अगरबत्ती का व्यापार कैसे शुरू करें Agarbatti Business Details in hindi

Hello Friends अगर आप कम बजट मे बेहतर आय वाला व्यापार करना चाहते है और अगरबत्ती बनाने का Business बेहतरीन और अच्छा माना गया है,भारत मे अलग धर्मो मे अगरबत्ती को पवित्र और शुद्ध माना गया है और शायद आपको जान कर आश्चर्य होगा की भारत मे 4000 करोड़ के अगरबत्ती का आयात दूसरे देशों से होता है जबकि इसे हम अपने घर से तैयार कर सकते है इसके लिए न ही ज्यादा खर्च आएगा और न ही अधिक जगह की जरूरत होगी, भारत सरकार भी अगरबत्ती उद्योग को बढ़ावा देने का एलान की है । How to start Agarbatti Manufacturing or Agarbatti ka business kaise karen

How to start Agarbatti manufacturing business

कम खर्च बेहतर मुनाफा

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा Ministry of Micro, Small & Medium Enterprises (MSME)  मंत्री नितिन गडकरी ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के राष्ट्रीय सम्मेलन शुक्रवार को में कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्योग (एमएसएमई) क्षेत्र में कॉरपोरेट एवं निजी कंपनियों के प्रवेश पर प्रतिबंध हटा दिया गया है। इससे 700 MSME क्लस्टर के निर्माण का रास्ता साफ होगा और आयात पर निर्भरता कम होगी। साथ ही रोजगार भी बढ़ेगा।उन्होंने कहा कि उदाहरण के लिए हम 4,000 करोड़ रुपये की अगरबत्तियों का आयात करते हैं जबकि उन्हें यहीं बनाया जा सकता है। इसके लिए निर्यात संवर्धन करने की जरूरत है और यह एमएसएमई क्षेत्र को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है।

ये बिज़नस दिखने और सुनने मे काफि छोटा और कम मुनाफा वाला लगता है लेकिन ये भी जान लें की इसका भविष्य कभी खत्म नहीं होगा भविष्य मे धार्मिक और अन्य कार्यों के लिए लोग अगरबत्ती का उपयोग ज्यादा करेंगे । 

कैसे करे अगरबत्ती के कारोबार की शुरुआत 

शुरुआत करने के लिए आपको अगरबत्ती बनाने के मशीन खरीदनी होगी जिसकी कीमत 35000 से 175000 रुपए तक होती है जिसमे एक मिनट मे 150 से 200 अगरबत्ती बनाई जा सकती है।

अगरबत्ती बनाने के लिए Mixture machine,Dryer Machine और Production Machine की जरूरत होती है जिसमे Mixture Machine के द्वारा कच्चे माल को अच्छे मिलकर एक पेस्ट तैयार की जाती है और Production Machine के द्वारा इसे बांस के स्टिक मे लपेटकर तैयार की जाती है फिर उसे Dryer machine के द्वारा सुखाया जाता है

अगरबत्ती बनाने की मशीन सेमी और पूरी ऑटोमेटिक भी होती है। अगरबत्ती बनाने वाली ऑटोमैटिक मशीन से काम स्टार्ट करें क्योंकि ये बहुत तेजी से अगरबत्ती बनाती है। ऑटोमैटिक मशीन की कीमत 90000 से 175000 रुपए तक है। एक ऑटोमैटिक मशीन एक दिन में 100 kg अगरबत्ती बन जाती है। मशीन का चुनाव करने के बाद इंस्टॉलेशन के बजट के हिसाब से मशीनों के सप्लायर से डील करें और इंस्टॉलेशन करवाएं. मशीनों पर काम करने की ट्रेनिंग लेना भी आवश्यक है।

अगरबत्ती बनाने के समीग्रियों (Material to Make incense sticks)

अगरबत्ती बनाने के लिए सामग्री में गम पाउडर, चारकोल पाउडर, बांस, नर्गिस पाउडर, खुशबूदार तेल, पानी, सेंट, फूलों की पंखुडिय़ां, चंदन की लड़की, जिलेटिन पेपर, शॉ डस्ट, पैकिंग मटीरियल आदि शामिल हैं।

