Independence day speech in Hindi 15 अगस्त पर भाषण हिन्दी मे

Hello Friends भारत का स्वतन्त्रता दिवस यानि Independence Day हर वर्ष 15 August को मनाया जाता है इस उपलक्ष मे हर स्कूल सरकार और गैर सरकारी कार्यालय,Collages और देश के सभी प्रसासनिक विभागों देश का तिरंगा झण्डा फहराया जाता है और मणिनीय अतिथि या स्कूल के छात्र इस उपलक्ष पर देश की गरिमा का बखान करते है यानि 15 August ओर भाषण प्रस्तुत करते है तो आइए इस शुभ अवसर पर हम सब एक बेहतरीन भाषण की तैयारी करें यहाँ आपको स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 2022 (Independence Day Speech In Hindi) इस बार का स्वतन्त्रता दिवस बेहद खास है क्यूंकि इस वर्ष हम सब देश की 75वी स्वतन्त्रता दिवस माना रहे है 75th Year of Independence Day of India

स्कूल, कॉलेज, टीचर्स और संस्थानों में स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 2022 और स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 2022 लिखने-पढ़ने का आयोजन किया जाता है। 75वें स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day Speech In Hindi 2022) पर कोरोना के कारण 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस 2022 की थीम (15 August Theme 2022) फर्स्ट नेशन ऑलवेज फर्स्ट (First Nation, Always First) रखी गई है। पीएम मोदी किले से स्वतंत्रता दिवस पर भाषण देंगे और भारतीय राष्ट्रीय तिरंगा फहराएंगे।

75 वी स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं – Wish You a Very Happy 75th Independence Day of India

Click and Get Special Independence Day Wish – 75th Independence Day of India

Independence Day Speech 2022 For Students In Hindi

सुप्रभात,आज इस पावन राष्ट्र पर्व के शुभ अवसर पर सभी गणमान्य भारतीय को 75वी स्वतन्त्रता दिवस का हार्दिक शुभकामनाए

15 अगस्त यानि आज का दिन हम सब के लिए गौरव का दिन है क्यूंकि पूरे वर्ष मे सिर्फ आज का ही दिन ऐसा है जिसमे पूरे देश के लोग एक साथ एक जुट होकर बिना किसी भेद भाव के आजादी का जश्न मानते है और इसी जश्न मे हम हर वर्ष आजादी मे अपना जीवन कुर्बान करने वाले क्रान्तिकारी योद्धा, देश के लिए खुशी खुशी फांसी मे चढ़ने वाले वीर को याद भी करते है । ये उन्ही वीर के संघर्षों का परिणाम की आज हम सब चैन की सांस ले पा रहे है ।



15 अगस्त 1947 यानि आज ही के दिन जब हमारा देश अंग्रेजों के गुलामी से आजाद हुआ तब हमने ऐसी कल्पना नहीं की होगी हमारा देश आज इतनी तरक्की करेगा और देखते ही देखते आज आजादी के पूरे 75 वर्ष पूर्ण हो गए।

आज से 75 वर्ष पहले जब वीर जवान और देश के प्रसिद्ध महापुरुषों बेहद कठिन समय का सामना करके हमे अंग्रेजों से आजादी दिलाई उस दौरान देश की सामाजिक राजनैतिक और आर्थिक स्थिति बेहद खराब थी लेकिन फिर हमारे पूर्वजों और स्वतन्त्रता सैननियों ने इन सब का परवाह किए बगैर कई दशकों तक आजादी की लड़ाई लड़ते रहे और अंततः हमे आजादी मिल गई । इस स्वतन्त्रता का श्रेय  पंडित नेहरू ,महात्मा गांधी ,भगत सिंह ,खुदी राम बोस ,चन्द्र शेखर आजाद लाला लाजपत राय सुभाष चन्द्र बोस जिनहोने कभी भी देश के जनता के अधिकारों से समझोता नहीं किया अपना पूरी जीवन सिर्फ और सिर्फ भारत के नाम किया । और सभी मुसीबतों और समस्याओं का सामना करते हुये भी देश को आजादी दिलाई ।

