26 January Speech in Hindi। गणतन्त्र दिवस पर भाषण । Republic day speech in hindi

हैलो दोस्तों भारत का गणतंत्र दिवस यानि Republic day आने वाला है हर वर्ष 26 जनवरी को भारत मे गणतंत्र दिवस एक राष्ट्र पर्व के रूप मे मनाया जाता है । इस बार वर्ष 2023 मे भी भारत अपना 74वां गणतंत्र दिवस मनाएगा । और इस उपलक्ष मे सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय ,स्कूल ,कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान मे भरत का राष्ट्र ध्वज तिरंगा फहराया जाता है । इस उपलक्ष पर हर स्कूल,कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान मे भाषण और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है अगर आप 26 जनवरी के उपलक्ष पर भाषण प्रतियोगिता मे भाग लेकर देश के प्रति अपनी भावना व्यक्त करना चाहते है तो यहाँ आपको गणतंत्र दिवस पर हिन्दी भाषण का पूरा प्रारूप दिया जा रहा है – गणतंत्र दिवस 2023,Speech in Hindi 26 January,गणतंत्र दिवस पर भाषण, Republic day speech in hindi 

नीचे बताए गए गणतंत्र दिवस भाषण के स्वरूप को आप Download भी कर सकते है। 

गणतंत्र दिवस दिवस पर भाषण (Republic day speech in Hindi )

“आदरणीय मुख्य अतिथि महोदय, उपस्थित सज्जन, गुरुजन, मेरे सहपाठी भाइयों एवं बहनों! आप सभी को 74वीं गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!

जैसा कि आप सभी जानते है हम सभी यहां इस पावन तिरंगे झंडे के नीचे भारतीय गणतंत्र दिवस का महोत्सव मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। यह केवल एक पर्व नहीं, बल्कि हर भारतवासी के लिए गर्व और सम्मान की बात है।“

ये दिवस हम सभी भारतियों के लिए अभिमान है ,अनगिनत वीरों के कुर्बानी के बाद हमारा देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ लेकिन हमे इस स्वतन्त्रता का आकार आज से 73 वर्ष पूर्व 26 जनवरी 1947 को मिला क्यूंकी इस दिन पूरे भारत  मे डॉ भीमराव अंबेडकर के नेतृत्व पे 22 समितियां 308 सदस्य ने कुल 114 दिन तक 395 अनुच्छेद और 8 अनुसूची वाला विश्व का सबसे बड़ा औए एक मात्र लिखित संविधान लिखा गाय और इसे आज ही के दिन पूरे भारत मे लागू कर दिया गया था इसलिए हमे गर्व महसूस होना चाहिए की हम भारत के निवासी है और हर वर्ष पूरा भारत मे इस अद्भुत दिन पर खुद को गौरवान्वित महसूस करता है ।

आज हमे अधिकार है देश मे सामाजिक ,आर्थिक और राजनीतिक समावेश मे अपनी भागीदारी दर्ज करने का और ये अधिकार हमे हमारा संविधान देता है,भारत का संविधान ही हर भारतीय की असली ताकत है और यही हमारे सच्चे भारतीय होने का प्रतीक है ।

भारतीय संविधान निर्माण में कई महान नेताओं ने अपना योगदान दिया जिसके कारण ही आज हम अपने मौलिक अधिकारों का उपयोग कर इस पावन धरा पर बिना किसी भय या भेदभाव के अपने अधिकारों का उपयोग कर पा रहे हैं।

समाज में, हमारी अलग जाति, धर्म या कई अन्य चीजें हैं जो हमें अलग करती हैं लेकिन इसकी एक व्यापक तस्वीर यह है की, हम सभी भारतीय हैं सभी भारतीयों एकजुट होकर देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने का अधिकार हमे हमारा संविधान ही देता है ।

