Facebook से पैसे कैसे कमाएं । Facebook Monetization Process in Hindi

दोस्तों हम सब हर दिन Social मीडिया का पर खास कर Facebook पर Active रहते है Reels ,Post ,Chatting,Like Share Comment ये सब हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन चुका है लेकिन हमसे से कुछ ही लोग है जिन्हे पता है की ये सब Activity जो हम हर दिन Social Media मे करते है उससे पैसे भी कमा सकते है तो आइये जानते है Facebook से पैसे कमाने की पूरी जानकारी हिन्दी मे इसलिए आज की Topic भी यही है की –  Facebook से पैसे कैसे कमाएं या फिर Facebook Monetization Process in Hindi , How to earn Money from Facebook ,Facebook se Paise kaise kamaye 

Facebook क्या है ?

Facebook एक Social Media प्लैटफ़ार्म है या फिर यू कहे की ये एक Network है जहां लोग इंटरनेट जरिये आस पास व दुनिया भर के लोगों और अपने ,रिश्तेदारों से बात कर सकते है और अपने विचार Facebook Post के जरिये साझा कर सकते है ।

हम से कई लोग हर दिन Facebook पर सिर्फ Like और Comment करते है इसके आलवे कुछ पोस्ट Published करते है लेकिन क्या आप जानते है की यही Like ,Comment & Share ही तो Facebook पर पैसे कमाने की पहली सीढ़ी है । और ये सब आपको मिलेगा बिलकुल Free इसके लिए आपको सिर्फ कुछ Internet Data खर्च करने होंगे तो आइए जानते है – Facebook Se Paise Kaise Kamaye (How to Earn Moey From Facebook) और आपका Facebook कैसे Monetized होगा ।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2023

How to Earn Moey From Facebook



दोस्तों जैसे की आप अब तक समझ ही गए होगे की Facebook पर पैसे भी कमाया जा सकता है लेकिन कैसे बस यही तो बात करेंगे –

दोस्तों Facebook पर कोई भी Activities करने के लिए Facebook ना आपको कोई पैसा देगा न ही आपसे कुछ लेगा ,तो आप फिर Facebook से पैसे कैसे कमाएंगे ! चूंकि इसमे दुनिया भर के लोग जुड़े है जो हर दिन Facebook पर इस्तेमाल करते है और अगर आप भी फ़ेसबूक user है तो आप भी इन सभी से जुड़ सकते है और पैसे कमा सकते है लेकिन किन तरीकों से Facebook मे पैसा कमाया जा सकते है ? आइए जानते है पैसे कमाने के तरीके –

Facebook से पैसे कमाने के तरीके

Facebook से पैसे कमाने के Top 10 टिप्स

  1. Facebook Page द्वारा ।
  2. Paid Post Published करके ।
  3. Advertisement द्वारा ।
  4. Facebook Profile हैंडल करके ।
  5. Affiliate marketing द्वारा ।
  6. Facebook Apps के द्वारा ।
  7. Facebook Account बेच कर ।
  8. Facebook Marketer बन कर ।
  9. Facebook Group द्वारा ।
  10. Facebook Reels & Shorts Video द्वारा ।

आप इसके आलवे और भी तरीकों से पैसे कमा सकते है लेकिन उससे पहले Facebook से पैसे कमाने के टॉप 10 टिप्स को विस्तार से समझ लीजिए ।

1. Facebook Page द्वारा पैसे कैसे कमाएं

अगर आपके पास FB अकाउंट है और आप एक Blogger या फिर Youtuber है तो आप Facebook पेज बना कर उसमे कई सारे लोगों को जोड़ सकते है और उस FB Page के जरिये अपने Content Published कर के अपने लिए Organically Traffic बना सकते है जिससे आपके Fb की Value भी बढ़ेगी और भविष मे आप Facebook Monetization के लिए Eligible हो पाएंगे इसके आलवे आपके ब्लॉग पर ट्रेफिक भी आयेगा जिसेसे आपके Earning बढ़ेगी ।

