What is SEO ? SEO kya hai janiye hindi me

Hello Friends अगर आप एक ब्लॉगर है या फिर Blogger बनना चाहते है तो आपको ये जानना जरूरी है की एक blog को शुरू करने से पहले आपको क्या क्या Research और जानकारी हासिल करनी होगी आज के इस Article मे आप जान पाएंगे Blogging की मे आपको क्या जानना जरूरी है ,Blogging से जुड़े जानकारी हासिल करने के इसी शीलसिले मे शामिल है SEO,Backlinks ,Domain ,Hostings Keywords इन सभी Topics पे आपको जानकारी हासिल करनी होगी तभी आप एक सफल Blog चला कर एक सफल Blogger बन पाएंगे तो इस जानकारी मे आज हम जानेंगे SEO के बारे मे SEO क्या होता है ? what is SEO in hindi

आज के इस article में हम SEO (Search Engine Optimization) किसे कहते हैं (What is SEO in Hindi) और SEO कैसे करे के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे।

SEO क्या है ? What is SEO ?

SEO मतलब Search Engine Optimization (SEO) हिन्दी मे इसे “सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन“ या खोज प्रणाली अनुकूलन कहते है ये एक ऐसे तकनीक है जिसके माध्यम से आप अपने Blog पर लिखी Article or Post को Internet के Search Engine मे प्रथम पेज पर ला सकते है या यूं कहें की उसे Search Engine मे टॉप पर Rank करा सकते है ।



आप जानते है Google दुनिया का सबसे popular search engine है इसके अलावा Bing, Yahoo जैसे और भी search engine इंटरनेट मौजूद है इसमे Google को सबसे सहज और तुरंत बेहतर Search देने वाला Search Engine माना गया है । SEO के मदद से आप अपने Blog को इन सभी Search Engine पर पहले Position पर ला सकते है ।

आप इस तरह से भी समझ सकते है जैसे अगर आप किसी Keyword यानि कोई जानकारी Google पर Search करते है तो Google उससे जुड़े कई सारे Links or Contents आपके webpage पर दिखाता है ये वो Links होते है जिसमे आपका द्वारा खोजा गया Topics जुड़ा रहता है इनमे जो Links या Blog हमे Webpage के सबसे ऊपर दिखाई देता है वो Google Search पर No. Rank पर कहलाता है ।

और अगर आपका ब्लॉग Google Search पर सबसे ऊपर है तो खोजने वाले आपके Blog Link पर सबसे पहले जाएंगे और आपके Blog की Traffic बढ़ जाएंगी क्यूंकि Google के पहले Rank पर आने वाला Blog सबसे भरोसेमंद माना जाता है इस तरह आपका Blog Top पर Rank होने लगता है और साथ ही साथ आपके ब्लॉग पर Traffic भी अधिक आने लगती है ।

SEO क्यूँ जरूरी है ?

अब तक आप समझ गए होंगे की SEO क्या होता है अब ये भी जानना जरूरी है की किसी Blog के लिए SEO क्यूँ जरूरी है । जैसा की आपने ऊपर पढ़ा की Google Search पर पहले page पर पहला Post गूगल की No 1 Ranking वाला पोस्ट कहलाता है तो इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर SEO जरूरी है ताकि आपका Blog Google Search पर पहले page के Top मे show करे ताकि आप अपने Blog को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा पाएँ ।

आप कितनी भी बेहतर Article लिख लें अगर आप SEO नहीं करेंगे तो Google या अन्य Search Engine इंटरनेट पर आपको नहीं खोज पाएंगा मतलब ये की जब Search Engine ही नहीं खोज पाएगा तो आप Internet User तक कैसे पहुँच पाएंगे । इसलिए किसी भी Blog पर SEO उतना ही जरूरी है जैसे किस प्यासे इंसान के लिए शुद्ध पानी ।

आप नीचे दिये गए विवरण से ये स्पष्ट समझ पाएंगे की SEO क्यूँ जरूरी है

SEO (Search Engine Optimization) इतना महत्वपूर्ण क्यूँ है?

  • अपने Blog को Search Engine खास कर Google मे Rank कराने के लिए SEO जरूरी है । इससे आपके ब्लॉग की Value और Trust बढ़ती है ।
  • SEO आपके ब्लॉग को Social Platform जैसे Facebook ,Twitter ,WhatsApp, Pinterest जैसे सभी Social Media Platform पर Promote होने मे मदद करता है ।
  • SEO किसी भी Site के traffic को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।
  • अगर आपका ब्लॉग SEO है और Google के Top Results मे Rank कर रहा है तो ये आपके Blog Post को Viral होने से कोई नहीं रोक सकते क्यूंकि Users ज्यादातर top results को ही trust करते हैं और इससे उस website की trust बढ़ जाती है।
  • अगर आपको अपने Blog को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना चाहते है तो SEO करना जरूरी है ।

कैसे करे SEO ?