आज का दिन हम भारतीय नागरिकों के जीवन का एक महत्वपूर्ण दिन है जो सभी को देश की संविधान होने का महत्व समझाता है। हमारा संविधान हमारा गणतन्त्र हमे ये अधिकार देता है की हम भारत के वीर सुपूतों के सपने को आगे बढ़ाएँ जिन्होने एक सच्चा और भष्ट्राचार मुक्त भारत की कमाना की थी ।

“गणतंत्र एक सपना है। एक सपना जिसे भारत के लोगों ने सदियों से संजोया है। एक सपना जिसने हमें सबसे कठिन समय में प्रेरित किया और बनाए रखा। एक सपना जिसने हमें उम्मीद दी है और जीने की एक वजह दी है।”

आज हमे ये संकल्प लेना है की हम भारत को एक सुदृढ़ राष्ट्र बनाने मे अपनी अमूल्य भागीदारी दर्ज करेंगे । क्यूंकि – मजहब नहीं सिखाता, आपस में बैर रखना, हिंदी हैं हम वतन है हिन्दोस्तां हमारा

एक बार फिर आप सभी को एक गणतंत्र दिवस के इस पावन मौके पर हार्दिक बधाई

जय हिन्द जय भारत 

धन्यवाद !




गणतंत्र दिवस 2023

ऊपर अपने 74वीं गणतन्त्र दिवस पर भाषण का खूबसूरत प्रारूप पढ़ा अब बात करते है इस वर्ष 2023 मे गणतन्त्र दिवस का आयोजन किस प्रकार होगा, गणतन्त्र दिवस 2023 की खास बातें और कौन होंगे गणतन्त्र दिवस परेड के खास मेहमान ये सभी जानकारी नीचे बताए जा रहे है ।

  • वर्ष 2023 मे भारत मे 74वीं गणतंत्र दिवस महौत्सव मनाया जाएगा ।
  • गणतंत्र दिवस समारोह पूरे दिन दिन का होता है जो 24 जनवरी से ही अलग संस्थानो और भवनो मे शुरू हो जाती है । 
  • देश के प्रधानमंत्री द्वारा दिल्ली के इंडिया गेट पर पुष्पांजलि अर्पण करने के साथ समारोह का प्रारंभ होता है।
  • 21 तोपों की सलामी होगी और देश के जनता और सेना के सदस्यों को वीरता पुरस्कार से नवाजा जाएगा । 
  • अशोक राजपथ पर भारत के राष्ट्रपति के सामने देश की पराक्रमी सेनाओं की परेड होगी । 
  • राज्यों के प्रदर्शन। गणतंत्र दिवस के समारोहों के दौरान भारत के प्रत्येक राज्य में सांस्कृतिक आधार पर अलग-अलग कार्यक्रम होते हैं। आमतौर पर, इनमें स्कूल के बच्चों, स्थानीय नृत्य मंडलियों और कलाकारों के प्रदर्शन शामिल किये जाते हैं।
  • हर वर्ष की भांति इस बार भी मुख्य अतिथि के तौर पर Egypt (मिस्र) के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी (Abdel Fattah El-Sisi) मुख्य अतिथि होंगे । 
  • COVID महामारी के कारण दो वर्षों बाद गणतंत्र दिवस परेड मे मुख्य अतिथि का आगमन हुआ है । 

गणतंत्र दिवस भाषण की PDF Download करें – Republic day speech in hindi PDF File 

इसे भी पढ़ें 

FAQ 

Q – भारत का Republic day कब मनाया जाता है?

Ans – 26 जनवरी 

Q –भारत का संविधान कब बनाया गया था ?

Ans –26 जनवरी 1950

Q –2023 मे भारत के गणतंत्र दिवस के कितना वर्ष हुये ?

Ans –74 वर्ष 

Q –2023 मे गणतंत्र दिवस परेड समारोह के मुख्य अतिथि कौन है ?

Ans –Egypt (मिस्र) के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी

Q –गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन कहाँ होता है ?

Ans – अशोक राजपथ नई दिल्ली 

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments

[…] गणतन्त्र दिवस पर भाषण […]

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x