2. Facebook पर Paid Post Published कैसे करें ?

दोस्तों अगर आपके पास कई सारे Followers है तो आप किसी अन्य Users की post को Published भी कर सकते है और बदले मे आप उनसे पैसे ले सकते है । इसके लिए आपके अकाउंट मे कम से कम 10 हजार Followers होने चाहिए ।

3. Facebook पर Advertisement द्वारा पैसे कैसे कमाएं ?

कैसे सारे व्यापारी जो कम पैसे मे अधिक से अधिक लोगों से जुड़ना चाहते है वे Social Media user की तलाश मे रहते है जो उनके Barnd या Business का प्रचार कर सके ऐसे मे अगर आपके पास बहुत सारे लोग है तो ये विज्ञापन आप पा सके है तो बदले मे आप उनसे पैसे ले सकते है ।

4. Facebook पर Profile हैंडल करके पैसे कैसे कमाए

बहुत से लोग ऐसे है जो Facebook पर Active रहना चाहते है लेकिन उनके पास उतना वक़्त नहीं की वे हर दिन Post Published करे ऐसे मे आप चाहे तो उनके Facebook Account को हैंडल करके बदले मे उनसे पैसे ले सकते है । Internet पर ऐसे कई सारे लोग है जो अपने Fb अकाउंट दूसरों से चलवाते है जैसे बड़े बड़े Film stars ,Politicians Businessman इन सब के पास Fb पर आने का वक़्त नहीं उन्हे आप जैस लोगों की तलाश रहती है जो उनके Profile को हैंडल कर सके ।

5. Facebook पर Affiliate marketing द्वारा पैसे कैसे कमाएं

अगर आप किस Affiliate Programme से जुड़े है तो आप वो Affiliate लिंक Share करके अपने Users को आकर्षित कर सकते है जो भी आपके Affliliate Link पर प्रयोग करेगा आपको उसका Commission प्राप्त होगा । Facebook पर Affiliate लिंक अधिक share किए जाते है और ईसपे Traffic भी अधिक आता है ।

6. Facebook Apps द्वारा पैसे कैसे कमाएं

अगर आप एक App Developer है तो आप Facebook के साथ मिल कर Facebook Apps पर काम करके पैसे कमा सकते है या फिर आप अकेले भी पैसे कमा सकते है उसके आप आप अलग अलग Company का विज्ञापन के Banners डाल करके भी पैसे कमा सकते है ।

7. Facebook Account बेच कर पैसे कैसे कमाएं ।

आप अपने या अपने द्वारा बनाए गए Facebook Account जिसमे बहुत सारे Followers है और जिसमे हर दिन Activities होती है तो ऐसे Profile कई लोगो के लिए कमाई का एक जरिया बन सकते है ऐसे मे आप ऐसे प्रोफ़ाइल को बेच कर भी उनसे अच्छी ख़ासी रकम ले सकते है । 

8. Facebook Marketer बन कर कैसे पैसे कमाएं ?

अगर आपमे Post लिखने विज्ञापन बनाने और Facebook activities का पूरा ज्ञान है तो आप Facebook Marketer बन कर पैसे कमा सकते है , इसके लिए आपको ये भी हुनर या यूं कहें की अनुभव होना चाहिए की आपको Post का डालना है किस टाइम Facebook पर Users अधिक Active रहते है किस वक़्त अधिक Like & Comment मिलते है ,अगर ये सभी अनुभव आपके पास है तो आप बेहद आसानी से पैसे कमा सकते है । 

9. Facebook Group द्वारा पैसे कैसे कमाए 

अगर आपके पास कोई Facebook Group है जिसमे 10 हजार से अधिक Followers है और ये सभी Users हर दिन आपके द्वारा डाले गए Post को like ,Share & Comment करते है तो आप Group मे विज्ञापन द्वारा ,Paid Survey द्वारा ,Sponsorship Post द्वारा ,अपने Products और Books बेच कर पैसे कमा सकते है। 

10. Facebook Reels द्वारा पैसे कैसे कमाएं 

अगर आप बेहतरीन और Attractive Reels बनाने के Expert है तो Facebook Reels द्वारा पैसे कमा सकते है बस आपके Reels पर कम से कम 10 Million Views आने चाहिए और असपे अच्छी ख़ासी Like भी आने चाहिए तो Facebook Monetization द्वारा आप इस Reels मे आने वाले Add के जरिये पैसे कमा सकते है । 




