Richest man in India । भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है ।

Hello Friends धरती का हर इंसान अपने जीवन मे ऐशों आराम की जिंदगी जीना चाहता है और उसके लिए वह अपने पूरे जीवन पैसे कमाने के पीछे लगा रहता है ताकि पैसों के बदोलत वो अपने जीवन को सुखमय बना सकते लेकिन क्या आपको पता है धरती पर ऐसे कई लोग है जिन्होने ने अपने मेहनत और लगन से खुद को उस काबिल बना लिया जैसा आज हम खरबपति यानि billionaires कहते है वे अपने जीवन मे इनता पैसा कमाये की उनकी आने वाली सैकड़ों पीढ़ी बिना कुछ काम किए ऐशों आराम की जिंदगी जी पाएंगे ,वे हर मिनट हर सेकंड पैसे कमाते है आप जीतने देर इस आर्टिक्ल पढ़ने मे लगाएंगे वे इनते देर मे करोड़ो रुपए कमा चुके होंगे । ऐसे ही कुछ billionaires भारत मे भी मौजूद है आइए जानते है 10 ऐसे लोग जिन्हे हम धन कुबेर कह सकते है – Top Richest man In India ,भारत के टॉप सबसे अमीर व्यक्ति के नाम , top billionaires in India ,भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है



richest man in india

Top Richest man In India

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है ।

भारत के सबसे अमीर आदमी का नाम कुछ इस प्रकार है जिन्होने अपने मेहनत और लगन के बल पर पूरी दुनिया मे अपना नाम कमाया – 10 से 1 तक इन सभी की कमाई बिलियन मे है यानि 1 Billion मतलब 100 करोड़ तो आप अंदाजा लगा सकते होंगे की इनकी संपत्ति कितनी है ।

10. Sunil Mittal and family

सुनील मित्तल और उसका परिवार भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्ति मे इनका स्थान दसवां है, Bharti Enterprises के मालिक सुनील मित्तल की कुल संपत्ति 15.3 बिलियन डॉलर है ,इनकी कंपनी देश मे Airtel के नाम से मशहूर है जो की एक टेलीकॉम कंपनी (Airtel) है और ये कंपनी भारत की दूसरी सबसे बढ़ी टेलीकॉम कंपनी है । इसके अलावे मित्तल फॅमिली Bharti Foundation के तहत भारत मे शिक्षा के क्षेत्र मे मे भी काम करती है ।

9. Dilip Shanghvi

Sun Pharma के मालिक दिलीप शांघवी भारत के नौवे सबसे अमीर person है जो 16.3 बिलियन डॉलर है । इनकी कंपनी सन फार्मा दवाई बनाने वाली कंपनी है ,सन 1983 मे ये 200 डॉलर की कंपनी थी जब दिलीप शांघवी के पिता इसका पूरा कार्य भार इन्हे सौप दिया था उस दौरान इनकी कंपनी psychiatric drugs (मनश्चिकित्सीय दवाएं) बनाती थी और 2014 मे Sun Pharma ने Ranbaxy Laboratories को 4 बिलियन मे खरीदा और आज ये देश की सबसे बढ़ी दवाई कंपनी मे शामिल है ।

8. Kumar Birla

Aditya Birla Group के मालिक कुमार बिरला जिनकी कमा करीब 17.5 बिलियन डॉलर है और देश के आठवें सबसे अमीर आदमी के लिस्ट मे है ,इनकी कंपनी Finance ,Telecom , Aluminum और cement Industries मे काम करती है,2018 मे इनकी Telecom Company (Idea) ने विदेशी टेलीकॉम कंपनी Vodafone से साझा किया था ।

7. Lakshmi Mittal

Steel बादशाह कहें जाने वाले Lakshmi Mittal भारत के 7वे सबसे अमीर आदमी है और दुनिया की सबसे बड़ी Steel निर्माता कंपनी ArcelorMittal के अध्यक्ष है इनकी कुल संपत्ति 18.2 बिलियन डॉलर आँकी गई है Arcelor, Nippon Steel  Essar Steel सभी स्टील उत्पादन करने वाली कंपनी इन्ही के अगुवाई मे चलती है ।

6. Savitri Jindal and family

19.9 बिलियन डॉलर के माली सावित्री जिंदाल और इंका परिवार भारत के छठे सबसे धनवान माने गए है इनकी कंपनी Jindal Industries को देश का हर व्यापारी जनता है , Steel, Power ,Cement और infrastructure के क्षेत्र मे इनका नाम सर्वोपरि है । स्वर्गीये ओम प्रकाश जिंदाल जिनका निधन एक हवाई घटना मे 2005 मे हुआ उनके जाने के बाद जिंदल इंडस्ट्रीज़ उनकी पत्नी सावित्री जिंदाल और उनके 4 पुत्रों ने मिलकर कंपनी को आगे बढ़ाया ।

5. Radhakishan Damani

देश के Retail king ने नाम से जाने वाले Radhakishan Damani देश के 5वे सबसे धनी व्यक्ति है । DMart के नाम से इनकी देश मे 200 से भी अधिक Shopping Mall है , इसके अलावे तंबाकू बनाने वाली कंपनी VST और India Cement मे भी इनकी हिस्सेदारी है । हाल मे ही उन्होने 156 कमरों वाला Resort अपने नाम किया है जो मुंबई मे समुन्द्र के बिलकुल किनारे उपस्थित है ।

