CSC Registration process in hindi कॉमन सर्विस सेंटर कैसे खोलें

दोस्तो हम सभी अक्सर बाजारो मे,अपने दोस्तो से,रिस्तेदारों से CSC के बारे मे सुनते आ रहे है और कई लोग तो इससे काफी सारे पैसे भी कमाए है कई लोगो ने तो अपने भविष्य को सुधारने के लिए भी इसे अपनाया है । तो दोस्तो अगर अप भी अगर CSC के दुवारा अपना भविष्य सुधारणा चाहते है तो Knowledge Panel मे आप जानेगे की कैसे आप इससे पैसे कमा सकते है और कैसे इसकी शुरुआत कर सकते है । CSC Registration process in hindi

 
सबसे पहले यह जान ले की

CSC क्या है ?

CSC यानि Common Service Center (कॉमन सर्विस सेंटर) अगर आपके पास थोरे बहुत पैसे है और कम्प्युटर और सरकारी योजना को समझने की काबिलियत है तो आप CSC अपना कर अपना भविष्य सवार सकते है । भारत सरकार की वो भी सभी योजना जो भारत के ग्रामीण इलाके मे नहीं पहुच सकते सरकार CSC के माध्यम से अपनी योजना उन तक पहुचाती है । CSC मे VLE (Village Level Entrepreneur ) बन कर आप भारत सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम से जुड़ सकते है ।

CSC से जुड़ सकते है ।

दोस्तो इसके लिए आपको CSC जो की अब डिजिटल सेवा के नाम से जाने जाती है के Official Website http://register.csc.gov.in/register/fresh पे जाकर अपना नामांकन करवाना होगा नामांकन करने के 15 दिन के अंदर आपको एक User ID और password दी जाएगी जिससे आप CSC Portal https://digitalseva.csc.gov.in/पर Login कर पाएंगे ।

दोस्तो CSC मे registration के लिए आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है और आपका आधार नंबर से आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी लिंक होना चाहिए तभी आप Registration के पहले पड़ाओ को पास कर पाएंगे ।

इसके आलवे आपको कुछ Documents की जरूरत होगी जिससे आप Registration के process को पूरा कर पाएंगे ।

  • 1.   आधार कार्ड
  • 2.   पैन कार्ड
  • 3.   बैंक अकाउंट नंबर
  • 4.   IFSC code
  • 5.   Cancel Chaque
  • 6.   आपके शॉप या ऑफिस की अंदर और बाहरी तस्वीर

    ( ये तस्वीर लेते समय आपको ध्यान रखना होगा की आपके कैमरे की लोकेशन ऑन हो और मोबाइल डाटा ऑन हो ।)

दोस्तो अगर आप Registration की पूरी जानकारी की PDF फ़ाइल download करना चाहते है तो आपको इस लिंके पे क्लिक करना होगा


Registration करने के बाद आपको CSC की तरफ से एक ईमेल प्राप्त होगी जिसमे आपको Application reference Number दी जाएगी जिससे आप अपने Application की status जान पाएंगे ।


Registration करने के तकरीबन 15 दिन बाद आपको OMT आईडी और DIGIMAIL Credential प्राप्त होगा । उसके बाद आप CSC यानि डिजिटल सेवा के पोर्टल का इस्त्माल कर पाएंगे ।

इसमे आपको 200 से अधिक काम करने का अधिकार प्राप्त होगा जिसे आपको अलग अलग तरीको से बारीकी से  समझना होगा फिर उसमे बताए गए निर्देश का पालन करना होगा । वर्तमान मे CSC मे बहुत सारे बदलाव हुये है जिसकी जानकारी आपको आपके CSC Dashboard मे दिखता रहेगा ।

Physical Verification

CSC id मिलने के बाद आपको अपने जिले के CSC District Manager से सपर्क करना होगा जो आपके Center मे आएंगे और आपके सेंटर की जांच करके आपको approved करेंगे जिसके बाद आप वो सभी जरूरी योजनाओ के लिए काम कर पाएंगे ।
अपने जिले CSC district मैनेजर की जानकारी के लिए नीचे दिये गए लिंक पे क्लिक करे 

Click here –All Distrcit Manager of CSC

Digi mail पे पाये जरूरी जानकारी 

समय समय पर आपको आपके Digimail मे वो सभी जरूरी योजनाओ की जानकारी मिलती रहेगी इसलिए आप अपने Digimail को अपने Smartphone मे Configure कर ले । अगर आपको CSC से जुड़े कोई जानकारी या शिकायत करनी हो तो आप इसी digimail की सहायता से मेल कर सकते है

Must Read

 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x