कहाँ से खरीदे ये सारे सामिग्री ? (Market)

ऊपर बताए गए सभी सामग्री को खरीदने के लिए आप किसी अच्छे स्प्लायर से संपर्क करें।अच्छे सप्लायरों की लिस्ट निकालने के लिए आप किसी अगरबत्ती उद्योग में पहले से बिजनेस करने वाले लोगों से मदद ले सकते हैं। कच्चा माल हमेशा जरूरत से थोड़ा ज्यादा मंगाए क्योंकि इसका कुछ हिस्सा वेस्टेज में भी जाता है।

कितना खर्च आयेगा इस कारोबार की शुरुआत मे ? ( Investment)

जिस प्रकार ऊपर बताया गया की इसके मशीन की कम से कम कीमत 35000 से 175000 रुपए तक है । लेकिन इसे आप सिर्फ मात्र 13000 मे भी शुरुआत कर सकते है जिसमे घरेलू तौर पर हाथ से अगरबत्ती निर्माण की जाएगी जिसमे समय एवं कर्मचारी अधिक खर्च होगा और अगरबत्ती का निर्माण कम होगा ।

अगर आप कम समय मे ज्यादा प्रॉडक्शन करना चाहते है तो आपको औटोमेटिक मशीन लेनी होगी जो 10 मिनट मे 100 से 150 अगरबत्ती बनाकर देगी और इसमे कर्मचारी की लागत मे भी बचत होगी ।


अगर आप औटोमेटिक मशीन लगा कर इस कारोबार की शुरुआत करना चाहते है तो मशीन ,कच्चा माल आदि का खर्च मिलकर कम से कम 5 लाख रुपए लगाने होंगे ।

कच्चे माल मे कितना खर्च आएगा आप इसका अनुमान कुछ इस प्रकार लगा सकते है यहाँ प्रति किलोग्राम कच्चे माल की दरें दी गई है

  • चारकोल डस्ट 1 किलो ग्राम 13 रुपये,
  • जिगात पाउडर 1 किलो ग्राम 60 रुपए,
  • सफ़ेद चिप्स पाउडर 1 किलो ग्राम 22 रुपए
  • चन्दन पाउडर 1 किलो ग्राम 35 रुपए,
  • बांस स्टिक 1 किलो ग्राम 116 रुपए,
  • परफ्यूम 1 पीस 400 रुपए,
  • डीईपी 1 लीटर 135 रुपए,
  • पेपर बॉक्स 1 दर्जन 75 रुपए,
  • रैपिंग पेपर 1 पैकेट 35 रुपए और
  • कुप्पम डस्ट 1 किलो ग्राम 85 रुपए है।

आप अपने बजट और जरूरत के अनुसार इसे खरीद सकते है

पैकिंग कैसे करें (Paking)

अगरबत्ती धार्मिक कार्यों मे उपयोग होने वाली चीज है इसलिए आपको धार्मिक आस्था को ध्यान मे रखते हुये पैकिंग तैयार करनी होगी जो लोगों को पसंद आए और आपकी अगरबत्ती घर घर तक पहुचें

कैसे होगा मुनाफा (Earning)

इस कारोबार मे अगर आप सालाना 30 लाख का कारोबार करते है तो आपको कम से कम 10 प्रतिशत का मुनाफा होगा जो तकरीबन 3 लाख रुपए है आपको 25 से 30 प्रतिशत का मुनाफा हो सकता है इसके लिए आपको अगरबत्ती के सुगंध पर विशेष ध्यान देना होगा क्यूंकि सुगंधित अगरबत्ती ही बाज़ारों मे ज्यादा चलती है ।

आपको ये Article कैसा लगा हमे Comment Box मे जरूर बताए । हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in.


मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

Related Posts

मशरूम का व्यापार कैसे करें Masrum ki kheti kaise kare

Hello Friends भारत शुरुआत से ही किसानो का देश माना गया है प्राचीन काल से ही देश के अधिकतर लोग अपने जीवन यापन के लिए धान,बाजरा,मकई,गेहूं आदि…

Leave a Reply