4. Cyrus Poonawalla

दुनिया की सबसे बढ़ी Vaccine बनाने वाली कंपनी Serum Institute of India और 25.8 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक Cyrus Poonawalla देश के 4थे सबसे अमीर व्यक्ति है। 1966 मे शुरुआत हुई ये कंपनी दुनिया मे तकरीबन 1.5 बिलियन टीके बना चुकी है जो लोगों को फ्लू ,पोलियों और कोरोना जैसे घातक बीमारियों से बचाता है ।

3. Shiv Nadar

अगर आपके PC या Laptop का नाम HCL है तो आपको ये बता दूँ की इस कंपनी के मालिक शिव नादार है जो की देश के तीसरे सबसे धनवान व्यापारी है और इनके पास 28.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति है 1976 से इनकी कंपनी Calculator और Microprocessor बनती थी लेकिन आज ये देश की सबसे बढ़ी Software बनाने वाली कंपनी है ,50 देशों मे तकरीबन 170000 कर्मचारी कार्यरत है । वर्तमान मे इनकी बेटी Roshni Nadar HCL के Chairmian है ।

2. Mukesh Ambani

देश का हर व्यक्ति इनके नाम से अवगत है Reliance group के Chairman मुकेश अंबानी देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है 100 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक Mukesh Ambani को आज देश मे ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया इन्हे जानती है । अपने पिता धीरुभाई अंबानी द्वारा शुरुआत की गई कंपनी Reliance Industries आज petrochemicals, oil , gas, retail and telecom के क्षेत्रों मे अपना साख बनाए हुये है देश मे 4G Network की शुरुआत करते ही इनकी कंपनी व्यापार जगत मे भूचाल सा ला दिया उस दौरान ये देश के सबसे अमीर व्यक्ति हुआ करते थे । जब देश COVID का मार झेल रहा था तब इनहोने ने Reliance JIO का एक तिहाई हिस्सा तकरीबन 20 बिलियन डॉलर मे Facebook और Google को बेच कर जुटाये ।

1. Gautam Adani and family

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मे शुमार गौतम अडानी और उनका पूरा परिवार 112.6 बिलियन डॉलर के मालिक है । गुजरात का सबसे बड़ा बन्दरगाह, मुद्रा बन्दरगाह के संचालक है और इसके अलावे इनकी कंपनी power generation and transmission, real estate, commodities and infrastructure जैसे क्षेत्रों मे काम करती है । 2020 मे Adani Group ने देश के सबसे व्यस्त Airport मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में 74% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया। अडानी के पास ऑस्ट्रेलिया में एक कोयला खनन परियोजना भी है जिसे Abbot Point के नाम से जाना जाता है।

Gautam Adani is World Second Richest Man that have 150Billion Revenue




ये थे देश के उन धन कुबेर के नाम जिन्होने अपने मेहनत और लगन से ये मुकाम हासिल किया है ,ये मुकाम इन्हे चंद दिनों मे नहीं बल्कि कई वर्षों के मेहनत का नतीजा है ।

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति को देखने के लिए दिये गए लिंक पर जाएँ – Richest man in India

इसे भी पढ़ें

मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

Related Posts

vande bharat train

Vande Bharat Train: 180 किमी की रफ्तार से दौड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस

जैसा की आप जानते है भारतीय रेल दुनिया मे सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है भारत के लोग अपने दैनिक जीवन मे लंबी व छोटी दूरी के लिए…

5G network

5G Network kya Hota hai । 5G Network in India । 5G par Essay

दोस्तों दुनिया मे Internet आज हमारे जीवन का हिस्सा बन चुका है सुबह उठने से लेकर रात को जागने तक हर पल इंटरनेट आपके साथ रहता है…

national film awards

68th National Film Awards : Ajay Devgn, Suriya receive Best Actor awards – complete winners list

भारतीय सिनेमा का पूरी दुनिया मे अपनी एक अलग पहचान है भारतीय फिल्म इंडस्ट्री मे आज दुनिया का हर अभिनेता व अभिनेत्री अपने अभिनय का जलवा दिखने…

moonlighting kya hai

Moonlighting क्या है? जिसकी वजह से गई Wipro के 300 कर्मचारियों की नौकरी

हैलो दोस्तों आज कल एक विशेष Topic काफी चर्चा मे है वो है Moonlighting ! क्या आप जानते है ये Moonlighting क्या है आज के इस लेख…

Navratri 2022 date, time: Puja vidhi and mantra । Navratri me Fasting Kaise karen

हैलो दोस्तों हम सभी साल के अंतिम पड़ाव मे आ चुके है और इस पड़ाव मे त्योहारों का दौर भी शुरू हो चुका है और इस दौर…

Railway Vacancy

Railway Booking Clerk Job Railway मे नौकरी करना चाहते है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है

अगर आप Railway मे नौकरी करना चाहते है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है क्यूंकि Railway के कुछ पदों पर बहाली होना बेहद आसान हो चुका…

Leave a Reply