BPSC ki taiyari kaise karen । बीपीएससी की तैयारी कैसे करें । BPSC Assistant Vacancy 2022

हैलो फ़्रेंड्स अगर आप बिहार से हो तो बीपीएससी का नाम तो सुना होगा हर वर्ष सैकड़ो प्रतिभागी बिहार सरकार मे पदाधिकारी बनने के लिए इस परीक्षा मे भाग लेते है और एस कठिन परीक्षा मे पास करके बिहार सरकार मे उच्य अधिकारी बनते है । लेकिन कई ऐसे भी छात्र है जो अच्छी तैयारी के बाद भी इस परीक्षा मे पास नहीं कर पाते और उनका सपना बस एक सपना ही रह जाता है और कुछ छात्र तो ऐसे है जिनको ये भी नहीं पता की तैयारी करते कैसे है और BPSC क्या है तो आइए जानते है BPSC के बारे मे पूरी जानकारी – bpsc kya hai और bpsc ki taiyari kaise kare

सबसे पहले ये जानना जरूरी है की

  • BPSC क्या है ?
  • बीपीएससी मे चुनाव कैसे होता है ?
  • बीपीएससी पास करने के बाद क्या बनेंगे ।
  • BPSC द्वारा आयोजित परीक्षाएँ ?
  • पात्रता (Eligibility)
  • Exam Pattern
  • Syllabus

BPSC Assistant Vacancy 2022 Available Click to Know – BPSC Assistant Job

BPSC क्या है ?

बीपीएससी यानि बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) एक संस्था है जो बिहार राज्य के अंतर्गत हर वर्ष अलग अलग प्रसासनिक सेवाओं मे भर्ती हेतु परीक्षा का आयोजन करती है जिसमे हर वर्ष सैकड़ो छात्र छात्रा भाग लेंते है ।ये आयोग एक संवेधानिक संस्था है जिसे बिहार लोक सेवा आयोग नियमन 1960 द्वारा संचालित और नियंत्रित किया जाता है ।

इस आयोग की स्थापना 1 अप्रैल 1949 को की गई थी और रांची से इसकी शुरुआत हुई थी लेकिन 1 मार्च 1951 को ये रांची से पटना सिफ्ट कर दिया गया और तब से लेकर आज तक ये पटना से ही अपने सभी क्रियाकलापों आयोजित करती है ।

बीपीएससी मे Selection कैसे होता है ?

विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा मे पास होने के बाद किसी Student का बीपीएससी मे चुनाव होता है आइए जानते है कैसे होती है BPSC की परीक्षा

बीपीएससी मे तीन तरह से परीक्षा ली जाती है

  • एक स्तरीय जिसमे चयन परीक्षा या साक्षात्कार का आयोजन होता है ।
  • द्विस्तरीय जिसमे चयन परीक्षा और साक्षात्कार का आयोजन होता है ।
  • त्रिस्तरीय जिसमे चयन परीक्षा,मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार का आयोजन होता है ।

BPSC पास करने के बाद क्या बनेंगे ।

बीपीएससी की परीक्षा पास होने के बाद आप बिहार वित्त सेवा बिहार कारगर सेवा बिहार श्रम सेवा आदि मे अधिकारी के तौर पर नियुक्त होंगे इसके आलवे ,DC,BDO,RTO हैडमास्टर आदि भी बन पाएंगे ।

BPSC द्वारा आयोजित परीक्षाएँ ?

बीपीएससी के अंतर्गत कई तरह से परीक्षाएँ ली जाती है इसका विवरण कुछ इस प्रकार है –

  • संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (Combined Competitive Examination ) यानि BPSC CCE
  • बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा (Bihar Judicial Service Exam )
  • सहायक अभियोग पदाधिकारी परीक्षा (Assistant Prosecuting officer Exam)

इन सभी परीक्षा के लिए Online आवेदन प्राप्त किए जाते है

बीपीएससी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (BPSC Combined Competitive Examination)

अगर आप बीपीएससी के अंतर्गत डिप्टी कलेक्टर (DC),सहायक पुलिस अधिकारी(BDO) ब्लॉक विकास पढ़धिकारी क्षेत्रीय यातायात अधिकारी (RTO) सहायक कमिश्नर जिला अल्पसंख्यक पदाधिकारी जिला खाद्य अधिकारी आदि अन्य कई सारे अधिकारी बनना चाहते है तो हर वर्ष बीपीएससी की CCE परीक्षा मे भाग लेना होगा ।



