कोरोना वायरस का नया रूप : COVID Alert 2023

दोस्तों वर्ष 2019-20 मे हमने कोरोना वायरस का खौफनाक मंजर देखा पूरे विश्व मे लाखों लोगों ने अपनी जान गवा दिया फिर धीरे धीरे इसका असर कम होने लगा और लोग COVID Vaccine के जरिये  सामान्य जीवन जीने लगे लेकिन ये पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ विश्व कई देश आज भी इस भयंकर महामारी के चपेट मे,इसलिए सभी को सचेत रहने के लिए कहा गया था लेकिन बीते कुछ महीनो से ये वायरस दुबारा अपने भयंकर रूप मे आने वाला है इसलिए WHO ने सभी के लिए अलर्ट जारी किया है क्यूकि इस बार कोरोना वायरस का नया रूप देखने को मिल रहा है जो बेहद हैरान करने वाला है आइए जानते है इसकी पूरी जानकारी और कैसे बचे COVID के प्रभाव से और क्या फिर से लगेगा Lock down 2023 (COVID 2023),New COVID variant BF.7

COVID Outbreak Updates

जैसा की आप जानते है COVID की शुरुआत 2019 मे चीन से हुई और पूरे विश्व ने इसकी दर्दनाक मंजर देखा और विश्व के अधिकतर देश कोरोना महामारी से खुद को बचा लिया लेकिन कुछ अपने अव्यवस्था और असावधानियों के वजह से एक बार भी इसके चपेट मे आ गए जो सभी के लिए बेहद परेशानी का कारण बन सकता है ।

चीन, जापान, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी जैसे देशों के हालात बेहद खराब है ये सब देखने के बाद हर भारतीय के मन में यही सवाल है कि क्या देश में कोरोना महामारी की चौथी लहर (coronavirus 4th wave) आने वाली है, क्या इस साल भी कोरोना संक्रमण क्रिसमस और नए साल के जश्न को फीका कर देगा?

इस बार हमे एक बार फिर से ये COVID चिंता मे डाल द्या है क्यूंकि चीन में कोरोना के Omicron Variant BF.7 ने तबाही जैसे हालात ला दिए हैं। यही वायरस भारत के Gujrat और Odisa में मिला है।

क्या है Omicron Variant BF.7

चीन मे इसका कहर बेहद भयावह है जिसे देखकर पूरी दुनिया मे कोहराम मचा हुआ है , चिंता की बात तो ये है की जो लोग COVID का टीका लगवा चुके है वे भी इसके नए Variant BF 7 शिकार हो रहे है । इसका कहर सिर्फ चीन मे बल्कि अन्य देशों मे भी है जापान मे हर दिन 1 लाख केश आ रहे है


Omicron के लक्षण 

हालांकि ऐसा माना जा रहा है की ये उतना खतरनाक नहीं लेकिन इसका फैलाव बेहद तेजी से होता है ।एक संकर्मित व्यक्ति से ये 10-20 व्यक्ति तक फ़ेल सकता है ।  Omicron BF.7 के लक्षण दूसरे वैरिएंट की तरह ही है। सर्वे में मुख्य लक्षणों के रूप में गला खराब होना, नाक बहना, बंद नाक, छींक आना, सूखी खांसी, सिरदर्द, बलगम वाली खांसी, कर्कश आवाज, मांसपेशियों में दर्द, सूंघने की क्षमता बदलना आदि शामिल है।

Omicron से बचाने वाले फूड

ये फूड इम्युनिटी बढ़ाकर कोरोना वायरस (Foods to increase immunity during Omicron) से बचाते हैं। जैसे- अमरूद, चकोतरा, केला, अनानास, पपीता, संतरा, अदरक, लहसुन, हरी शिमला मिर्च, ब्रॉकली, फलियां, बादाम, नारियल, पिस्ता, अच्छी तरह पकी हुए अंडे व मछली आदि।

क्या फिर से लगेगा Lockdown ?

ये सब देखने के बाद हम सब के मन मे एक ही घटना घूमती है वो है Lockdown का हो भी क्यूँ न लॉकडाउन ने भारत के और भारत मे रहने वाले हर भारतीय को मानसिक व आर्थिक रूप से कमजोर कर दिया था । लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा ।

भारतीय मेडिकल साइन्स Expert के मुताबिक देश मे 95% आबादी ने COVID vaccine ले लिया और भारतीय की रोगप्रतिरोधक क्षमता चीन के मुक़ाबले बेहद मजबूत है इसलिए भारत मे चीन जैसे हालात नहीं होंगे। 

लेकिन आपको दो गज की दूरी और भीड़ भार वाले माहौल से बच के रहना होगा । मतलब ये की जैसे अपने पहले सावधानी बरत रहे थे वैसे ही सावधानपूर्वक रहे और अगर आप बूस्टर डोज (Covid-19 Booster Dose) के योग्य हैं, तो तुरंत उसे लगवा लें।

इसे भी पढ़ें

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x