Railway Booking Clerk Job Railway मे नौकरी करना चाहते है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है

अगर आप Railway मे नौकरी करना चाहते है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है क्यूंकि Railway के कुछ पदों पर बहाली होना बेहद आसान हो चुका है इसके लिए आपको कोई कठिन परीक्षा की तैयारी नहीं करनी होगी बस आपके पास कुछ जरूरी हुनर होने की जरूरत है । तो आइए जानते है Railways के कुछ ऐसे ही पदों के बारे मे जहां आप आसानी से नौकरी पा सकते है । Railway Vacancy 2022, Railway Commercial Clerk job

Railway Vacancy

भारतीय रेल दुनिया मे सबसे अधिक रोजगार देने वाली संस्था है और ये अपने कर्मचारी पर खर्च भी करती है इनके कर्मचारी को हर वो सुविधा दी जाती है जिसका उन्हे जरूरत है और इस पर सालाना खर्च भी अधिक होता है इसलिए भारतीय रेल ने ये फैसला किया है की सालाना होने वाली इस खर्च को थोड़ा कम की जाय और रेल के कुछ पदों पर की नियुक्ति किसी निजी कंपनी को दे दी जाय इसलिए अब रेलवे के पूछताछ और बूकिंग काउंटर पर निजी कर्मचारी कार्यरत होंगे ।



Railway will appoint private employees at ticket counters

देश मे हर जगह हर विभाग मे निजीकरण (Privatization) का दौर चल रहा है अब आने वाली पीढ़ी मे शायद की कोई सरकारी कर्मचारी कहलाएगा । रेलवे मे कई चीजें Privet हो चुकी है ।

Enquiry and Ticket Booking Counter Job

Ticket Counter और Enquiry Counter पर Privet कर्मचारी कार्यरत होगे इसे कर्मचारी की बहाली का Tender किसी निजी कंपनी को दे दिया जाएगा । रेलवे के कुछ स्टेशन जैसे वाराणसी,लखनऊ रेल मण्डल के छोटे स्टेशन पर ये शुरू भी हो चुकी है । इस पद को STBA यानि Station Ticket Booking Agent का नाम दिया गया है।

कैसे होगी नियुक्ति

जब ये टेंडर किसी निजी कंपनी के हाथ आएगी तो वे अपने अनुसार योग्य कर्मचारी के नियुक्ति के लिए रेलवे को सूचित करेंगे । इन कर्मचारी के पद का कार्यकाल 3 वर्ष होगी यानि हर 3 वर्ष बाद इनकी नवनियुक्ति की जाएगी क्यूंकि वर्तमान मे रेलवे के कई सारे कर्मचारी अभी स्टेशन पर पहले से तैनात है इसलिए निजी कर्मचारी की कार्यकाल अवधि कम राखी गई है धीरे धीरे इसे आगे बढ़ाया जाएगा ।

रेलवे अपना खर्च काम करने के लिए रेलवे के कुछ पदों को छोरकर अन्य कई सारे विभागों जैसे सफाई ,Ticket Booking इत्यादि को पूर्णतः निजीकरण करने का प्लान बना रही है ।

बहाल हुये Booking कर्मचारी रेलवे की उसी पुरानी Ticket Booking Software पर काम करेंगे लेकिन ये Software भी किसी Privet Company द्वारा बनाई जाएगी । मतलब साफ है की Indirectly रेलवे का भी निजीकरण हो रहा है ।

कितनी होगी सेलेरी

इन Booking Agents की सेलेरी नहीं होगी बल्कि इन्हे कमीशन पर बहाल किया जाएगा जी हाँ ! कार्यरत कर्मचारी जितना Ticket Book करेंगे उसके आधार पर निजी कंपनी तय करेंगी की इन्हे कितना कमीशन देनी चाहिए ।

अब जब आप अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाए तो ध्यान से देखें की ये Booking Clerk कहीं STBA तो नहीं । अगर  आप भी STBA मे बहाल होकर रेलवे की सेवा करना ।

इसे भी पढ़ें





Knowledge Panel

मेरा नाम अंगेश उपाध्याय है मैं Knowledge Panel का Author और एक Professional Blogger हूँ, इस ब्लॉगिंग वेबसाइट मे आप ब्लॉगिंग ,नई तकनीक, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और अन्य कई तरह की जानकारी हिन्दी मे प्राप्त कर सकते है । हमारा मकसद आपको बेहतर जानकारी देना है इसलिए यहाँ आपको वो जानकारी मिलेगी जिसे जानना जरूरी हो ।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
मेटा ने हटाये 11 हजार कमर्चारी घर बैठे Online राशन कार्ड कैसे बनवाएँ YouTube के Amazing Facts हिन्दी मे Xiaomi 12T 5G Xiaomi 12 Pro 5G Smartphon
मेटा ने हटाये 11 हजार कमर्चारी घर बैठे Online राशन कार्ड कैसे बनवाएँ YouTube के Amazing Facts हिन्दी मे Xiaomi 12T 5G Xiaomi 12 Pro 5G Smartphon