यानि ये परीक्षा बिहार पुलिस सेवा बिहार वित्त सेवा बिहार कारगर सेवा बिहार श्रम सेवा आदि मे अधिकारी के नियुक्ति के लिए परीक्षा आयोजित करती है ये परक्षा त्रिस्तरीय होती है यानि –

  • प्रारम्भिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार

बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा (Bihar Judicial Service Exam )

ये परीक्षा भी बिलकुल बीपीएससी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के जैसे ही त्रिस्तरीय होती है लेकिन इसमे कुछ बातें अलग है जैसे – अगर आप बिहार न्याय व्यवस्था मे जाना चाहते है तो तो आप Bihar Judicial Services Exam मे भाग ले सकते है इसके तहत बिहार न्याय सेवा मे जजों की बहाली होती है इसके लिए आपको कानून मे स्नातक होना जरूरी है यानि आप BA-LLB करना होगा ।

सहायक अभियोग पदाधिकारी परीक्षा (Assistant Prosecuting officer Exam) का भी चुनाव इसी पप्रक्रिया के तहत होता है इसमे भी अभ्यर्थी हो कम से कम कानून मे स्नातक होना जरूरी है ।

पात्रता (Eligibility)

शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)

ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने तक अभ्यर्थी को किसी भी विषय मे मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना अनिवार्य है

आरक्षण (Reservation)

बीपीएससी CCE परीक्षा मे आरक्षण का लाभ उन्ही अभ्यर्थी को मिलेगा जो बिहार राज्य के मूल निवासी है बिहार से बाहर अन्य राज्य के अभ्यर्थी इसका लाभ नहीं ले पाएंगे ।

उम्र (Age Limit)

अभ्यर्थी की कम से कम आयु 20,21 और 22 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष रखी गई है सभी पद और आरक्षण के अनुसार अलग अलग आयु तय की गई है – सामान्य वर्ग के पुरुष के लिए आयु सीमा 37 वर्ष और महिलाओं के लिए 40 वर्ष रखी गई है जबकि अन्य sc ,st वर्ग के महिला व पुरुष के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष की गई है । विकलांग के लिए आयु मे 10 वर्ष की छुट देने का भी प्रावधान है ।

bpsc ki taiyari kaise karen

एक छात्र कितनी बार दे सकते है BPSC की परीक्षा

BPSC की CC परीक्षा अभ्यर्थी आयोग द्वारा तय की गई उम्र सीमा तक परीक्षा दे पाएंगे ।

शारीरिक क्षमता (Physical Ability)

अगर आप बिहार पुलिस सेवा की तैयारी करते है तो पुरुष अभ्यर्थी की हाइट 5 फुट 5 इंच और छाती 32 इंच होनी चाहिए और महिला अभ्यर्थी के लिए हाइट 5 फुट 2 इंच होनी चाहिए ।

परीक्षा शुल्क

BPSC CCE के लिए सिर्फ बिहार राज्य के अभ्यर्थी के SC/ST और विकलांग(40%) के लिए 200/- और अन्य सामनी वर्ग के अभ्यर्थी 750/- का शुल्क निर्धारित किया गया है ।

Exam Pattern

जैसा की अपने ऊपर पढ़ा BPSC की संयुक्त परीक्षा तीन चरणों मे होती है प्रारम्भिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार

BPSC Preliminary Exam (PT)

बीपीएससी PT यानि प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Test) इस परीक्षा मे बिहार से जुड़े सामान्य विज्ञान (GK), भूगोल, राजव्यवस्था, इतिहास, अर्थव्यवस्था और समसामयिक घटनाएं (Current Affairs) से जुड़े प्रश्न रहते हैं, इसके आलवे सामान्य मानसिक योग्यता यानि इसे Reasoning कहे या फिर IQ test के लिए ऐसे प्रश्न पुछे जाते है ।




यह परीक्षा 2 घंटे की होती है जिसमे कुल 150 प्रश्न पुछे जाते है जिसमे सामान्य अध्ययन से Objectives Questions पुछे जाते है इस परीक्षा मे अभ्यर्थी को केवल पास होना होता है इसके बाद ही वे आगे Mains Exam (मुख्य परीक्षा) और Interview मे हिस्सा ले पाएंगे ।

BPSC Mains Exam

ये परीक्षा बेहद एहम मानी जाती है इसमे ही अभ्यर्थी के योग्यता की असली बहचान होती है। इसमे एक अनिवार्य विषय हिन्दी के साथ कुल 4 पेपर होते है जिसमे 300 अंकों की कुल 3 पेपर होंगे जिसमे चौथा पेपर हिन्दी (100 अंक) मे 30% अंक लाना अनिवार्य है –

