Online Money Earning TipsSocial Media

2023 me Instagram se paise kaise kamaye । Instagram से पैसे कमाने के Top 5 तरीके

दोस्तों इंटरनेट पर कमाने के कई सारे जरिये है लेकिन कुछ लोग इससे वंचित रहते है क्यूंकि उन्हे पता नहीं होता की Internet  पर पैसे कैसे कमाएं ? और किन Platform के जरिये पैसे कमाएं जाये ? लेकिन क्या आपको पता है ये सभी प्लैटफ़ार्म का इस्तेमाल हम हर दिन करते है जिसके जरिये आप पैसे कमा सकते है जी हाँ दोस्तों हमारे दैनिक जीवन मे Social Media का महत्वपूर्ण स्थान है जिसके जरिये आप बेहद आसानी से पैसे कमा सकते है आज हम बात करेंगे एक ऐसे Social Platform जिसका इस्तेमाल हम Photo Sharing के लिए करते है हम बात कर रहे है Instagram की जो विश्व का 6ठा सबसे बड़ा Social Media Network है आइए जानते है Instagram से पैसे कमाने की पूरी जानकारी : How to Earn money from Instagram,2023 me Instagram se paise kaise kamaye, Instagram Reels से पैसे कैसे कमाएं 

Instagram क्या है ?

Instagram, मोबाइल व Computer के जरिये किसी Photos और Videos को सार्वजनिक व निजी रूप मे share करने के लिए बनाया गया एक social Media Application है ,इसकी शुरुआत 2010 मे की गई थी और देखते देखते ये Social Network मे बेस्ट Photo Sharing Application बन गया ।

Instagram क्या है ये तो समझ ही गए होंगे लेकिन सबसे एहम बात जो आप जानना चाहते है वो है आने वाले वर्ष 2023 मे Instagram से पैसे कैसे कमाते है ? (Instagram se paise kaise kamaye) आइए अब इसी विषय पर बात करते है

Instagram से पैसे कैसे कमाएं ?

दोस्तों वर्ष 2023 की शुरुआत होने वाली है और इस नए वर्ष मे आप Online Earning मे काफी Growth कर सकते है , और Instagram इसका बेहद अच्छा विकल्प है, आप Instagram का इस्तेमाल सिर्फ फोटो और वीडियो Upload करने ,किसी से Chat व दोस्ती करने या फिर किसी के Post कर Like Comment और share करने के लिए करते है तो आप आज के बाद सिर्फ यही नहीं करेंगे बल्कि इससे पैसे भी कमा पाएंगे इस बात को समझने के लिए Article को पूरा पढ़ें और समझे की Instagram Monetization के जरिये आप पैसे कैसे कमा पाएंगे ।

Instagram Monetization Process

Instagram पे Monetization के कुछ नियम भी है लेकिन ये नियम ज्यादा कठिन नहीं है

  • आपके पास 10K Followers होने चाहिए ।

Instagram मे 10K Followers कैसे बनाएँ

  • आपकी Instagram Id Professional Mode मे होना चाहिए इसके लिए Settings > Account > Switch Account Type > Choose Business Account 
  • अपना Instagram Page Private नहीं होना चाहिए । अगर आपका अकाउंट Private है तो उसे इस प्रकार से Published कर दें – अपने Profile के ऊपर थ्री lines (≡) पर क्लिक करें > Settings > Privacy > Private Account (off कर दें )
  • किसी खास Niche पर काम करें (इस आर्टिक्ल के नीचे आपको Top 10 Niche बताए जाएंगे जिसमे आपको अच्छे Followers व मलेंगे और पैसे आने के चांस भी अधिक होंगे )
  • आपके द्वारा डाले गए Reels and Photos Instagram Community Guidelines के अंतर्गत हों ।
  • आप ≡ > Settings > Creator > Monetization Status देख सकते है अगर उसमे You’re eligible for Monetization लिखा है इसका मतलब आप Eligible है और Monetization से पैसे कमा सकते है । ( हालांकि ये Option सभी Creator के Id’s मे दिखता है )

ये हो गई Earning स्टार्ट करने का पहला पड़ाव लेकिन ये Earning करे कैसे ये जानना जरूरी है । यूं तो Instagram से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है लेकिन आप नीचे बताए Top 5 तरीकों से बेहद आसानी से पैसे कमा सकते है । इसके आलवे एक और Golden तरीका है वो आपको इस article के नीचे मिलेगा आइए जानते है Instagram से पैसे कमाने के 5 तरीके 




Instagram से पैसे कमाने के Top 5 तरीके

1 . एफ़्फिलियट मार्केटिंग

Internet पर कई तरह के Affiliate Program उपलब्ध है इन प्रोग्राम से जुड़ कर इनके Services को Instagram पर Affiliate के द्वारा आप पैसे कमा सकते है , ऐसा माना जाता है की Instagram पर Affiliate Program बहुत जल्दी रन होती है अगर आपको Affiliate मार्केटिंग की जानकारी नहीं है तो नीचे दिये गए लिंक पर जाकर आप इसकी पूरी जानकारी ले सकते है ।

