बजरंग बली से सीखे मैनेजमेंट के तरीके Management Tricks by Lord Hanuman

Hello Friends आप सभी सनातन धर्मी को रामनवमी की हार्दिक शुभकामनाए Happy Ram Navami  आज Knowledge panel मे आप वीर हनुमान से सीख पाएंगे कुछ खास । अगर आप एक सफल Businessman है या बनना चाहते है तो बजरंगबली को बनाए अपना Management गुरु और प्राचीन काल मे बजरंगबली के द्वारा अपनाए सूझ बुझ को अपने जीवन मे उतारे,सफलता और प्रसिद्धि दोनों आपके पास होगी बजरंगबली से सीखे Management के ट्रिक्स Management Tricks by Lord Hanuman इस रामनवमी और महावीर जयंती पर सीखिये भगवान राम के सबसे बड़े भक्त परम ज्ञानी श्री हनुमान जी से Management के गुड़ Happy Ram Navami

Business Management By Lord Hanuman

बजरंगबली जिन्हे हम सब कभी बजरंगी तो कभी हनुमान के नाम से पुकारते है ऐसे ही अनेकों नाम भारतीय हिन्दू संस्कृति मे प्रचलित है । शक्ति और बुद्धि दोनों के महारथी हनुमान जी भारतीय पुराण शास्‍त्र के ऐसे देवता हैं, जो सदियों से लोगों को अपनी ओर खींचते रहे हैं। उनका आकर्षण 21वीं सदी में भी कम नहीं हुआ है।

दरअसल इस दौर में प्रभावशाली बनने के लिए Skill और Power ये 2 चीजें सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं। भारतीय मैथॉलोजी में हनुमान जी इन दोनों चीजों के Source हैं। यही कारण है कि वह हर आयुवर्ग के लोगों को अपनी ओर खींचते हैं। क्‍योंकि किसी भी उम्र के मोड़ पर और किसी भी पेशे में आपको दोनों में से किसी ने किसी Skill की जरूरत पड़ती है।अगर आपको अपने बिज़नस मे सफल होना है तो आपको Management और Skill इन दोनों की जरूरत पड़ेगी इन दोनों मे अगर थोड़ी भी कमी होती है तो आप एक सफल Businessman नहीं बन पाएंगे ।हुनमान जी से आप यह Management Skill सीख सकते हैं। अपने Personal Management की बदौलत ही वह संकट मोचन कहलाते हैं। World bank की Disaster Management and Climate Change Unit के कन्‍सल्‍टेंट राजीव झा ने अपने LinkedIn Page पर हुनमान जी की मैनेजमेंट स्किल से जुड़े कुछ रोचक फैक्‍ट्स लिखे हैं।Best Manager बनने के लिए आपमें Command ,Competency and Communication यानी 3C और Discipline and Loyalty  यानि 1 DL का होना बहुत जरूरी है।

आइये जानते है कैसे Lord Hanuman महावीर बजरंगबली से यह फॉर्मूला सीख सकते हैं।

1. Competency

दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफे के मुताबिक, अगर आप सफलता चाहते हैं तो आपमें Circle of Competence का होना जरूरी है। बिजनेस में बाजीगर बनने का यह पहला फंडा है। जब तक आप में यह भावना नहीं होगी आप अपने Rivals यानि प्रतिद्वंदी को पीछे नहीं छोड़ पाएंगे। इसके लिए जरूरी होता है कि आप आगे बढ़कर खुद Ownership  और अपने काम को एक टाइम फ्रेम में पूरा करें।

बजरंगबली है क्षमता के सबसे बड़े उदाहरण

लक्ष्‍मण के लिए संजीवनी बूटी लाने की बात थी तो सबसे पहले हनुमान जी आगे आए। यही नहीं इसे लाने के लिए सिर्फ रात भर का मौका था। उन्‍होंने इस टाइम फ्रेम में यह करके दिखाया और लक्ष्मण जीवित हो गए ।

2. Communication

Microsoft के founder,Bil Gates कई मौके पर अक्सर कहते है की बिज़नस मे सफल होने के लिए आपको एक बेहतर Communicator होना जरूरी है यानि आप अपनी बातों को दूसरों तक पहुचाने मे माहिर हो यानि आपकी Communication Skill इतनी बेहतरीन हो की लोग आपके बात को आसानी से समझ कर भरोसा कर सके ।