SEO को अच्छे से समझ कर करने से ही आप अपने ब्लॉग पर SEO कर पाएंगे आइये जानते है SEO करने के कुछ Basic Terms जो आपको SEO को और समझने मे आसानी होगी ।

SEO Terms के बारे में जानकारी (Basic SEO Terms in hindi)

यदि आपका कोई blog है या कोई website है तब तो आपको Basic SEO Terms के बारे में बहुत कुछ पता होगा की ये कैसे काम करता है। लेकिन आप में से ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें की Basic SEO Terms के बारे में भी कुछ जानकारी नहीं है। ये Terms कुछ इस प्रकार है –




Backlink

इसे inlink या simply link भी कहा जाता है, ये एक hyperlink होता है किसी दुसरे website में आपके Website या Blog link होने की उपास्थिती दर्ज करती या यूं कहें की एक दूसरे website को जोड़ती है Backlinks seo के नज़रिए से बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, क्यूंकि ये किसी भी Webpage की Search Ranking को directly influence करता है.

PageRank

PageRank एक algorithm है जिसे की Google इस्तमाल करता है Search Engine ये अनुमान लगाती है की आपका ब्लॉग मे कौन कौन Relative important pages हैं।

Anchor text

ये एक Backlink ही जो की एक Text की तरह होता है जो आपके ब्लॉग पोस्ट मे कहीं मौजूद है जिसमे Click करते ही User किसी दूसरे Webpage मे पहुँच जाता है ।

Title Tag

Title Tag मुख्य रूप से किसी भी Web Page का Title होता है और ये बहुत ही महत्वपूर्ण factor है Google’s Search Algorithm के लिए ।

Meta Tags

Title Tag के जैसे ही Meta Tag का इस्तमाल से Search Engines को ये बताता है की ये Page मे कौन कौन से Content है ।

Search Algorithm

Google’s search algorithm की मदद से हम ये पता कर सकते हैं की पुरे Internet में कोन सी Web Pages relevant हैं, यानि मिलता जुलता webpages कौन सा है Google के Search Algorithm में लगभग 200 algorithms काम करती हैं ।

SERP (Search Engine Results Page)

इसके full form हैं Search Engine Results Page. ये basically उन्ही pages को show करता है जो की Google Search Engines के हिसाब से Relevant यानि मिलता जुलता हों ।

Keyword Density

ये Keyword Density से ये पता चलता है की कितनी बार कोई भी Keyword article में कितनी बार इस्तमाल की गयी हैं. Keyword Density SEO की दृष्टी से काफी महत्वपूर्ण है.

Keyword Stuffing

Keyword Density SEO की दृष्टी से काफी महत्वपूर्ण है लेकिन अगर कोई Keyword को जरुरत से ज्यादा इस्तमाल किया जाये तो उसे Keyword Stuffing कहते हैं. ये Negative SEO कहलाता हैं क्यूंकि इससे आपके Blog पर ख़राब असर पड़ता है.

Robots.txt

ये एक File होती है जिसे Domain के Root में रखा जाता है, इसके इस्तमाल से search Bots को ये सूचित किया जाता है की Website की Structure कैसी है ।

इस प्रकार आप इन सभी Terms का Use करके SEO कर सकते है और अपने ब्लॉग पर Organic Traffic ला सकते है जितनी बेहतर SEO होगी उतनी अधिक Traffic होगी और Traffic होगी तो आपकी कमाई भी बढ़ेगी ।

इसे भी पढ़ें

जानिए SEO कितने तरह के होते है इसके फायदे और नुकसान के बारे मे

हमे उम्मीद है आपको SEO के बारे मे समझ गए होंगे अधिक जानकारी और Blogging से जुड़े मदद के लिए knowledge Panel Hindi Blog पर Comment करें ।


मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

Related Posts

blog kaise banaye

Blog kaise banaye । WordPress me Blog kaise banye । Hostinger me Blog kaise banaye

हैलो फ़्रेंड्स वर्तमान दौर मे टेक्नालजी काफी बदल गई है और आने वाले दिनों मे हमे Intenet मे वो बदलाव नजर आएंगे जिसकी हमने कल्पना भी नहीं…

YouTube Monetization

YouTube से पैसा कैसे कमाएं YouTube Monetization Process in Hindi

Hello Friends वर्तमान के हर Internet Users YouTube के बारे मे जानता है और उससे होने वाले कमाई के बारे मे जानते या फिर जानना चाहते है…

Google web story

Google Web Stories Kya hai । Web stories In Hindi । Google Web Stories

Hello Friends वर्तमान मे Internet user की संख्या बढ़ती जा रही है और Internet पर आए दिन कई तरह के Updates आते रहते है इतना ही नहीं…

whatsapp viral script

whatsapp viral script for blogger festival script kaise banayen

hello friends भारत त्योहारों का देश है यहाँ हर दिन एक नया त्योहार(Festivals) मनाया जाता है इस दौरान आपके whatsapp, Facebook,emails के द्वारा कई तरह के शुभकामना…

एफ़िलिएट मार्केटिंग Marketing क्या है Affiliate Marketing in Hindi

Hello Friends आज हम बात करेंगे Marketing की हालांकि आप इससे पहले भी वाकिफ है लेकिन यहाँ बात होगी ऐसे marketing की जो अन्य marketing से अलग…

Seo Friendly post kaise likhen

Seo friendly article kaise likhe । How write SEO Friendly Article

हैलो Friends अगर आप एक Blogger है या फिर Blogging की शुरुआत करने वाले है तो आपको Blog बनाने से लेकर Blog लिखने तक की पूरी जानकारी…