independance day 2022

आदरणीय महोदय, स्वतंत्रता एक उपहार है। यह हमारे पूर्वजों द्वारा किए गए बलिदानों, रातों की नींद, क्रूर यातनाओं और संघर्षों का उपहार है। इतिहास एक खुला अध्याय है। यह हमें इस भूमि के लिए हमारे पूर्वजों के बलिदानों के बारे में बताता है। यह स्वतंत्रता बाबू महात्मा गांधी जी के संघर्षों के कारण है। वह लोगों के अधिकारों के लिए चट्टान की तरह खड़ा था। तभी तो आज बड़े शान से हम स्वतन्त्रता दिवस का जश्न मनाते है ।

लेकिन आज 75 वर्षों मे भारत ने दुनिया मे वो मुकाम हासिल की है जो बेहद सरहनीय है आज हमारे पास परमाणु हथियार है जोश से भरे सेना के जबाज़ सिपाही है जो शत्रु को पलक झपकते ही मिट्टी मे मिलने की ताकत रखती है । आज हमने हर हर स्तर पर देश को तरक्की करते देख रहे है ।  और सब संभव हुआ हमारे एकजुट होकर देश के तरक्की मे खुद को भागीदार बनाकर और हमे भारत के उज्वल भविष्य के लिए हमेसा यही एकजुता दिखनी होगी ।

प्रिय दोस्तों, आइए हम प्रतिबद्धताओं को नए सिरे से तय करें, एकजुट होने और कड़ी मेहनत करें, अपने राष्ट्र के खिलाफ हर षड्यंत्र को बिगाड़ने के लिए इस तरह के उदात्त और अति-अस्तित्व में बदल दें। आइए रंग, पंथ और कास्ट के अंतर को भूल जाएं और अपनी भूमि पर प्रगति, समृद्धि, शांति और न्याय के व्यापक उद्देश्यों के लिए खड़े हों।

जय हिन्द जय भारत और स्वतन्त्रता दिवस की हार्दिक बधाई

Independence Day Speech 2022 For Teachers In Hindi

सभी सम्मानित, माननीय अतिथि, प्राचार्य महोदय, सम्मानित शिक्षक और मेरे प्रिय साथी को सुप्रभात और 75 वी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं। आदरणीय महोदय, स्वतंत्रता दिवस पर कृतज्ञता और कृतज्ञता के साथ अपनी बात कहने के लिए आपके सामने खड़ा होना मेरे लिए बहुत गर्व की बात है। मैं आप सभी का शुक्रगुजार हूं। और हम उन सभी नेताओं और पूर्वजों के ऋणी हैं जिन्होंने हमारे लिए ऐसा किया है। यह वास्तव में उनकी वजह से है कि हम यहां हैं, स्वतंत्र और स्वतंत्र राष्ट्र। माननीय महोदय, स्वतंत्रता भगवान का एक महान उपहार है। यह वास्तव में हमारे भगवान का आशीर्वाद है। हम इस दुनिया के एक स्वतंत्र, काफी सम्मानित और प्रगतिशील राष्ट्र हैं, हम प्रौद्योगिकी, सैन्य, कला और वास्तुकला में उन्नत हैं, हमारे पास एक उन्नत कृषि प्रणाली है, हम कई संसाधनों में आत्मनिर्भर हैं।

