Black Friday Kya hai : India me Black Friday kab manaya jata hai

हैलो दोस्तों इटेरनेट पर हर दिन कुछ न कुछ देखने और पढ़ने को मिलता है कुछ चीजें हमारे जरूरत की होती है और कुछ नहीं भी होती है कुछ चीजें ऐसी भी होती है जो जरूरी तो होती है लेकिन हम उसे समझ नहीं पाते बस हर जगह हर ब्लॉग पोस्ट, Social मीडिया पर देखते रहते है ऐसे ऐसे ही एक टॉपिक है Black Friday जो बीते कुछ दिनों से काफी ट्रेंड कर रहा है तो आइए जानते है ब्लैक फ्राइडे क्या है हिन्दी मे – What is Black Friday , Black Friday kya hai

दोस्तों Friday तो हम जानते है ये जो हर हफ्ते फ्राइडे को आता है जिसे हम शुक्रवार भी कहते है लेकिन ये Black Friday क्या है क्या इसका मतलब काला शुक्रवार तो नहीं ! लेकिन नहीं ऐसा बिलकुल भी नहीं है इस आर्टिक्ल मे आप Black Friday के बारे मे पूरी जानकारी ले बस आपसे आग्रह है आप इसे पूरा पढ़ें इस आर्टिक्ल को पढ़ने मे सिर्फ आपके कुछ इंटरनेट डेटा खर्च होंगे इतना तो कर ही सकते है आप ।

Black Friday क्या होता है

Black Friday एक Event है जिसे Thanksgiving day यानि धन्यवाद दिवस भी कहा जाता है । अगर आप Online Shopping करते है तो आप इसके बारे मे जरूर जानते होंगे इस इवैंट के दौरान कई सारे Online Shopping सर्विसेस पर 50% से अधिक की छूट होती है और खरीदार इसी Black Friday का इंतजार करते है ताकि वे इस दौरान मिलने वाले भारी Discount का फायदा ले सके।



समान्यतः Black Friday America मे वर्ष के November महीने के अंतिम शुक्रवार को मनाया जाने वाला एक Event है जिसे एक त्योहार की तरह मनाया जाता है इस दिन कोई छुट्टी नहीं होती बल्कि इस दिन दुकानदार अपनी दुकान सुबह जल्दी खोल लेते है कुछ दुकान तो 24 घंटे खुली रहती है । क्यूंकी इस दिन लोगों की भीड़ इतनी होती है की आप सोच भी नहीं सकते हर दुकानदार अपने ग्राहक को 50 से 90% तक का Discount देता है ।

इस दिन खुदरा व्यापारी (retailers) कई Black Friday Deals, Special Sale और Christmas offer के चलते Cyber Monday Sales मार्केट में पेश करते हैं।

Black Friday की शुरुआत America से हुई थी लेकिन 2005 के बाद ये पूरे विश्व मे मनाया जाने लगा इसके आलवे Online Shopping Portal जैसे Amazon ,Flipkart Alibaba Ebay पर भी Online Shopping पर भरी छुट दे रही है, Black Friday सिर्फ फ्राइडे को ही नहीं बल्कि सोमवार को भी मनाया जाता है आइए जानते है कब है Black Friday

2022 में ब्लैक फ्राइडे कब है?

वर्ष 2022 मे 28 November को Thanksgiving Day जिसे Cyber Monday कहते है इसके अगले दिन यानि 29 November को Black Friday मनाया जाएगा । मतलब इस साल 2022 में 29 नवंबर ब्लैक फ्राईडे का दिन है।

भारत मे Black Friday कब है ?

भारत मे Black Friday 29 November को मनाया जाएगा लेकिन यहाँ सभी Online और Offline Retailers 1-2 महीने से ही इसकी शुरुआत कर चुके है । यानी कि नवंबर महीने की शुरुआत से हैं Black Friday Holiday Shopping Season की शुरुआत हो चुकी है। आप चाहे तो अभी से ऑनलाइन शॉपिंग साइट से भारी छूट के साथ बेहतरीन Products खरीद सकते है ।

Black Friday से पैसे कैसे कमाएं ?

अगर आप एक Blogger या YouTuber है और अगर आप Affiliate marketing से जुड़े है तो आपके लिए Black Friday का Season पैसे कमाने का एक बेहतरीन साधन है यहाँ आपको Affiliate Marketing द्वारा अलग अलग Products पर 90& तक का discount मिल रहा है और Commission भी सामान्य दिन से अधिक होगा । Black Friday Season मे आप इतना कमा लेंगे जितना आप पूरे वर्ष भी नहीं कमा पाएंगे 

Black Friday Discount कहाँ उपलब्ध है ?

Web Hosting से लेकर Dailiy Llife के चीजों और अन्य कई सारे Products पर भारी Discount चल रहा है 

Web Hosting पर Hostinger सबसे अधिक 75% Discount दे रहा है वही अगर आप अपने पुराने hosting plan को Renew करते है तो भी आपको अच्छा Discount मिलेगा । 

वहीं Amazon पर Smartphone और Mobile Accessories पर 50% से अधिक के Deals मिल रहा है । 

वही Croma पर भी आप Huge Discount पा सकते है 

इसे भी पढ़ें 

FAQ 

Q – Black Friday क्या होता है ?

Ans – यह अमेरिका मे मनाया जाने वाला एक Event है जिसमे भारी छुट के साथ समान की खरीद बिक्री की जाती है 

Q – भारत मे Black Friday कब है ?

Ans – 29 November

Q – Thanksgiving Day क्या होता है ?

Ans – Black Friday को ही Thanksgiving Day कहा जाता है । 

Q – Cyber Monday क्या होता है ?

Ans – Black Friday के एक दिन पहले को Cyber Monday कहा जाता है ।

Q – क्या Black Friday सिर्फ Friday को मनाया जाता है । 

Ans – नहीं 

 

Premium

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x