Google Web Stories क्या है और कैसे बनाए । Web stories In Hindi । Google Web Stories

Hello Friends वर्तमान मे Internet user की संख्या बढ़ती जा रही है और Internet पर आए दिन कई तरह के Updates आते रहते है इतना ही नहीं यहाँ कमाई के अनेक साधन भी खुलते जा रहे है ,कमाई के इन्ही साधनों मे से एक है YouTube और Blogging जिसमे आज पैसे कमाने के अनेकों उपाय निकलते जा रहे है । अगर आप भी Blogging या Youtube से जुड़े है तो अपने Google Web Stories का नाम सुना होगा तो आइए जानते है Web Stories kya hai और इससे पैसे कैसे कमाएं । Web Stories in Hindi

Google web story

Google Web Stories क्या है ?

वेब स्टोरी Google द्वारा शुरुआत की गई Story का वेब Version है जिसे Google अपने Users को अपने विचारों को विडियो,फोटो,स्लाइड आदि के जरिये Internet User को दिखाने की सुविधा प्रदान करता है ।

Google Web Stories की शुरुआत 2021 मे की गई , जिसमे हम अपने विचारों को Instagram या Facebook मे डाले जाने वाले Stories की तरह ही Published कर सकते है । बस यूं समझ लीजिये की गूगल ने भी Instagram की तरह अपनी google web stories को लॉन्च किया है।



Google का फीचर दुनिया मे सिर्फ तीन ही देश मे लागू किया गया है India ,US और Brazil सिर्फ इन्ही देश के Google Users इसे देख और बना पाएंगे ।

Google Web Stories कहाँ देखी जाती है ?

अगर आप Smartphone चलाते तो आपके फोन मे Google Apps होंगे ,जब आप उसे Open करेंगे तो आपको नीचे Discover वाले Option पर कुछ इस तरह के Visuals दिखाई देंगे । यही है Google Web Story

web Stories in Hindi

ये सभी वेब स्टोरी published की गई है जो आपको Google Images, Google Discover और Google Apps में दिखाई देगी । इस स्टोरी को टैप करते ही ये Full Screen हो जाएगी और आप एक बेहतरीन स्लाइडिंग इमेज और विडियो का आनंद ले सकते है ।

Google Web Stories कैसे बनाया जाता है ?

अगर आप एक Blogging website के मालिक है यानि अगर आप Blogging के क्षेत्र से जुड़े है तो फिर आपके लिए बेहद आसान है क्यूंकि वेब स्टोरी बनाने के लिए आपके पास एक Domain और Hosting का होना जरूरी है ।

आप एक डोमेन और होस्टिंग के जरिये Google web stories बना सकते है बस आपको अपने WordPress पर Google Web Story या Make stories Plugins install करना होगा उसके बाद आप एक बेहतरीन वेब स्टोरी बना पाएंगे ।

google web story

आप Blogger के फ्री Hosting द्वारा भी वेब स्टोरी बना सकते है लेकिन ये थोड़ा कठिन और इसे गूगल के Search मे Index होने थोड़ा मुश्किल होगा ।

अगर आप नए Blogger है तो web Story की शुरुआत आज ही करें क्यूंकि वेब स्टोरी का सबसे बड़ा फायदा ये है की ये आपके website पर इतनी Traffic लेकर आयेगा की आप सोच भी नहीं सकते ।

किस भाषा मे बनाए Web Stories

वेब स्टोरी के लिए आप Hindi या English किस भी Language लेकर शुरू कर सकते है ,जैसा की आप जानते है गूगल वेब स्टोरी भारत यूएस और ब्राज़ील मे ही लॉंच हुई है इसलिए बेहतर होगा आप इंग्लिश मे शुरुआत करें लेकिन हिन्दी मे आपको Competitor कम मिलेंगे इसमे आगे बढ्ने की संभावना अधिक होगी लेकिन कमाई थोड़ी कम होगी । इसलिए बेहतर होगा आप English मे इसकी शुरुआत करे न।

Google Web Stories से पैसे कैसे कमाएं ।

चुकीं वेब स्टोरी से Traffic आने की संभावना अधिक है तो कमाई की भी संभावना उनती ही होगी आप इससे दो तरीके से कमा सकते है पहला Google Adsense और दूसरा Affiliate Marketing

अगर आपके पास गूगल Adsens का approval है तो बस आपको अपने वेब स्टोरी pluging को उससे जोड़ना है उसके बाद आपके हर स्टोरी के बीच Add आने शुरू हो जाएंगे और बस कमाई शुरू ।





इसके अलावे आप अलग अलग Affiliate Program से जुड़ कर उसके Product बेच कर भी पैसे कमा सकते है, ऐसा माना गया है की adsense से कहीं अधिक पैसा आप Affiliate marketing से कमा पाएंगे ।

Google Web Stories बनाने के टिप्स

  • जब आप वेब स्टोरी बनाए तो आप कुछ बातों पर अवश्य ध्यान दें
  • आपके द्वारा डाली गई विडियो व फोटो Copyright ना हो ।
  • कोशिश करें की आपकी Topic किसी Trending News से जुड़ा हो जिसे लोग अधिक सर्च करते हों ।
  • हर Story कम से कम 10 स्लाइड का होना चाहिए अधिकतम 30 स्लाइड तक आप कर सकते है ।
  • एक स्टोरी मे एक ही Affiliate Link का प्रयोग करें ।
  • Regular basis पर हर दिन story Published करें तभी आपकी स्टोरी Google Discover पर दिख पाएगा ।
  • आप अपने ब्लॉग पोस्ट को भी एक स्लाइड के माध्यम से बना कर स्टोरी मे Published कर सकते है जिससे आपके पोस्ट की Reach बढ़ेगी ।
  • अपने वैबसाइट थीम का Amp Version इस्तेमाल करे इसके लिए आप AMP Validator Tools का भी उपयोग कर सकते है ।
  • आपका थीम Mobile Friendly होना चाहिए तभी आपको स्टोरी किस भी Smartphone मे दिखेगी  क्यूंकि Google Web Story मोबाइल user को ध्यान मे रख कर बनाया गया है ।
  • प्रत्येक स्टोरी मे Banner व Cover image जरूर डालें जिसकी size 615×853 होनी चाहिए ।

Google Web Stories के फायदे ।

  • इससे आपके ब्लॉगिंग वैबसाइट को फायदे ही फायदे है नुकसान ना के बराबर है
  • वेब स्टोरी से आप अपने वैबसाइट पर लाखों की Organic Traffic ला सकते है ।
  • Google Web Story अन्य पोस्ट के अलावे गूगल सर्च मे जल्दी इंडेक्स होती है ।
  • आप Google web Story के जरिये अपने Product को भी बेच सकते है ।
  • इस प्रकार आप समझ गए होंगे की Google Web Stories Kya Hai और google web story से पैसे कैसे कमाएं ।Blogging से जजुड़े नया जानकारी के लिए आप हमारे अन्य Article पढ़ सकते है ।

इसे भी पढ़ें

 

Knowledge Panel

मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x