आज हमारा देश सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि एक आत्मनिर्भर भारत की और अग्रसर है,हम दुनिया की सबसे बढ़ी लोकतन्त्र का एक हिस्सा है आज हम दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय मामलों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हमारे युवा प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग में दुनिया का नेतृत्व कर रहे हैं। वास्तव में, आजादी के दिन से लेकर आज तक हमने जीवन के हर क्षेत्र में बहुत विकास किया है।

indenpendence day speech in hindi, 75th independence Day of india

आदरणीय साथियों, जैसा कि आप जानते हैं कि यह दिन हर साल इस देश को हमारे वादे याद दिलाने के लिए आता है। यह वास्तव में है, हमें विदेशी योगों से स्वतंत्रता मिली है लेकिन अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। हमें वर्तमान में सभी सामाजिक और आर्थिक मुद्दों के खिलाफ लड़ना होगा। हमें गरीबी, अशिक्षा, युवा बेरोजगारी और अतिपिछड़ों से लड़ना होगा। हमें अज्ञानता के खिलाफ खड़ा होना होगा और अपने देश के हर कोने में शिक्षा का प्रसार करना होगा। सम्मानित साथियों हमारे कंधों पर एक बड़ी जिम्मेदारी है। हमें अपने देश की प्रगति और कल्याण के लिए दिन-रात काम करना होगा। जल्द ही, वह दिन दूर नहीं जब हम दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश होंगे।




महात्मा गांधी ने कहा, “भविष्य इस बात पर निर्भर करता है कि हम वर्तमान में क्या करते हैं।” इसलिए, हमें एक बेहतर कल के लिए अपने आज का उपयोग करना होगा। एकता में ताकत है,इसलिए हमें एकजुट होना होगा, हमें आज यह वचन देना होगा कि हम अपनी जमीन को कभी नुकसान नहीं होने देंगे,हमें अपने देश को दुनिया में शक्तिशाली और सम्मानित बनाने के लिए हर संभव प्रयास करना होगा,आइए एकजुट हों, कड़ी मेहनत करें और अपने हर दोस्त और दुश्मनों को एक जैसा बताएं, हम दोस्तों के साथ दोस्त हैं और हम दुश्मनों के साथ कठोर हैं। इसी दुआ सुभकामनाओ के साथ आइये मिलकर सी गौरव पर्व का जश्न मनाएँ ।

जय हिन्द जय भारत और स्वतन्त्रता दिवस की हार्दिक बधाई

इसे भी पढ़ें

मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

Related Posts

Fifa World Cup 2022 Fact in Hindi

Hello Friends 20 नवम्बर को दुनिया का सबसे बड़ा Sports Event की शुरुआत होने वाली है जिसका नाम है FIFA World Cup 2022 धरती पर खेले जाने…

Navratri 2022 date, time: Puja vidhi and mantra । Navratri me Fasting Kaise karen

हैलो दोस्तों हम सभी साल के अंतिम पड़ाव मे आ चुके है और इस पड़ाव मे त्योहारों का दौर भी शुरू हो चुका है और इस दौर…

richest man in india

Richest man in India । भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है ।

Hello Friends धरती का हर इंसान अपने जीवन मे ऐशों आराम की जिंदगी जीना चाहता है और उसके लिए वह अपने पूरे जीवन पैसे कमाने के पीछे…

bpsc ki taiyari

BPSC ki taiyari kaise karen । बीपीएससी की तैयारी कैसे करें । BPSC Assistant Vacancy 2022

हैलो फ़्रेंड्स अगर आप बिहार से हो तो बीपीएससी का नाम तो सुना होगा हर वर्ष सैकड़ो प्रतिभागी बिहार सरकार मे पदाधिकारी बनने के लिए इस परीक्षा…

Teachers Day Speech

Teachers Day Speech in Hindi 2022 शिक्षक दिवस पर भाषण

Teacher’s Day यानि शिक्षक दिवस हर वर्ष 5 सितंबर को मनाया जाता है इस दिन हर छात्र और शिक्षक के लिए बेहद एहम होता है । इस…

teacher's day quotes

Teachers day Quotes in hindi and english Happy Teachers Day 2022

Hello Friends 5 September का दिन पूरे भारत देश मे शिक्षक दिवस यानि Teacher’s Day के रूप मनाया जाता है आज से तकरीबन 131 वर्ष पहले 5…

Leave a Reply