बजरंगबली से सीखें Communication के ट्रिक्स

हनुमान जी अशोक वाटिका में माता सीता का पता लगाने गए। यहां उन्‍हें सीता माता को रामजी का संदेश देना था। हनुमान जी वहां गए और राम का संदेश देने में कामयाब रहे। अपने संदेश की प्रमाणिकता के लिए वह राम की ओर से दी गई अंगूठी भी साथ ले गए। वास्‍तव में यह Good Communication की निशानी है।


3 . Command

अगर आपको आपके काम पर कमांड नहीं है तो आप सफलता हासिल नहीं कर पाओगे,ऐसे लोग ही सुपर सक्‍सेसफुल बनते हैं, जिनकी अपने काम पर कमांड होती है।

बजरंगबली कैसे करते थे कमांड का इस्त्माल

एक कहावत है अगर आपको लंका जलानी है तो अपनी पूंछ में आज जरूर लगानी होगी। माता सीता का पता लगाने के बाद हनुमान की पूंछ में आग लगा दी गई। उन्‍होंने इसी पूंछ से लंका में आग लगा दी। लेकिन इस दौरान विभीषण का घर बचा रहा और खुद को कोई क्षति नहीं पहुंची। यही तभी संभव होता है जब आपका अपने वर्क पर कमांड हो। यह घटना Risk Management को टैकल करने का भी अच्‍छा उदाहरण है।

4. Discipline

वॉरेन बफे के मुताबिक, इन्‍वेस्‍टमेंट में डिसिप्‍लिन ने ही उनको सफलता के इस मुकाम पर पहुंचाया। खुद की भूमिका को पहचान कर हमेशा उसके नक्शे कदम पर चलना ही सफलता है ।

बजरंगबली मे थी इसके सारे गुण

हनुमान जी लंका गए, सीता का पता लगाया और रामजी का संदेश दिया। हालांकि उनके पास Power और competency (क्षमता) थी कि वह सीता को लेकर वापस अकेले आ सकते थे,लेकिन उन्‍होंने ऐसा नहीं किया और बस संदेशवाहक के तौर पर अपने काम को पूरे Discipline  के साथ अंजाम दिया। वास्‍तव में Powerful होने के बाद भी अपने ताकत नहीं दिखाना ही अनुशासन का सबसे बेहतरीन उदाहरण है।

5 . Loyalty

किसी कंपनी की सफलता इस बात में निर्भर करती है कि वह अपने ग्राहकों के प्रति कितनी लॉयल है। अपने ग्राहक और कंपनी से जुड़े सभी क्लिएंट्स सजगता एवं पारदर्शिता ही बिज़नस मे सफल बना सकता है ।

बजरंगबली के व्यक्तित्व ही उनकी लोयल्टी है

यह बात हनुमान जी के पूरे कैरेटक्‍टर से सीख सकते हैं। भगवान राम के प्रति अपनी Loyalty यानि ईमानदारी के चलते ही वह आज हिंदुओं के बीच पूजे जाते हैं। उन्‍हें सबसे बड़े भक्‍त का खिताब मिला।

उनके कैरेटक्‍टर से आम सैनिक और Different Organizations के Professionals भी सीख सकते हैं कि किस तरह कोई किसी बड़े ओहदे पर पहुंचे बिना ही कोई कैसे नाम, सम्‍मान और प्रसिद्धि हासिल कर सकता है। जरूरी नहीं है कि वह CEO या MD बनेे।

तो अगर आप एक सफल Businessman या फिर जीवन मे कुछ हासिल करना चाहते है तो भगवान राम के सबसे बड़े भक्त बजरंगबली के नक्शे कदम पर चले सफलता आपके साथ परछाई की तरह रहेगी ।

आपको ये Article कैसा लगा हमे Comment Box मे जरूर बताए । हमे उम्मीद है बताई गई जानकारी आपके लिए बेहतर और Helpful होगी ऐसे ही Knowledgeable और Interesting Hindi Article पढ़ने के लिए Visit करे www.knowledgepanel.in.

इसे भी पढे

Happy Ram Navami

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x