माहौल है ऐसे मे हर रोज आप News Channels मे तरह तरह की बाते सुन रहे होंगे कभी नेताओ की नोक झोक तो कभी जनता की शिकायत। इन सभी बातों के बीच अपने एक शब्द सुना होगा Crowdfunding (क्राउडफंडिंग)

Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) की शुरुआत यूरोप देशों से हुई थी भारत मे इसका इस्त्माल कई तरीको से होता आ रहा है चुनाव मे इसकी शुरुआत 2017 मे मणिपुर विधानसभा चुनाव से हुआ था।




आइये सबसे पहले ये जानते है की Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) क्या होता है ?


Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) सामान्य Funding से अलग है जैसा के नाम से ज्ञात होता है Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) यानि Crowd (भीड़ ) से जुटाया गया Fund ये एक ऐसा Fund है जो किसी खास काम के लिए लोगों के समूह से पैसे लिए जाते है और उनसे Investment करवाया जाता है इसमे पैसे Invest करने वाले को पता होता है की वो कहाँ,क्यू और किस काम के लिए पैसे Invest कर रहे है अक्सर किसी छोटे Business, या फिर Startup को बढ़ाने के लिए Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) के द्वारा Fund एकट्ठा किया जाता है । 

दूसरे शब्दो मे हम ये कह सकते है की Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) एक चंदा है जो अक्सर किसी धार्मिक या सामाजिक कार्य को पूरा करने के लिए लोगों से ली जाती है । 


Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) के प्रकार Type of Crowdfunding (क्राउडफंडिंग)


इस तरह के Fund दो तरह के होते है Donation Based Funding और Investment Based Funding

Donation Based Funding मे लोग किसी खास Products या Services के लिए फ़ंड देते है जो बाद मे उन्हे मिल सके । 


Investment Based Funding मे पैसे देने वाले Investor कहलाते है और जिस Company या Products मे पैसे लगे है उससे मिले Profit मे हिस्सेदार होते है । वर्तमान ये ये Funding चलन मे है । 



Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) का जरिया 

Sources of Crowdfunding


इस तरह के Fund जुटाने का सबसे कारगर तरीका है Social media जहां कम समय मे ज्यादा से ज्यादा  लोगों तक पहुँच सकते है इसलिए Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) के लिए Social Networking sites जैसे Facebook,Twitter, WhatsApp एवं कई सारे Crowdfunding Dedicated Websites  बेहतर विकल्प है जहां मिनटो मे करोड़ो के Fund जुट सकते है । 

भारत मे Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) 


भारत मे इसकी शुरुआत वर्षो से हो रही है यहाँ लोग चंदे के रूप मे Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) का इस्त्माल करते है जो की अक्सर किसी धार्मिक या सामाजिक कार्यो को पूरा करने के लिए लिया जाता है । 
चंदे और Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) मे अंतर इतना ही है की चंदा एक खास क्षेत्र तक सिमित है और Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) का क्षेत्र बहुत बड़ा है । 

बीते कुछ दिनो से भारत मे Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) काफी चर्चा मे है क्योकि India के 17th loksabha Election 2019 मे कई सारे Political Parties ने चुनाव प्रचार के खर्च के लिए Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) का इस्त्माल किया । 


लोकसभा चुनाव मे अपनी खास पहचान बनाने वाले CPI नेता Kanhaiya Kumar जो Bihar के Begusarai संसदीय क्षेत्र के उम्मीदवार है जिन्होने Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) के जरिये 7000000 (Seventy Lakh Rupees ) 5500 से ज्यादा लोगो से Collect कर इतिहास रचा । 


इसके अलावा Nagpur संसदीय क्षेत्र के Congress नेता Nana Patole , Delhi संसदीय क्षेत्र के AAP ( आम आदमी पार्टी ) नेता Raghav Chandah, Raiganj (West bangal ) संसदीय क्षेत्र के CPM नेता Momammad Salim ने भी Crowdfunding (क्राउडफंडिंग) के जरिये चुनाव प्रचार के लिए Fund जुटाये । 


kanhaiya kumar के बाद AAP ( आम आदमी पार्टी ) की Atish Marlena हैं, जिन्होंने South Delhi संसदीय सीट से चुनाव लड़ने के लिए 5000000 ( पचास लाख ) रुपये लिए जुटाये । Andhra Pradesh  के Parchur सीट से Bahujan samaj Party (बसपा) के टिकट पर चुनाव लड़ रहे Pedapudi Vijay Kumar 190000 रुपये के साथ तीसरे स्थान पर हैं।


CPI(M) के दिग्गज Mohammad Salim  भी पीछे नहीं हैं। Online Crowdfunding Platform के मुताबिक, उन्होंने 140000 रुपये जुटाए हैं।


इससे पहले पहली बार मणिपुर मे anti-AFSPA (Armed Forces Special Power Act) के लिए Irom Sharmila ने अपनी पार्टी Peoples Resurgence and Justice Alliance के लिए तकरीबन 4.5 लाख रुपये जुटाये थे । 


Online Crowdfunding Platform

Online Crowdfunding के लिए Social Networking websites को बेहतर Platform माना गया है जहां कम समय मे अधिक से अधिक लोगो से Fund जुटाया जा सकता है इसके अलावा बहुत सारे Websites भी है जिसके जरिये Crowdfunding की जाती है जैसे https://www.ourdemocracy.in/ ये भारत का पहला Political Fundraising Platform है जिसमे 40 Projects है जिसमे 17000 योगदानकर्ता के माध्यम से 1.5 Cr. की राशि अर्जित की है ।

हमे उम्मीद है शायद आप Crowdfunding की बारीकियाँ समझ गए होंगे । इसके बारे मे और अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिये लिंक पे जा सकते है । 



ये Article कैसा लगा हमे Comment Box मे जरूर बताए । हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in.


Like us on Facebook –  Facebook – Click Here

Subscribe on YouTube –  YouTube – Click Here


Our Job Panel – Job Panel – Click Here




0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x