2. ब्रांड प्रमोशन द्वारा

आपकी Products के Promotion कर सकते है बहुत सारे Company अपने Business को लोगों तक पहुंचाने के लिए Instagram पर अपने व्यापार व services का Promotion करवाते है और इसके बदले पैसे देते है ,अगर आपके Instagram पर अच्छे खासे Follower है और आपकी Instagram किसी खास Niche पर आधारित है,जैसे आप Fitness ,Tech etc से जुड़े Photos या Reels डालते है तो आपके पास कोई जीम व Mobile ब्रांड के कंपनी आपसे Promotion करवाएगी और बदले मे आपको पैसे देगी ।

3. फोटो बेच कर

अगर आपको Photography का शौक है और आपके पास अच्छे Camera भी है और आप अलग अलग जगहों पर Traveling करके अच्छी और Unique फोटो पोस्ट करते है और लोग उसे पसंद भी करते है तो आप अपने Photo बेच कर पैसे कमा सकते है कुछ ऐसे बड़े Photo Storage कंपनी है जो ऐसे फोटोस के बदले अच्छी रकम देती है ।

4. Instagram अकाउंट बेच कर

अगर आपके पास ऐसे कोई प्रोफ़ाइल है जिसमे अच्छे खासे Follower और Engagement है तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं लेकिन ऐसे Profile किसी खास Niche पर आधारित होनी चाहिए । इंटरनेट पर ऐसे कई लोग है जो ऐसे Profile को खरीदते है और बदले मे पैसे देते है ।

5. दूसरे Instagram को प्रमोट करके

अगर आपके पास बहुत सारे Followers तो आप अपने दोस्तों और अन्य लोगों के Profile को Promote कर सकते है ,ऐसे कई सारे लोग है जिनके पास Followers नहीं है तो अपने Profile मे followers बढ़ाने चाहते है। आप अपने Profile के द्वारा उनके Followers बढ़ाने मे मदद कर सकते है । अपने देखा होगा बहुत सारे लोग Instagram पर Post ,Reels व story के जरिये किसी अन्य Users को Follow करने को कहते है और लोग उनके बताए Id को follow भी करते है ,ये सब वे Free मे नहीं करते इसके लिए Promote करवाने वाले Id से पैसे लिए जाते है । आप Promotion क बदले उनसे 50 से 1000 रूपय तक चार्ज कर सकते है ।

ये 5 बेहतरीन तरीकों से आप Instagram से पैसे कमा सकते है लेकिन ये सब तभी होगा जब आपके पास Followers होंगे और आपका Profile किसी खास Topic पर आधारित होगा ।

दोस्तों इन सबके आलवे भी एक तरीके है जिसके जरिये आप Instagram पे कैसे कमा पाएंगे वो है Instagram Reels ! ये Instagram से पैसे कमाने का एक Golden तरीका है आइए जानते है कैसे?

Instagram Reels से पैसे कैसे कमाएं ?

Instagram अपने Users को Reels बोनस देता है जैसे YouTube पर शॉर्ट्स फ़ंड मिलते है वैसे Instagram पर Reels बोनस मिलता है और ये बोनस कई Dollars मे होते है , अगर आप एक बेहतरीन Video Editing के Expert है तो आप Instagram Reels के जरिये Reels बोनस पा सकते है । बस आपके द्वारा बनाए गए Reels खूबसूरत और युनीक होना चाहिए तभी लोग उस देखेंगे और शेयर करेंगे उसपे Views आएंगे । ध्यान रहे आपके पोस्ट किए गए Reels Instagram के Community Guideline का पालन करती हो ।

Reels बोनस  कितने पैसे मिलते है ।

Reels बोनस के रूप मे हर महीने एक Creator Page के लिए अधिकतम 1000 डॉलर का बोनर Announce किए जाते है ,यानि हर महीने आप Instagram Reels से अधिकतम 1000$ कमा सकते है और कम से कम 100 डॉलर होने पर आप इसे निकाल सकते है यानि कम से कम 100 डॉलर तो हो ही जाएगा ।

Reels बोनस कैसे चेक करें ।

आप ≡ > Settings > Creator > Bonus पर जाकर अपने बोनस चेक कर सकते है । किस Reels पर कितना बोनस मिल रहा है या फिर किस Reels से आपको पैसे मिल रहे है उसके लिए आप किसी भी Reels पर जाएँ > नीचे तीन Dot > View Insights मे आपको काही कर Green Dot दिखेगा अगर Green Dot है तो ये रील आपको पैसे दे रही है अगर नहीं है तो इसका मतलब अभी आपका Reel  बोनस के लिए Eligible नहीं है ।

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए तरीकों से Instagram से पैसे कमा सकते है लेकिन ये सभी जल्दी और आसानी से करने के लिए आपको किसी एक Niche यानि Topic पर काम करना होगा




2023 मे Instagram के Top 5 Niche

आने वाले वर्ष 2023 मे आप Instagram के टॉप Niche को चुन कर अपने लिए Instagram Earning Source बना सकते है

  1. Travailing
  2. Fashion
  3. Lifestyle
  4. Health
  5. Beauty
  6. Fitness
  7. Animals (Pets)
  8. Food & Cooking
  9. Business
  10. Tech

इसे भी पढे

FAQ 

Q – Instagram की शुरुआत कब हुई ?

Ans – अक्तूबर 2010 मे 

Q – क्या Instagram से पैसे कमा सकते है ?

Ans – हाँ 

Q – Instagram मे एक रील्स के कितने पैसे मिलते है ?

Ans – 100 से 1000 डॉलर 

 

Knowledge Panel

मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments

[…] Instagram से पैसे कैसे कमाएं ? […]

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x