इन सबके आलवे आप PPC (Pay per click) या Cost per click (CPC) और PPV Program Join करके भी पैसे कमा सकते है । 

इंटरनेट पर कैसे ऐसे Website है जो अपने विज्ञापन पर क्लिक करने के पैसे देते है जिसे PPC यानि Pay per Click कहा जा सकता है । 

और PPV यानि Pay per Views जिसके जरिये आप पैसे कमा सकते है इंटरनेट पे कुछ कंपनी आपको Views के पैसे देती है जैसे Vidinterest जिसके  Videos को आप अपने Profile मे Post करें और अगर उसपे कई सारे Views आते है तो Company आपको इस Views जे पैसे देगी । 

लेकिन ये सभी पैसे आप तभी कमा पाएंगे जब आपके Facebook Account मे कम से कम 10हजार से अधिक Followers होंगे अगर आपके पास 10K Followers है तो बस शुरू हो जाइए क्यूंकि यहाँ पैसे ही पैसे है बस आपको खोज कर उसे लेने है । आइए जानते है Facebook Monetization Process कैसे काम करता है – 

Facebook Monetization Process क्या है ?

इस प्रकार YouTube Channel या कोई ब्लॉग Monetized होने के बाद उससे Earning शुरू हो जाती है वैसे ही अगर Facebook पर आपके Facebook Page Monetized है तो आपकी Earning शुरू हो जाएगी उसके लिए तय किए गए Terms कुछ इस प्रकार है । 

Facebook page Monetization के लिए Eligibility Criteria 

  • आपके पास एक Facebook Page होना चाहिए 
  • आपके Facebook Page पर कम से कम 10K Page Like होने चाहिए 
  • Published की गई पोस्ट सही और Original होनी चाहिए । 
  • Page पर नियमित पोस्ट Published होने चाहिए 
  • अगर आप कोई Video upload करते है तो उस वीडियो पर 60 दिनों मे 30 हजार Views होने चाहिए । 
  • आपके पोस्ट पर कोई भी ऐसे तथ्य नहीं होने चाहिए जिससे किसी को कोई हानी या हिसात्मक संदेश दे ।
  • आपके पोस्ट या Videos मे कोई भी Copyright Strick नहीं होने चाहिए यानि आपके Content आपका अपना हो किसी से Copy किया हुआ ना हो । 

Facebook Monetization कैसे Apply करें । 

अगर आपका Facebook Page ऊपर बताए गए terms & Conditions को पूरा करते है तो आप Facebook Monetization के लिए इस प्रकार चेक कर सकते है । 

यह पता लगाने के लिए कि आपका पेज योग्य है या नहीं उसके लिए चेक करें 

  • Creator Studio पर जाएं
  • Left Side पर , Monetization tab पर क्लिक करें.
  • अपना Facebook page चुने जिसका Monetization चेक करना चाहते है ।
  • Apply पर क्लिक करें ।
  • उसके बाद आपका FB Page , Monetisation eligibility checker पर उसकी जांच की जाएगी । 
  • अगर Green आता है तो : बधाई हो! आपका पेज पैसा कमाने के लिए तैयार है।
  • अगर Yellow आता है तो : आपके पेज में कुछ ऐसी Problems हैं जो Facebook के Community Guideline का पालन नहीं करते है ।
  • अगर Red लाल आता है : आपके पेज में एक से अधिक Community Guideline की समस्याएं हैं, इसलिए आप Monetization process को पूरा नहीं करते ।

अपने क्या सीखा 

अगर अपने इस आर्टिक्ल को पूरा पढ़ लिए तो आप समझ गए होंगे की Facebook से पैसे कमाना बेहद आसान भी है और थोड़ा मुश्किल भी लेकिन अगर आप Regular Posting और Facebook पर अपनी Active रहते है तो आप आसानी से अन्य दूसरे Social Media Platform से अधिक पैसा कमा सकते है । 

इसे भी पढ़ें

 

 


0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x