  • सामान्य अध्ययन पेपर 1  जो 300 अंक का 3 घंटे की होगी ।
  • सामान्य अध्ययन पेपर 2 जो 300 अंक का 3 घंटे की होगी ।
  • एक्षिक विषय जो आपके स्नातक ओनर्स की होगी जो 300 अंक की 3 घंटे की होगी ।

ये सभी परीक्षा offline होती है यानि आप पेन पेपर पर सारे सवालों का जवाब दे पाएंगे ।

Interview

इंटरव्यू यानि साक्षात्कार ये BPSC परीक्षा सबसे अंतिम पड़ाव है जिसे पास करने के बाद आप बिहार राज्य के सरकारी पदाधिकारी बन जाएंगे । ये कुल 120 अंकों का होता है जिसमे क्या पूछा जया इसका कोई जवाब नहीं लेकिन आप Personalty Developments और बिहार राज्य और जिस जिले मे आप रहते है उसकी पूरी गहराई से जानकारी हासिल कर लें ।

BPSC Syllabus

बीपीएससी का Syllabus यानि पाठयक्र्म काफी लंबा है जिसमे सभी विषय की अलग अलग पाठ्यक्रम बताई गई है जिसमे सबसे अधिक सामान्य अध्ययन पर ध्यान दी गई है आप BPSC Syllabus 2022-23 इस लिंक के द्वारा Download का पाएंगे – BPSC Syllabus Download

ये तो हो गई BPSC की पूरी जानकारी हमे उम्मीद है आपके लिए ये जानकारी बेहद उपयोगी होगी आइये अब जानते है बीपीएससी की तैयारी कैसे करें – bpsc ki taiyari kaise kare ताकि आप एक कठिन परीक्षा मे पास हो सकें ।

BPSC ki taiyari kaise karen

बीपीएससी की तैयारी करने के लिए ऊपर बताए गए पाठ्यक्रम को समझ लें उसके बाद आप अपना सारा ध्यान सामान्य अध्ययन पर रखें । और कैसे सारी बातें है जिसमे आपको विशेष ध्यान देने होंगे जैसे –

  • बीपीएससी का पाठ्यक्रम हमेशा अपने पास रखें ।
  • सिर्फ महत्वपूर्ण किताबें ही पढ़ें और जितना सिलेबस में हो उतना ही अच्छे से पढ़ें ।
  • एक अच्छा सा टाइम टेबल बनाकर उसका पालन करते हुए योजनाबद्ध अध्ययन करें ।
  • रोजाना समाचार पत्र पढ़ने की आदत बना लें ।
  • पढ़ने के साथ-साथ नोट्स भी बनाएं ।
  • किसी कोचिंग संस्थान से BPSC का अच्छा सा नोट्स लेकर उसको भी देखें।
  • जो आप पढ़ते है उसे नियमित रूप से दुबारा जरूर पढ़ते रहें।
  • जो विषय आपका कमजोर है उसपे विशेष ध्यान दें ।
  • विभिन्न प्रकार के मानचित्रों को समझने के लिए अपने पास एक मानचित्रावली (Atlas) जरूर रखें ।
  • किसी भी सवाल का जवाब को लिखने का अभ्यास करें क्यूंकि BPSC Mains Exam लिखित होती है जिसमे सवालों के जवाब का विवरण कम शब्दों मे देना होता है
  • प्रश्न का पैटर्न समझने के लिए पिछले साल के प्रश्न पत्रों को देखें ।
  • ध्यान रहे बीपीएससी परीक्षा में Negative Marking नहीं है इसलिए सभी Questions को Attempt करें ।
  • कोचिंग संस्थान द्वारा आयोजित Mock Test मे हिस्सा जरूर लें ।

BPSC Books

अच्छी तैयारी हो उसके लिए Books बेहद जरूरी है इसलिए आप नीचे बताए गए Books को Online खरीद सकते है –

इस प्रकार आप BPSC से जुड़े सभी Books Online Buy कर सकते है और अपनी तैयारी शुरू कर सकते है लेकिन ध्यान रहे बीपीएससी परीक्षा पास करने के लिए आपको कम से कम 4 घंटे से अधिक पढ़ने होंगे तभी आप सफल होने के असली दावेदार बन सकते है । हम आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं ।

BPSC Assistant Vacancy 2022 Available Click to Know – BPSC Assistant Job



इसे भी पढ़ें

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x