What is Event Blogging ? Event Blogging kya hai

Hello friends वर्तमान मे हर blogger अपने blog पर traffic भी भी लाना चाहते है और अच्छी कमाई भी करना चाहते है और वे तरह तरह के Blogging tips ,platform और websites Tools का इस्त्माल करते है ऐसे मे अगर आपको कम समय पे अच्छी Traffic मिल जाए तो हर Blogger इसे अपनाना चाहेगा आइये जानते है Blogging का वो पार्ट जिसे आप Traffic, Earning और Ranking आसानी से पा सकते है । इसी Segment मे आज हम बात करेंगे Event blogging के बारे मे । Event Blogging kya hai

Event Blogging क्या है ?

अगर आप एक ब्लॉगर है और खुद की एक Blogging website पे ब्लॉग लिखते है तो Event Blogging के बारे मे जानते होंगे Blogging की दुनिया मे Event Blogging ट्रेंड मे है जिसमे Blogger बहुत सारे पैसे भी कमा रह है और अपने Website पर traffic भी ला रह है आइये जानते है Event blogging की पूरी जानकारी हिन्दी मे

जब आप Blogging किसी खास मौके जैसे किसी festival ,Advertising ,Wishing ,celebration या फिर किसी Sports या किसी अन्य event को ध्यान मे रख कर करते है तो ये ब्लॉगिंग Event Blogging कहलाती है
 
वर्तमान मे Internet Users की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है ऐसे मे हर कोई इंटरनेट की खूबसूरत दुनिया आनंद अपने तरीके से ले रहे है अगर किसी को Birthday wish करना हो तो तो लोग Facebook, Whatsaap आदि के जरिये वो Link भेज देता है जिस पर click करते है Birthday की खूबसूरत संदेश प्राप्त हो जाता है । event blogging इन digital संदेशों का ही आधार है । जो खास स्क्रिप्ट के जरये बनाया जाता है । 
अक्सर अपने देखा होगा किसी खास त्यौहारों पर आपके whatsaap पर एक संदेश आता है और उसमे लिखे तो है की – आपके मित्र करण ने आपको खास संदेश भेजा है देखने के लिए नीचे इस ब्लू लाइन पर क्लिक करें –  और क्लिक करते ही आपको एक बेहतरीन शुभकामना संदेश मिलता है ।
ये सब Event Blogging का की एक रूप है जिसे नवरात्र,दिवाली,ईद ,रक्षाबंधन,रिपब्लिक डे ,स्वतंत्रा दिवस आदि जैसे बड़े festival को ध्यान मे रख कर बनाया जाता है और इसे Internet पर Social Mediaके जरिये viral किया जाता है । इसके आलवे किसी खास मौके जैसे कोई Sports Tournament जैसे IPL ,FIFA World Cup , Cricket World Cup  को लेकर भी ब्लॉगिंग की जाती है तो वे भी Event blogging का एक हिस्सा है । 
दूसरे भाषा मे आप यूं समझ सकते है की जब कोई Blog किसी विशेष Event पर आधारित होता है यानि उस ब्लॉग पर सिर्फ उसी से जुड़े पोस्ट Published किए जाते हो तो वह ब्लॉग Event Blog कहलाता है । 
 

कैसे करें Event blog की शुरुआत ?

How to start ?

इवैंट ब्लॉगिंग के लिए आपको Domain & Hosting लेने की प्रक्रिया वैसे ही होगी जैसे आप General blogging के लिए करते है । इसके बाद आपको किसी खास दिन के लिए एक Html Script तैयार करनी होगी इसके लिए आपको html, xml कोडिंग की जानकारी होनी चाहिए तभी आप बेहतर Script तैयार कर पाएंगे ।
अगर आपको कोडिंग नहीं आती तो internet पर कई सारे Festival Event Script उपलब्ध है आप उसे Download कर अपने hosting server पर अपलोड कर सकते है ।
अगर आप Diwali Wishes Quotes, Happy New Year, Happy Valentine Day, Independence Day, Christmas Event ,IPL ,Cricket World Cup ,FIFA World Cup जैसे मौके पर Event Blogging की शुरुआत करते है तो आपके Domain पर traffic की झरी लग जाएगी क्यूंकि इस दौरान अक्सर लोग  ऐसे Topics को या फिर त्योहारों पर Quotes and Wishes  को Search करते है और ईसपे Traffice Millions मे आते है , आप daily wishes से भी शुरुआत कर सकते है जैसे Good Morning ,Good Night, Good evening wishes Daily Quotes & Wish वाले ब्लॉग भी बना सकते है   ।

कैसे होगी Event blog से कमाई?

Earning


इवैंट ब्लॉगिंग पर कम समय मे अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है इसकी सबसे बड़ी वजह है इसमे आसानी से मिलने वाली traffic जैस आपके Blog पर traffic आना शुरू हो जाए आप किस भी Ad Network का Approval ले कर Earning की शुरुआत कर सकते है । आप script के बीच मे कही पर भी Ad (विज्ञापन) डाल कर earning कर सकते है ।
 इसके आलवे आप अलग अलग Affiliate Market से जुड़ कर भी पैसे कमा सकते है जैसे Amazon, Flipkart आदि 
इस प्रकार आप कह सकते है की Event Blogging आपको कम समय मे अच्छी आमदनी दे सकता है बस आपको इसकी शुरुआत सही समय पर करनी होगी ।
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x